26 जनवरी नेपाल के लिए भी होगा खास

Siddhartha nagar Updated Sat, 25 Jan 2014 05:45 AM IST
सिद्धार्थनगर। 26 जनवरी का इंतजार भारतीयों को ही नहीं बल्कि सीमा पार नेपाली जनता को भी है। राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहे नेपाल को इस दिन अपने होने वाले प्रधानमंत्री का नाम मिल सकता है। नेपाली कांग्रेस ने सर्वसहमति से प्रधानमंत्री पद के लिए नाम तय कर पाने में असमर्थता स्वीकारने के बाद अब 26 को इसके लिए मतदान का मन बनाया है।
बता दें, नेपाल में 19 नवंबर को मतदान के बाद नेपाली कांग्रेस सबसे बड़े राजनीतिक दल के तौर पर उभरा। लेकिन स्पष्ट बहुमत नहीं होने के कारण वह सरकार बनाने से दूर है। ऐसे में सहमतीय सरकार का निर्माण विकल्प बना। इसके लिए सर्वसम्मति से प्रधानमंत्री का चयन किया जाना है। लेकिन प्रधानमंत्री कौन होगा? इस सवाल पर नेपाली राजनीति में गतिरोध खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में अब नेपाली कांग्रेस मतदान के जरिये संसदीय दल के नेता के चयन के विकल्प पर विचार कर रही है। नेपाली कांग्रेस की ओर से 26 जनवरी की तिथि को निर्णायक बताया जा रहा है। इस दिन संसदीय दल के नेता के नाम पर पहले आम सहमति बनाने का प्रयास होगा। अगर इसमें कामयाबी न मिली तो फिर तुरंत मतदान के विकल्प पर अमल किया जाएगा। नेपाली कांग्रेस प्रवक्ता एवं निर्वाचन समिति के संयोजक दिलेंद्र बड़ु ने बताया कि 26 को नेता चयन के लिए पहली कोशिश सहमति निर्माण की होगी। सहमति नहीं बनी तो मतदान कराया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: नए साल पर सीएम योगी ने इन्हें दिया 66 करोड़ का तोहफा!

सिद्धार्थनगर के 29वें स्थापना दिवस के मौके पर चल रहे सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का रविवार को समापन किया गया। समापन कार्यक्रम में खुद सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 66 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

1 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls