सहारनपुर में बवाल- कई घरों में लगाई आग, एक की मौत, आधा दर्जन से ज्यादा घायल

अमर उजाला ब्यूरो/ सहारनपुर Updated Sat, 06 May 2017 08:00 PM IST
सहारनपुर में बवाल
सहारनपुर में बवाल
विज्ञापन
ख़बर सुनें
सहारनपुर के बड़गांव में शुक्रवार को महाराणा प्रताप की जयंती के जुलूस को लेकर बवाल हो गया। जानकारी मिल रही है कि पथराव के दौरान एक युवक की मौत हो गई। जबकि आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल हैं। मरने वाले का नाम सुमित पुत्र ब्रह्मसिंह बताया गया। सूचना मिलने पर अधिक संख्या में पुलिस पहुंची, लेकिन मामला बढ़ता देख सीओ और एसएसपी भी मौके पर पहुंच गए। पूरे इलाके में दहशत फैली हुई है। अब आईजी भी मौके पर पहुुुंच गए।
विज्ञापन


बता दें कि बड़गांव के सबीरपुर गांव में महाराणा प्रताप की जयंती के उपलक्ष्य में शोभायात्रा निकाली जा रही थी कि तभी दलितों ने पथराव कर दिया। इससे तनाव बढ़ गया और दूसरे पक्ष के लोगों ने दलितों के घरों में आग लगा दी। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच जमकर पथराव हुआ। इसके बाद मामला इतना बढ़ गया कि फायरिंग भी शुरू हो गई।


वहीं सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और मामले को शांत कराने की कोशिश की, लेकिन पुलिस के सामने ही हंगामा जारी रहा। इस बीच दूसरे समुदाय के लोगों ने दलितों के घर में लगा दी। इससे दलितों में आक्रोश बढ़ गया और उन्होंने पथराव और लाठी-डंडों से हमला बोल दिया। फिलहाल पूरे इलाके में तनाव की स्थिति बनी हुई है। बताया गया कि अंबेडकर की मूर्ति तोड़ने पर यह बवाल हुआ है।  

मौके पर पहुंची पुलिस
मौके पर पहुंची पुलिस
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही सहारनपुर में सड़क दूधली गांव में डा. भीमराव अंबेडकर जयंती पर निकाली जा रही शोभायात्रा पर दूसरे समुदाय के लोगों ने पथराव कर दिया था। घरों की छतों और सामने से हुए जबरदस्त पथराव में सांसद राघव लखनपाल शर्मा सहित कई लोग चोटिल हो गए थे। 

इससे गुस्साए लोगों ने मंडलायुक्त की गाड़ी, आसपास की कई दुकानों में जमकर तोड़फोड़ की और नेशनल हाईवे पर जाम लगा दिया। शोभायात्रा के बीच में रुकने के बाद सांसद ने एसएसपी आवास पर कब्जा कर लिया। भीड़ ने पहले सड़क दूधली और फिर एसएसपी आवास के सामने जमकर उत्पात मचाया। दरअसल, सड़क दूधली में डा. भीमराव अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में सांसद राघव लखनपाल शर्मा के नेतृत्व में शोभायात्रा शुरू हुई।

सहारनपुर में मूर्ति तोड़ने पर बवाल
सहारनपुर में मूर्ति तोड़ने पर बवाल
गांव के अंदर शोभायात्रा पहुंचते ही दूसरे समुदाय के लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। पथराव और फायरिंग के चलते भगदड़ मच गई। पथराव में सांसद राघव लखनपाल शर्मा, उनके भाई राहुल सहित कई लोग चोटिल हो गए। दूसरे समुदाय के लोगों ने रास्ते के बीच में ट्रैक्टर लगाकर हाथों में लाठी-डंडे लेकर यात्रा के विरोध में अड़ गए। बीच में रुकी यात्रा और पथराव की खबर पर पहले डीएम और एसएसपी मौके पर पहुंचे। 

उस दौरान सहारनपुर में अंबेडकर शोभायात्रा के दौरान हुए सांप्रदायिक बवाल में पुलिस ने भाजपा सांसद राघव लखनपाल शर्मा, देवबंद विधायक ब्रिजेश सिंह, गंगोह विधायक प्रदीप चौधरी, रामपुर मनिहारान विधायक देवेन्द्र निम, पूर्व विधायक महावीर राणा, राजीव गुंबर, जिलाध्यक्ष बिजेन्द्र कश्यप, नगर अध्यक्ष अमित गगनेजा समेत सैकड़ों लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया।

सहारनपुर में बवाल
सहारनपुर में बवाल
पुलिस ने गांव में पथराव, तोड़फोड़, आगजनी करने वाले दोनों समुदायों के 10-10 लोगों चिन्हित करते हुए लगभग 400 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है। इसके अलावा एसएसपी आवास पर तोड़फोड़ करने के मामले में 8 लोगों को चिन्हित को नामजद कराते हुए लगभग 200 लोगों के खिलाफ एफआईआर कराई गई है।    
  
पुलिस के सामने उत्पात मचाने वाले लोगों पर अब पुलिस कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है। पुलिस ने उत्पातियों को तीन ओर से फंसाने का ताना-बाना बुन लिया है। एक तो गांव में दंगा करने वालों के खिलाफ एफआईआर कराई गई है। जिसमें दोनों समुदाय के लोगों के 10-10 लोगों को नामजद किया गया है। जबकि लगभग 400 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर कराई गई है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00