हाथरस-सहपऊ से 4.01 लाख की नकदी बरामद

अमर उजाला, हाथरस Updated Fri, 13 Jan 2017 11:48 PM IST
4.01 lakh cash seized from Hathras-Shpu
सहपऊ में नकदी पकड़े जाने के बाद सचल दल के अधिकारी जांच करते हुए। - फोटो : अमर उजाला
चुनाव आचार संहिता के पालन में जुटे सचल दलों ने शुक्रवार को जिले में दो जगहों से नकदी की बरामदगी की है। सहपऊ में बीडीओ मोहम्मद जाकिर के सचल दल ने उसी महरारा चौराहे से 3.12 लाख रुपये की नकदी बरामद की है, जहां से दो दिन पूर्व ही 1.06 लाख रुपये का कैश एक स्कॉर्पियो कार से बरामद किया गया था। बीडीओ हाथरस के सचल दल ने भी हाथरस गेट पुलिस की मदद से एक जिला पंचायत सदस्य की कार से 89 हजार रुपये की नकदी बरामदगी की है। कार्रवाई से नकदी लेकर जाने वालों में खलबली मची रही। जिले में अब तक नकदी की चौथी बरामदगी है। इससे पूर्व भी हाथरस और सहपऊ में 26.06 लाख रुपये की धनराशि की बरामदगी हो चुकी है, जोकि जांच के लिए अभी आयकर टीम के पास है। इस तरह अब तक 30.07 लाख रुपये का कैश सचल दल पकड़ चुके हैं।

सहपऊ में खंड विकास अधिकारी मोहम्मद जाकिर के सचल दल ने शुक्रवार को फिर महरारा चौराहे पर चेकिंग के दौरान 3.12 लाख की नकदी पकड़ ली। यह नकदी एटा के दो पोल्ट्री फॉर्म संचालकों की थी। यह दोनों एटा से सादाबाद होेते हुए आगरा जा रहे थे। जांच के लिए इस नकदी को कोतवाली सहपऊ लाया गया। जहां आयकर अधिकारियों की टीम इसके स्रोतों की जांच करने में जुटी थी। सहपऊ में आचार संहिता के बाद नकदी की यह दूसरी बरामदगी है।

कस्बे के सुल्तानपुर तिराहे पर सेक्टर मजिस्ट्रेट बीडीओ सहपऊ मोहम्मद जाकिर और कोतवाली सहपऊ के उपनिरीक्षक कमल सिंह यादव की टीम ने चेकिंग के दौरान एक स्विफ्ट डिजायर गाड़ी रोकी। इस गाड़ी से एटा के पोल्ट्री फॉर्म कारोबारी मुनीश कुमार पुत्र विजय सिंह से 3.12 लाख के मान्य नोट बरामद किए। गाड़ी में उनके सहयोगी ताहिर हुसैन भी सवार थे। कारोबारी मुनीश कुमार ने बताया कि उनका एटा में निधौली रोड पर अवनीश पॉल्ट्री फील्ड और गांधी मार्केट एटा में ख्वाजा बॉलर हाउस के नाम से मुर्गे का कारोबार है, जिसके कारोबार के सिलसिले में जलेसर-सादाबाद होते हुए आगरा मंडी              करने जा रहे थे। उनके पास इन फर्मों के नाम से टिन नंबर और सारे अभिलेख मौजूद हैं। चेकिंग के बाद पुलिस पकड़ी गई धनराशि को थाने ले आई। 

सचल दल प्रभारी बीडीओ सहपऊ मोहम्मद जाकिर का कहना है कि चेकिंग के दौरान जब गाड़ी को रोका गया तो उसमें तीन लोग सवार थे। इनमें से दो लोग खुद को व्यापारी बता रहे थे। इनके पास यह धनराशि मिली। हमने इनसे साक्ष्य मांगे तो यह कोई साक्ष्य नहीं देते हुये विरोधाभास प्रकट करने लगे। लिहाजा इस धनराशि को सीज कराते हुए आयकर विभाग के साथ उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है। देर शाम आयकर अधिकारी अतुल चतुर्वेदी व आयकर निरीक्षक रंजन सैनी भी वहां पहुंच गए और इस धनराशि के स्रोतों की जांच शुरू कर दी। खबर लिखने तक पड़ताल जारी थी। 

हाथरस में वार्ड नंबर पांच से जिला पंचायत सदस्य मुन्नी देवी की कार से सचल दल ने 89 हजार रुपये बरामद किए हैं। इन नोटों में 86 हजार रुपये दो हजार के नए नोटों में है। वहीं कार में रुपयों के साथ मौजूद मिले मुन्नी देवी के पति सूरजपाल से इस रकम के बारे में आयकर अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। पुलिस लाइन के पास शुक्रवार दोपहर को बीडीओ हाथरस गरिमा खरे के निर्देशन में सचल दल चार पहिया वाहनाें की चेकिंग कर रहा था। हसायन की ओर से आ रही महिंद्रा टीयूवी कार (यूपी 86 एस 9273) चेकिंग को देखकर 50 कदम पहले ही रुक गई। कार के रुकने पर उड़न दस्ते को शक हुआ और पुलिसकर्मी दौड़कर कार के पास पहुुंच गए। इस कार के पीछे जिला पंचायत सदस्य लिखा हुआ था। कार में तलाशी के दौरान एक काले रंग के बैग में 89 हजार रुपये पुलिस को मिल गए।

बीडीओ शुरुआती पूछताछ के बाद सूरजपाल और कार को थाना हाथरस गेट ले आईं। यहां आयकर विभाग की टीम को बुला लिया गया। आयकर विभाग को सूरजपाल ने बताया कि वह लखनऊ स्थित एक ईंट-भट्ठे के रुपयाें को लेबर में बांटने के लिए सहपऊ क्षेत्र के गांव मढ़ाका और मथुरा के दाऊजी स्थित गांवों को जा रहा था। हालांकि सूरजपाल आयकर विभाग के कई सवालों का जवाब नहीं दे सके। अधिकारियों ने पूछा कि लेबर को रुपये घर पहुंचाए जाते हैं? क्या यह कार्य आप खुद ही करते हैं? कितनी लेबर है, उनके नाम क्या हैं और कितनी रकम किसको देनी है? क्या भट्ठा मालिक को लेबर दिलाने के लिए आपका कोई लिखित इकरारनामा है? हालांकि सूरजपाल का कहना है कि उनके पास रुपयों का हिसाब है। वहीं आयकर विभाग की टीम रुपयों की जांच में जुटी हुई है। एसएसआई रामावतार का कहना है कि रुपयों की जांच की जा रही है। इस मामले में जांच के बाद ही कोई कार्रवाई की जाएगी। 
 

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बच्चों के झगड़े में बड़ों ने यहां निकाली लाठियां

हाथरस में दो पक्षों के बीच जमकर लाठियां चलीं। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खूब लाठियां भांजी । जिसके हाथ में जो आया उससे एक दूसरे को खूब पीटा। बच्चों को लेकर ये झगड़ा हुआ।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper