यूपी: 12 साल बाद मिली गुलामी से आजादी

गौरव शर्मा/अमर उजाला, हापुड़ Updated Sun, 26 Jan 2014 08:32 AM IST
gujrat youth bondage for twelve years in up
बेशक रविवार को देशवासी 65वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहे हों लेकिन पिछले 12 सालों से गुलामों की जिंदगी जी रहे गुजरात के एक युवक कहानी सुनकर लोगों को गुलामी के दिनों की याद ताजा हो जाएगी।

यह युवक शुक्रवार रात गुलामी की जंजीर तोड़कर उत्तर प्रदेश के हापुड़ में कुचेसर रोड चौपला पर पहुंचा और एक दूध कारोबारी की कार के आगे बेहोश हो गया। दूध कारोबारी उसे अपने घर लाया और उसकी आपबीती सुनकर उसकी भी आंख भर आई। अब वह दूध कारोबारी युवक को न्याय दिलाना चाहता है। इसके लिए रविवार को कुचेसर रोड चौपला के लोग एसपी से मिलेंगे।

अहमदाबाद (गुजरात) के थाना कालापुर के गांव काशीबाड़ी निवासी सूरज पुत्र मनिया ने बताया कि करीब 8 साल की उम्र में उसे एक ट्रक चालक रोटी और कपड़ा देने के बहाने हापुड़ ले आया और उसे कुचेसर चौपला और सिंभावली के बीच किसी गांव में एक व्यक्ति को बेच दिया।

suraj

बकौल सूरज, उसका मालिक उसे एक गुलाम की तरह रखता था। सुबह एक गिलास छाछ (मटठ) और गुड़ देकर शाम तक उससे काम कराया जाता। शाम के समय उसे दो सूखी रोटी और अचार मिलता। कई बार उसने वहां से भागने की कोशिश की लेकिन मालिक रात के समय उसके कमरे का बाहर ताला लगा देता था और जरा सी गलती होने पर उसका शोषण किया जाता।

सूरज ने बताया कि जब वह अपने मालिक से पढ़ने की बात करता तो उसको डंडों से पीटा जाता। शुक्रवार शाम उसका मालिक गन्ना लेकर क्रय केंद्र पर गया तो मकान को खुला छोड़ गया फिर मौका देखकर वह वहां से भाग निकला। भागते-भागते वह कुचेसर रोड चौपला पहुंचा और अहमदाबाद जाने के लिए लोगों को हाथ देने लगा लेकिन किसी ने अपनी गाड़ी नही रोकी।

इसी दौरान सिखेड़ा स्थित एक दूध प्लांट पर दूध डालकर अपनी कार से लौट रहे कुचेसर रोड चौपला निवासी अमरजीत सिंह ने जब उसके पास अपनी कार रोकी तो सूरज बेहोश हो गया। इसके बाद अमरजीत उसे अपने घर ले गए। होश आने पर सूरज ने आपबीती सुनाई।

पढ़ें, जेल में हैवानियत, विचलित कर देने वाली 9 तस्वीरें

उसकी कहानी सुनकर सभी की आंखें भर आईं। अब सूरज को उसके माता-पिता से मिलवाने का जिम्मा अमरजीत सिंह ने उठाया है। अमरजीत सिंह का कहना है कि वह उसे न्याय दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।

रविवार को वह कुछ लोगों के साथ सूरज को लेकर एसपी से मिलेंगे। वहीं, बाबूगढ़ एसओ संजय पांचाल का कहना है कि उनके संज्ञान में मामला नहीं है। यदि पीड़ित थाने पहुंचता है तो वह मामले की जांच करा उचित कार्रवाई करेंगे।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

VHP के लिए ‘लव जिहाद’ के मामलों का पता लगाते हैं ये जासूस, किसी को भी नहीं लग सकती इनकी भनक

पिछले हफ्ते बागपत तहसील में हिंदू युवती से शादी करने पहुंचे एक मुस्लिम युवक और उसके साथियों को हिंदू संगठनों के लोगों ने दौड़ा दौड़ाकर पीटा। पंजाब से बागपत शादी करने आए इस शख्स को ये समझ नहीं आया कि किसने ये जानकारी हिंदू संगठनों तक पहुंचाई।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper