गंगा और गायत्री माता के रूप में वंदनीय

बदायूं Updated Mon, 05 Jun 2017 01:38 AM IST
ख़बर सुनें
गायत्री शक्तिपीठ एवं आध्यात्मिक चेतना केंद्र पर गायत्री जयंती धूमधाम से मनाई गई। पांच कुंडीय गायत्री महायज्ञ हुआ। परिजनों ने लोक कल्याण के लिए गायत्री मंत्र, महा मृत्युंजय मंत्र के अलावा प्राकृतिक आपदाओं और सूखा निवारण की विशेष आहुतियां यज्ञ भगवान को समर्पित कीं।
 गायत्री मंत्र की दीक्षा के साथ ‘वयं राष्ट्रे जागृयाम पुरोहिता:‘ का संदेश दिया। गायत्री शक्तिपीठ के अनिल प्रकाश गुप्ता ने बताया कि गंगा से पवित्रता और गायत्री से प्रखरता मिलती है। इसी दिन मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ और महर्षि विश्वामित्र गायत्री मंत्र के द्रष्टा बनें, ब्रह्मर्षि के पद पर प्रतिष्ठित हुए। शक्तिपीठ के नत्थूलाल शर्मा ने कहा कि मां गायत्री की साधना सूक्ष्म रूप से प्राणों को परिष्कृत कर मनुष्य को निर्मल बना देती है। गंगा और गायत्री दोनों ही माता के रूप में वंदनीय है। प्रज्ञा मंडल के भवेश शर्मा ने वेदमंत्रोच्चाण पांच कुंडीय यज्ञ कराया। मातृशक्ति शशि प्रजापति, शोभना भारद्वाज ने ‘गायत्री के महामंत्र से जीवन के सब पाप हरो‘ और ‘हे गायत्री माता तेरी, महिमा अपरंपार है‘ गीतों का श्रवण कराया। माया सक्सेना, रजनी मिश्रा, पूनम ने पूजन कराया। परिब्राजक रामदेव शर्मा, सुरेश कुमार मिश्रा, नरेंद्र कुमार, दिनेश गुप्ता, अनिल प्रकाश गुप्ता आदि मुख्य यजमान के रूप में रहे। पांच कुंडीय गायत्री महायज्ञ में लोक कल्याणार्थ गायत्री मंत्र की विशेष आहुतियां समर्पित की गई। मातृशक्ति कुंतीराम शर्मा और सीमा गुप्ता ने पुष्प वर्षा की। देवकन्याओं ने सैकड़ों की संख्या में दीप प्रज्ज्वलित किए। मां गंगा और मां गायत्री की भव्य आरती उतारी। इस मौके पर मुख्य प्रबंध ट्रस्टी बी ज्ञानेंद्र, पीसी शर्मा, सुरेंद्र नाथ शर्मा, सुखपाल शर्मा, कृपाल सिंह, रामचंद्र प्रजापति, कालीचरन पटेल, ललतेश, संतोष मिश्रा, बोधेंद्र, जितेंद्र यादव, संजीव कुमार शर्मा आदि मौजूद रहे।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Varanasi

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर नक्सलियों का हमला, CRPF जवान जौनपुर का लाल शहीद

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक बार फिर सुरक्षाबलों पर बड़ा हमला किया है। राज्य के नक्सल प्रभावित पुसवाड़ा जिले में गुरुवार सुबह नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया।

24 मई 2018

Related Videos

यूपी में अम्बेडर की मूर्ति को बचाने के लिए किया ऐसा इंतजाम

यूपी के बदायूं में संविधान निर्माता बीआर अम्बेडकर की मूर्ति को सुरक्षा देने के लिए उसे लोहे की जाली में बंद कर दिया गया है साथ ही अम्बेडकर की मूर्ति की रक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड की तैनाती भी की गई है।

13 अप्रैल 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen