विज्ञापन
विज्ञापन

खनन पर बवाल में रिपोर्ट दर्ज, पांच गिरफ्तार

ब्यूरो/अमर उजाला, बागपत Updated Sat, 24 Feb 2018 01:31 AM IST
बृह्स्पतिवार देर रात थ्ााने पर तहरीर देने पहुंचे निवाड़ा के लोग।
बृह्स्पतिवार देर रात थ्ााने पर तहरीर देने पहुंचे निवाड़ा के लोग। - फोटो : अमर उजाला ब्यूरो
ख़बर सुनें
निवाड़ा चेकपोस्ट के पास यमुना खादर में बृहस्पतिवार को खनन पर हुए बवाल में पुलिस ने दोनों पक्षों की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर फायरिंग के आरोपी ठेकेदार पक्ष के रिटायर सैनिक को लाइसेंसी पिस्टल सहित गिरफ्तार कर लिया है। इसके अलावा चार किसानों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। 
विज्ञापन
बवाल के मामले में निवाड़ा के किसान जाहिद की तहरीर पर खनन ठेकेदार पक्ष के 13 नामजद और दो अज्ञात लोगों के खिलाफ पथराव, फायरिंग, रंगदारी मांगने, आगजनी और जानलेवा हमले की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई है। खनन ठेकेदार ज्ञानेंद्र निवासी कविनगर  गाजियाबाद ने गौरीपुर गांव की प्रधान के पति शौचंद व निवाड़ा के कुरबान समेत 27 नामजद और 15 अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

कुरबान किसान सर्वजन समता पार्टी के टिकट पर विधान सभा का  चुनाव लड़ चुके हैं और उन पर प्रकरण के निपटारे की एवज में डेढ़ करोड़ रुपये मांगने व गौरीपुर प्रधान के पति शौचंद पर पांच लाख रुपये महीने मांगने का आरोप लगाया गया है।

एसपी जयप्रकाश ने बताया कि  कि खनन ठेकेदार पक्ष के आरोपी संजीव पुत्र सोराज सिंह निवासी खटकी परीक्षितगढ़ जनपद मेरठ को गिरफ्तार कर उसके पास से घटना में प्रयुक्त लाइसेंसी पिस्टल बरामद की है। वहीं किसान पक्ष के उम्मेद, धर्मवीर, जाहिद और हारून को गिरफ्तार किया है । पुलिस ने सभी  को कोर्ट में पेश कर जेल भेजा।

पुलिस ने नामजद आरोपियों की तलाश में निवाड़ा गांव और आसपास की कई ठिकानों में दबिश दी। एसपी जयप्रकाश ने बताया कि जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। उधर, गौरीपुर-निवाड़ा यमुना खादर में बवाल का मामला लखनऊ तक गूंजा। प्रशासन ने जमीन पर कब्जे और प्रकरण की रिपोर्ट शासन को भेजी। जबकि एसपी जयप्रकाश से भी मेरठ और लखनऊ के अधिकारियों ने जानकारी ली।

मुकदमा दर्ज कराने पहुंचे ग्रामीणों को पुलिस ने दौड़ाया, पालिकाध्यक्ष ने संभाला मामला
बागपत। यमुना खादर में बवाल होने के बाद बृहस्पतिवार की रात में कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराने पहुंचे निवाड़ा के किसानों और ग्रामीणों को पुलिस ने दौड़ा लिया। हंगामा होने पर पालिकाध्यक्ष राजूद्दीन एडवोकेट कोतवाली में पहुंचे और कोतवाली प्रभारी से निष्पक्ष जांच की मांग की।

पुलिस ने चार किसानों को गिरफ्तार कर लिया और बाकी किसानों को छोड़ दिया। बृहस्पतिवार की रात में करीब साढ़े 12 बजे निवाड़ा के सुभान के नेतृत्व में किसान और ग्रामीण कोतवाली पहुंचे। खनन ठेकेदार पर मुकदमा दर्ज कराने के लिए तहरीर दी। किसान कोतवाली से निकलने लगे तो इस बीच पुलिसकर्मियों ने उन्हें हिरासत में लेना शुरू कर दिया।

पुलिस कार्रवाई देखते हुए किसान कोर्ट रोड से भागने लगे। इस बीच पुलिसकर्मियों ने दौड़कर उन्हें पकड़ा। निवाड़ा के किसानों का कहना है कि उनकी पिटाई भी की गई। हंगामा बढ़ने पर पालिकाध्यक्ष राजूद्दीन एडवोकेट कोतवाली में पहुंचे और पुलिस से निष्पक्ष जांच की बात कही।

पुलिस ने हिरासत में लिए गए किसानों में से 12 को पूछताछ के बाद छोड़ दिया, जबकि चार को कोतवाली में ही बैठा लिया। किसानों ने कहा उनकी तहरीर पर मुकदमा दर्ज नहीं किया है।

दोनों पक्षों के ये लोग हुए घायल
बागपत। गौरीपुर-निवाड़ा यमुना खादर में किसानों की ओर से सद्दाम, साकिब गोली लगने से गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इसके अलावा फजरू, इंद्रपाल उर्फ झगडू, कुरबान एवं अन्य भी घायल हैं। जबकि खनन ठेकेदार पक्ष ने जो मुकदमा दर्ज कराया है, उसमें तीन युवक गंभीर और कई घायल हुए हैं।

यह है मामला
बृहस्पतिवार को खनन ठेकेदार रेत खनन के लिए रास्ता बना रहा था, जिसका ग्रामीणों ने विरोध किया। एसडीएम और पुलिस की मौजूदगी में खनन ठेकेदार पक्ष की ओर से फायरिंग कर दी गई थी, जिसके बाद ग्रामीण भड़क उठे थे। पथराव और फायरिंग के बीच ग्रामीणों ने वाहनों में तोड़फोड़ की थी और ठेकेदार के टेंट में आग लगा  दी थी। एक दर्जन से अधिक लोग इस बवाल में घायल हुए थे।  

यह है मामला
बृहस्पतिवार को खनन ठेकेदार रेत खनन के लिए रास्ता बना रहा था, जिसका ग्रामीणों ने विरोध किया। एसडीएम और पुलिस की मौजूदगी में खनन ठेकेदार पक्ष की ओर से फायरिंग कर दी गई थी, जिसके बाद ग्रामीण भड़क उठे थे। पथराव और फायरिंग के बीच ग्रामीणों ने वाहनों में तोड़फोड़ की थी और ठेकेदार के टेंट में आग लगा  दी थी। एक दर्जन से अधिक लोग इस बवाल में घायल हुए थे।  

रिपोर्ट एक
खनन ठेकेदार ज्ञानेंद्र निवासी कविनगर गाजियाबाद ने यह रिपोर्ट दर्ज कराई। इसमें गौरीपुर गांव की प्रधान के पति शौचंद के अलावा निवाड़ा गांव के कुरबान, नाजिम, निसार, अनीश, अंगूर, यूसुफ, जमील, उम्मेद, फोंदी, रिजवान, अलीशेर, दिलशाद, धर्मवीर, कालू, जुम्मा, छोटा, उस्मान, जाहिद, साबिर, फरमान, इसरार, साकिब, इंद्रपाल, फलदद्दीन, सद्दाम, हारून को नामजद व 15 अज्ञात दर्शाए हैं।  

रिपोर्ट दो
 जाहिद निवासी निवाड़ा ने रिपोर्ट दर्ज  कराई। इसमें राजेंद्र सिंह निवासी दिल्ली, धर्मेंद्र उर्फ राजू निवासी मुजफ्फरनगर, पवन चड्ढ़ा, भगवान सिंह चिकारा, संजीव निवासीगण बागपत, अमित चौहान निवासी गाजियाबाद, इंतजार, अफजल, रिफाकत, नियाजू, शेरा, शारिक, नदीम निवासीगण निवाड़ा को नामजद और दो अज्ञात को नामजद किया गया।  इनके खिलाफ मारपीट, बलवे और कातिलाना हमले की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई है। इस  रिपोर्ट में निवाड़ा के भी सात लोगों को नामजद किया गया है। 
विज्ञापन

Recommended

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय
Invertis university

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Baghpat

बागपत: पुलिस के हत्थे चढ़ा फिल्मी स्टाइल में तमंचा लहराने वाला युवक, बताई गोली चलाने की वजह

बागपत जनपद में तमंचे से गोली चलाने की वीडियो वायरल होने के बाद पूरी रात पुलिस युवक को ढूंढ रही थी -

22 सितंबर 2019

विज्ञापन

Howdy Modi: जब बच्चे ने पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप को रोक कर ली सेल्फी

हाउडी मोदी कार्यक्रम में भारतीय मूल के एक बच्चे ने ट्रंप और मोदी का रास्ता रोक सेल्फी ली। बच्चे की मंशा जानकर मोदी और ट्रंप साथ खड़े हुए और तस्वीर खिचाई।

23 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree