लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Ambedkar Nagar News ›   19 health sub centers will get new building soon

Ambedkar Nagar News: 19 स्वास्थ्य उपकेंद्रों को जल्द मिलेगा नया भवन

Lucknow Bureau लखनऊ ब्यूरो
Updated Thu, 24 Nov 2022 11:58 PM IST
19 health sub centers will get new building soon
विज्ञापन
अंबेडकरनगर। किराये के भवन में संचालित 19 स्वास्थ्य उपकेंद्रों को शीघ्र ही अपना भवन मिलेगा। शासन ने इनके निर्माण के लिए छह करोड़ दो लाख 49 हजार रुपये उपलब्ध करा दिए हैं। निर्माण की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ को सौंपी गई है।

ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा देने के लिए 323 स्वास्थ्य उपकेंद्रों का संचालन हो रहा है। इनमें से 170 स्वास्थ्य उपकेंद्रों को अपना भवन मिला है। बाकी 153 स्वास्थ्य उपकेंद्र किराये के भवन में चलते हैं। इनमें से 10 उपकेंद्रों को बीते दिनों ही शासन ने नए भवन निर्माण को मंजूरी प्रदान की थी।

इस बीच अब शासन ने 19 अन्य स्वास्थ्य उपकेंद्रों को भी अपने भवन में संचालित करने के लिए भवन निर्माण को मंजूरी प्रदान कर दी है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत उपकेंद्रों के निर्माण की जिम्मेदारी कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड को सौंपी गई है।
31.71 लाख रुपये की लागत से बनने वाले प्रत्येक भवन के निर्माण के लिए शासन से जिले को छह करोड़ दो लाख 49 हजार रुपये की राशि उपलब्ध हो गई है। सीएमओ कार्यालय के अनुसार शीघ्र ही निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। इन उपकेंद्र के अपने भवन में चलने से लगभग एक लाख की आबादी को सहूलियत होगी।
भीटी ब्लॉक में दहेमा, तकिया कानूनगो, रामनगर के खजुरिया, रामकोला, सुल्तानपुर कबीरपुर, अछती, सैदपुर लडुआडीह, जहांगीरगंज में निकसपुर, जनेश्वरी बजुर्ग, माझा कम्हरिया, मल्लेपुर मजगवां, जलालपुर में लाभापार, चितईपट्टी, गुवावां जमालपुर, खालिसपुर भटौली, करमिसिरपुर, गौरा महमूदपुर, मंगुराडिला व ज्योतिपुर समैसा में स्वास्थ्य उपकेंद्र के भवन का निर्माण होगा।
19 स्वास्थ्य उपकेंद्रों के नए भवन के निर्माण के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है। जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।
-विजयपाल सिंह, अवर अभियंता, स्वास्थ्य
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00