दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते धराए छह छात्र, एक विद्यालय की परीक्षा निरस्त

अमर उजाला ब्यूरो, इलाहाबाद Updated Tue, 21 Mar 2017 02:15 AM IST
Six students giving exam for second place, one school exam canceled
डेमो - फोटो : डेमो
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल गणित की परीक्षा में जिले में नकल का रिकार्ड बना। शहर के बाहरी इलाकों और ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में जमकर नकल हुई। हालांकि, सुबह की पाली में सचल दस्ते के हत्थे मात्र नौ परीक्षार्थी चढ़े। मांडा में एक  विद्यालय में गणित की परीक्षा निरस्त कर दी गई। जसरा के एक विद्यालय में दूसरों के स्थान पर परीक्षा देते छह छात्र पकड़े गए तो मेजा, मांडा के तीन विद्यालयों को नोटिस जारी किया गया। यहां दो कक्ष निरीक्षकों को भी कार्यमुक्त किया गया। शाम को इंटरमीडिएट की परीक्षा में भी 10 नकलची पकड़े गए, जबकि दो विद्यालयों को नोटिस जारी किया गया।
गणित की परीक्षा में नकल रोकने के लिए यूपी बोर्ड के अफसरों ने काफी तैयारी की थी। डीआईओएस कोमल यादव, अपर सचिव प्रमोद कुमार समेत अन्य अफसरों ने सचल दस्ते के साथ स्वयं कई स्कूलों का निरीक्षण किया, लेकिन इसका रत्ती भर असर नहीं हुआ। ग्रामीण इलाकों के विद्यालयों में जमकर नकल हुई। सचल दस्ते के विद्यालयों में पहुंचते ही हड़कंप मचा। गाइड और बाहर से लिखकर आई पर्ची लेकर खुलेआम नकल कर रहे विद्यार्थियों ने दस्ते के आते ही उसे बाहर फेंक दिया। इस बीच अफसरों को कई विद्यालयों के परिसर में काफी मात्रा में नकल सामग्री मिली। मेजा, मांडा के कई विद्यालयों में पैसा लेकर नकल कराने के भी आरोप लगे।

जसरा में परवेजाबाद स्थित राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छह युवक दूसरे विद्यार्थियों के स्थान पर परीक्षा देते केंद्र व्यवस्थापक ने पकड़ा। पूछताछ में पता चला कि इन युवकों को परीक्षा के बदले रकम दी गई थी। जबरदस्त नकल के कारण मांडा के कवलपुर स्थित मोहम्मद यासीन इंटर कॉलेज केंद्र की परीक्षा निरस्त कर दी गई। इसके साथ मेजा के कोटहा स्थित रामकिशोर इंटर कॉलेज के दो कक्ष निरीक्षकों को कार्यमुक्त करते हुए केंद्र व्यवस्थापक को नोटिस जारी किया गया। यहां गणित के शिक्षकों की परीक्षा में ड्यूटी लगाई गई थी। इसके साथ मेजा के लखनपुर स्थित राष्ट्रीय शिक्षा निकेतन बालिका इंटर कॉलेज, मांडा के मालती देवी मौर्य बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को भी नोटिस जारी किया गया। शाम को इंटरमीडिएट की शिक्षाशास्त्र, तर्कशास्त्र, मनोविज्ञान की परीक्षा में आठ छात्र एवं दो छात्राएं नकल करते हुए पकड़े गए। कौडिहार के मेंडेरा स्थित ग्राम सेवा इंटर कॉलेज एवं हथिगहा के मोहन नगर स्थित धनपत्ती देवी इंटर कॉलेज को नोटिस जारी किया गया।

 यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में कई विद्यालयों के बाहर भी कॉपियां लिखे जाने की शिकायत मिली। कौंधियारा के एक परीक्षा केंद्र के बाहर कॉपी लिखे जाने की सूचना पर सचल दस्ते के अफसर वहां पहुंचे लेकिन उसके पहले ही सॉल्वरों को इसकी खबर लग गई और वे वहां से गायब हो गए। करछना के बबुरा गांव में गणित का पेपर सॉल्व होने की खबर पर तहसीलदार ने छापा मारा। छापे के दौरान सॉल्वर भाग निकले। वहां से गणित के प्रश्न पत्र की फोटो कॉपी बरामद हुई।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायक के इस बयान से मुश्किल में पड़ सकते हैं केजरीवाल, कहा- '...ऐसे अधिकारियों को ठोकना चाहिए'

केजरीवाल के आवास पर मुख्य सचिव से हाथापाई मामले में फजीहत झेल रही आम आदमी पार्टी अपने एक विधायक के विवादित बयान से बड़ी मुश्किल में फंस सकती है।

23 फरवरी 2018

Related Videos

कौशलेंद्र और मनीष ने भरा पर्चा, माफिया अतीक ने भी ठोकी ताल

इलाहाबाद की फूलपुर सीट के लिए हो रहे लोकसभा उपचुनाव को लेकर कलक्ट्रेट में मंगलवार को काफी गहमागहमी रही। बीजेपी के कौशलेंद्र सिंह पटेल और कांग्रेस के मनीष मिश्र ने दावेदारी ठोकी। दोनों प्रत्याशी पार्टी के दिग्गज नेताओं के साथ नामांकन करने पहुंचे।

20 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen