लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Himachal Pradesh ›   Chandra Kumar said Policy will be made to promote organic farming

Kangra News: चंद्र कुमार बोले- ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए बनाई जाएगी नीति

संवाद न्यूज एजेंसी, नगरोटा सूरियां (कांगड़ा) Published by: Krishan Singh Updated Mon, 06 Feb 2023 08:30 PM IST
सार

कृषि एवं पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि युवा पीढ़ी पारंपरिक खेती से पीछे हटती जा रही है, जबकि प्राकृतिक खेती को ऑर्गेनिक खेती से जोड़कर किसान आर्थिकी को सुधार सकता है। युवाओं को सरकारी नौकरियों की तरफ भागने की बजाए ऑर्गेनिक खेती कर अच्छी आय प्राप्त करनी चाहिए। 

Chandra Kumar said  Policy will be made to promote organic farming
कृषि एवं पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

कृषि एवं पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को ऑर्गेनिक खेती के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए कृषि विशेषज्ञों के साथ बैठक कर नीति बनाई जाएगी। मंत्री चंद्र कुमार ने सोमवार को नगरोटा सूरियां लोक निर्माण विश्रामगृह में आयोजित कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। कहा कि युवा पीढ़ी पारंपरिक खेती से पीछे हटती जा रही है, जबकि प्राकृतिक खेती को ऑर्गेनिक खेती से जोड़कर किसान आर्थिकी को सुधार सकता है। युवाओं को सरकारी नौकरियों की तरफ भागने की बजाए ऑर्गेनिक खेती कर अच्छी आय प्राप्त करनी चाहिए। किसानों को खेती की तरफ रुचि पैदा करने के लिए नीति बनाई जाएगी। अच्छी पैदावार के लिए उन्नत बीजों की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए कृषि विभाग को आदेश दिए गए हैं कि किसानों को घरद्वार उत्तम बीज उपलब्ध करवाएं।



किसानों को तिलहन व दलहन की प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग के विशेषज्ञ किसानों की जमीन का मुआयना कर प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि पशुधन को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रत्येक पशुपालक परिवार से रोजाना दस लीटर दूध खरीदेगी। गाय का दूध 80 रुपये प्रति लीटर और भैंस का दूध 100 रुपये प्रति लीटर खरीदा जाएगा, ताकि प्रदेश में पशुपालकों की आय बढ़ाने के साथ डेयरी फार्मिंग को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेसहारा पशुओं को सहारा देने के लिए मंदिरों के साथ जोड़कर कारगर नीति बनाई जाएगी। प्रदेश के मंदिरों के नाम काफी खुली जमीन है और बेसहारा पशुओं को उस जमीन में आशियाने बनाकर सहारा प्रदान करने की योजना बनाई जा रही है। इस दौरान मंत्री चंद्र कुमार ने लोगों की समस्याओं को भी सुना।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed