किसानों को नकद सब्सिडी पर शांता ने की इस राज्य की तारीफ

अमर उजाला ब्यूरो, पालमपुर (कांगड़ा) Updated Sat, 19 May 2018 10:19 AM IST
BJP MP shanta kumar admires Telangana govt for cash subsidy to farmers
ख़बर सुनें
पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान सांसद शांता कुमार ने तेलंगाना सरकार द्वारा किसानों को इस वर्ष से 8000 रुपये प्रति वर्ष प्रति एकड़ नकद इनपुट सब्सिडी देने के निर्णय के फैसले का स्वागत किया है। शांता ने कहा कि इस क्रांतिकारी और ऐतिहासिक निर्णय से तेलंगाना राज्य के 72 लाख किसानों को तत्काल राहत मिलेगी।
इससे देश के अन्य राज्यों के किसानों के लिए भी नकद सब्सिडी राशि का मार्ग प्रशस्त होगा। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को भेजे पत्र में शांता ने कहा है कि अगस्त 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से भारतीय खाद्य निगम के पुनर्नवीकरण के लिए उनकी अध्यक्षता में एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति गठित की गई थी।

अध्ययन के बाद समिति इस नतीजे पर पहुंची थी कि भारत में कृषि न तो कोई आकर्षक उद्योग है और न ही इसे समाज में कोई उच्च दर्जा प्राप्त है। समिति ने यह भी पाया था कि कुछ लोग मजबूरन कृषि का कार्य कर रहे हैं। अन्यथा, कृषि के प्रति लोगों का आकर्षण खत्म होता जा रहा है, जो राष्ट्रहित में ठीक नहीं है।

इस पर समिति ने जनवरी 2015 में प्रधानमंत्री को प्रस्तुत अपनी रिपोर्ट में भी किसानों के लिए नकद सब्सिडी देने की सिफारिश की थी। इसमें समिति का मत था कि इस तरह की नकद राशि देने से किसान सम्मानपूर्वक अपना जीवन बसर कर सकते हैं।

शांता ने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि तेलंगाना इस समिति की रिपोर्ट लागू करने वाला देश का पहला राज्य होगा।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

कैराना व नूरपुर उपचुनाव में भाजपा की मुश्किलें बढ़ाने आया एक और 'खिलाड़ी', सपा-रालोद का देगा साथ

कैराना और नूरपुर में हो रहे उपचुनाव में सपा-रालोद को भाजपा के खिलाफ एक और साथी मिल गया है। ऐसे में भाजपा की राह और मुश्किल हो सकती है।

23 मई 2018

Related Videos

VIDEO: राष्ट्रपति ने खरीदी यहां से किताबें तो हुई तारीफ

हिमाचल दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को परिवार के साथ शिमला की माल रोड पर खरीदारी की। इसके बाद उन्होंने इसका भुगतान क्रेडिट कार्ड के जरिए किया। कोविंद 6 दिन के दौरे पर शिमला आए हैं और वे यहां की सड़कों पर आम नागरिकों की तरह नजर आए।

23 मई 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen