लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

D23 Expo 2022: ‘द लायन किंग’ की प्रीक्वल ‘मुफासा’ का एलान, डिज्नी के पिटारे से निकलीं ये 16 नई जादुई कहानियां

पंकज शुक्ल
Updated Sat, 10 Sep 2022 10:46 AM IST
डिज्नी स्टूडियोज के शताब्दी वर्ष
1 of 6
विज्ञापन
डिज्नी की फिल्मों, टीवी सीरीज और वेब सीरीज का जादू बीती एक सदी से दुनिया भर के दर्शकों के सिर चढ़कर बोल रहा है। कंपनी का सौवां साल शुरू हो चुका है। और, इस जश्न को मनाने के लिए दुनिया भर के हजारों डिज्नी फैंस अमेरिका के शहर अनाहाइम में तीन दिन तक जुटे रहेंगें। डिज्नी के प्रशंसकों के दुनिया में सबसे बड़े आयोजन डी23 एक्सपो के पहले दिन कंपनी ने 16 नई फिल्मों व सीरीज की झलक पहली बार दुनिया को दिखाई। और, इन सारी फिल्मों में सबसे कमाल की फिल्म जो नजर आ रही है, उसका नाम है ‘मुफासा: द लायन किंग’। ये फिल्म डिज्नी की सफलतम फिल्मों में शुमार फिल्म ‘द लॉयन किंग’ से पहले की कहानी होगी।
द लॉयन किंग’
2 of 6
भारत की सुपरहिट फिल्मों में शुमार मूल रूप से 1994 में रिलीज हुई और फिर इसके बाद 2019 में नई तकनीक की मदद से नए सिरे से बनाई गई फिल्म ‘द लॉयन किंग’ ने दुनिया के तमाम देशों की ही तरह भारत में भी जबरदस्त कामयाबी पाई थी। भारत में अब तक रिलीज हुई फिल्मों में फिल्म ‘द लॉयन किंग’ कमाई के मामले में 158.71 करोड़ रुपये कमाकर पांचवें नंबर पर है। कैलिफोर्निया के अनाहाइम कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुए डी23 एक्सपो के पहले दिन डिज्नी ने अपनी कंपनी की तरफ से इस साल से लेकर अगले दो साल तक प्रस्तावित जिन नई फिल्मों की झलकियां दिखाईं, उनमें फिल्म ‘मुफासा: द लायन किंग’ की झलक पर सबसे ज्यादा तालियां बजीं। इस फिल्म में एक अनाथ सिंह शावक के जंगल का राजा बनने की कहानी दिखाई जाएगी। ये फिल्म साल 2024 में रिलीज होगी।
विज्ञापन
होकस पोकस 2
3 of 6
मैजिक ऑफ डिज्नी एंड पिक्सार डी23 एक्सपो के पहले दिन डिज्नी ने एक ‘मैजिक ऑफ डिज्नी एंड पिक्सार’ नाम से एक खास सत्र का आयोजन किया। पिक्सार की फिल्मों का वितरण शुरू करने के बाद डिज्नी ने इस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया था और अब ये डिज्नी का ही हिस्सा है लेकिन डिज्नी प्रशासन की लोकतांत्रिक व्यवस्था इतनी सुंदर है कि इसमें काम करने वाले रचनात्मक लोगों के कामों में दखलअंदाजी बहुत कम होती है। इस सत्र की शुरुआत फिल्म ‘होकस पोकस 2’ की झलकियों और इसके कलाकारों से बातचीत के साथ हुई। ये फिल्म सीधे ओटीटी पर 30 सितंबर को रिलीज हो रही है।
स्नोव्हाइट
4 of 6
‘स्नोव्हाइट’ में दिखेंगी गैल गैडोट इस फिल्म के अलावा डिज्नी की दो और फिल्में ‘डिसइनचांटेड’ और ‘पीटर पैन एंड वेंडी’ भी ओटीटी पर ही रिलीज होगीं। ‘डिसइनचांटेड’ इस साल 24 नवंबर को रिलीज होगी और ‘पीटर पैन एंड वेंडी’ की रिलीज अगले साल के लिए तय की गई है। सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली डिज्नी की फिल्मों में अगले साल ‘हांटेंड मैंशन’ और ‘लिटिल मरमेड’ की बारी है। ‘लिटिल मरमेड’ नाम से डिज्नी की पहले बन चुकी एनीमेशन फिल्म को अब लाइव एक्शन फिल्म के रूप में बनाया गया है और इसमें जलपरी का किरदार हाले बेयली ने निभाया है। और, इसके बाद साल 2024 में डिज्नी की तैयारी फिल्म ‘मुफासा’ के अलावा अपनी एक और फिल्म ‘स्नोव्हाइट’ का रीबूट वर्जन रिलीज करने की है। इस फिल्म में गैल गैडोट एक बहुत ही चौंकाने वाले किरदार में दिखाई देंगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
‘विन ऑर लूज’, ‘एलियो’ और ’इनसाइड आउट 2
5 of 6
आग और पानी की दोस्ती की कहानी डिज्नी की ही सहयोगी कंपनी पिक्सार की तरफ से इसके मुख्य रचना अधिकारी पीट डॉक्टर ने नई फिल्मों के बारे में जानकारी दी। पिक्सार की एक वेब सीरीज ‘कार्स ऑन द रोड’ हाल ही में ओटीटी पर रिलीज हुई है। कंपनी इस साल अपनी 27वीं फिल्म ‘एलीमेंटल’ रिलीज करने की तैयारी में हैं। आग और पानी के बीच दोस्ती की कहानी पर बनी इस फिल्म की कुछ झलकियां भी डी23 एक्सपो में दिखाई गईं। इसके अलावा पिक्सार की टीम ‘विन ऑर लूज’, ‘एलियो’ और ’इनसाइड आउट 2‘ पर भी काम शुरू कर चुकी है। इन फिल्मों की पहली झलकियों का दर्शकों ने तालियां बजाकर जोरदार स्वागत किया।’
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे Bollywood News, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट Hollywood News और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00