शहर में घूम रहा कश्मीर से आया संदिग्ध, सोशल मीडिया से की थी यहां दोस्ती

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Sat, 03 Feb 2018 04:39 PM IST
suspected man from Kashmir missing in lucknow
demo pic
कश्मीर के एक व्यक्ति ने आरडीएसओ में कार्यरत पशु प्रेमी से सोशल मीडिया पर दोस्ती बनाई। कुछ रुपये ऑनलाइन उधार लिए और फिर मेहमान बनकर आया। बहाने से सिमकार्ड झटका।
उनके साथ घूमकर शहर का जायजा लेने के साथ नेटवर्क फैलाया। मेहमान पर संदेह होने पर पशु प्रेमी ने उसे विदा करने की तैयारी की। इस बीच कई दोस्त बना चुके संदिग्ध कश्मीरी ने उनसे नाता तोड़ लिया और कुछ दिनों के अंतराल पर ठिकाने बदलकर रहने लगा। पशु प्रेमी की शिकायत पर पुलिस व खुफिया तंत्र ने छानबीन शुरू की है। 

आरडीएसओ में कार्यरत व एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया के अवैतनिक अधिकारी प्रदीप कुमार पात्र ने बताया कि पशुओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट अपलोड करने के दौरान सितंबर 2017 में कश्मीर के एक व्यक्ति से संपर्क हुआ।

उसने खुद को 75सौ किमी. की शांति पदयात्रा करने वाला एवं पशुप्रेमी बताया था। इसके बाद दोनों में सोशल मीडिया पर दोस्ती हुई और प्रदीप अपने दोस्त की पोस्ट पर टिप्पणी लिखने लगे। 

दोस्त ने उनसे छत्तीसगढ़ की एक युवती के खाते में 25 सौ और गोवा के एक व्यक्ति के खाते में 35 सौ रुपये ट्रांसफर कराए। उधारी की रकम जल्द चुकता कहने की बात की और 3 दिसंबर 2017 को मेहमानी करने लखनऊ आ गया।

प्रदीप ने मेहमान को इंदिरानगर में अपने दोस्त के घर ठहराया और उसे शहर घुमाने लगे। मेहमान ने नेटवर्क न होने की बात कहकर प्रदीप का सिमकार्ड हथियाया। शहर में अपना नेटवर्क बनाने में जुट गया। संस्था से जुड़े लोगों से पहचान बनाई।

खास तौर से कैंट इलाके के लोगों से नजदीकी बनाने लगा। हफ्ता भर बाद प्रदीप कुमार को कश्मीर से आए सोशल मीडिया फ्रेंड पर संदेह हुआ, लेकिन खुद हादसे का शिकार हो गए।

स्वस्थ होने पर उन्होंने मेहमान को विदा करने की कोशिश की लेकिन उसने जाने से इन्कार कर दिया। सिमकार्ड लौटने के लिए दबाव बनाया। पता चला कि बगैर आईडी के आए मेहमान ने कई लोगों से सिमकार्ड ले रखे हैं। 

प्रदीप ने मानकनगर थाने में शिकायत की। कोई नतीजा न निकलने पर क्राइम ब्रांच के अधिकारियों को मामले की जानकारी दी। इसके साथ पुलिस के आला अफसरों व खुफिया तंत्र के अधिकारियों को पत्र भेजा।

बगैर आईडी के कश्मीर से संदिग्ध युवक के आने की जानकारी पर छानबीन शुरू हुई। ठिकाने बदल रहे संदिग्ध की तलाश की जा रही है। एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि प्रदीप कुमार पात्र से उनके सोशल मीडिया फ्रेंड का ब्योरा लेकर मूलनिवास से सत्यापन व अन्य छानबीन की जाएगी। 
आगे पढ़ें

अजनबी से दोस्ती बनाने से बचें 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Bihar

तेज प्रताप ने छोड़ा सरकारी बंगला, नीतीश पर लगाया 'भूत' छोड़ने का आरोप

भूत की वजह से तेज प्रताप यादव ने खाली किया अपना सरकारी बंगला।

22 फरवरी 2018

Related Videos

सीएम योगी आदित्यनाथ ऐसे करेंगे बुंदेलखंड का विकास

राजधानी लखनऊ में दो दिनों तक चले इन्वेस्टर्स समिट में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुंदेलखंड के विकास का खाका खींचा और बताया कि वे कैसे यूपी के विकास के लिए काम कर रहे हैं।

23 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen