लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow News ›   Samajwadi party plans to become a national party.

UP News: यूपी के बाद सपा की अन्य राज्यों में पांव जमाने की तैयारी, गुजरात में भी उतारे उम्मीदवार

अमर उजाला ब्यूरो, लखनऊ Published by: ishwar ashish Updated Sun, 20 Nov 2022 11:31 AM IST
सार

सपा ने राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए ज्यादा से ज्यादा राज्यों में चुनाव लड़ने की रणनीति बनाई है। सपा ने गुजरात की 30 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की थी पर 10 के पर्चे खारिज हो गए अब 20 उम्मीदवार मैदान में हैं।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव।
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव। - फोटो : amar ujala
विज्ञापन

विस्तार

सपा ने यूपी के अलावा अन्य राज्यों में पैर जमाने के लिए तैयारी तेज कर दी है। राष्ट्रीय पार्टी बनने के लिए ज्यादा से ज्यादा राज्यों में चुनाव लड़ने की रणनीति बनाई गई है। इस क्रम में सभी राज्यों में कार्यकर्ता सम्मेलन भी कराए जाएंगे। पार्टी की रणनीति है कि यूपी के अलावा महाराष्ट्र में भी पार्टी को कामयाबी मिली है। इसी तरह अन्य राज्यों में भी विधायक चुने गए तो इसका फायदा लोकसभा चुनाव में मिल सकता है।



इस रणनीति के तहत पार्टी ने अब गुजरात में भी उम्मीदवार उतारे हैं। यहां की 182 सीटों में से पार्टी ने 30 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, लेकिन 10 उम्मीदवारों के पर्चे अलग-अलग कारणों से खारिज हो गए हैं। अब 20 सीट पर पार्टी के प्रत्याशी मैदान में हैं। पार्टी के गुजरात प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र उपाध्याय ने बताया कि कुतियाना सीट पर निर्वतमान विधायक कांधल भाई जडेजा इस बार सपा से मैदान में हैं। इसी तरह अबदासा, तेजपुर, तेजपुर, पाटन, अमराई बाड़ी सहित अन्य सीटों पर भी पार्टी प्रबल दावेदार है।


ये भी पढ़ें - कोविड की तर्ज पर होगी डेंगू मरीजों की निगरानी, हर दिन भर्ती व रेफर होने वालों की तैयार होगी रिपोर्ट

ये भी पढ़ें - प्रो. विनय पाठक गायब.... एसटीएफ ने की लुकआउट नोटिस भेजने की तैयारी,  मिलने लगे कई घपलों के सुबूत


मध्य प्रदेश में 50 सीटों का लक्ष्य
मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर सपा चुनाव लड़ेगी, लेकिन यहां की 50 सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ने की रणनीति बनाई गई है। यहां जिला स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन शुरू हो गए हैं, इसमें यूपी के नेताओं को भी भेजा जा रहा है। मध्य प्रदेश के प्रदेश महासचिव डॉ. मनोज यादव ने बताया कि 50 सीटों पर यादव-मुस्लिम एवं अन्य पिछड़ी जातियों की संख्या अधिक है। ये सीटें यूपी की सीमा से भी सटी हैं। यहां पहले भी सपा को जनता का समर्थन मिलता रहा है। इसलिए यहां माइक्रो लेवल पर तैयारी हो रही है।

राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों में भी तैयारी
सपा महाराष्ट्र में निरंतर चुनाव लड़ती रही है। यहां पार्टी के विधायक और सांसद भी हैं। महाराष्ट्र की तर्ज पर ही राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों में भी पार्टी नेताओं को चुनावी तैयारी तेज करने के निर्देश दिए गए हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00