लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow ›   recruitment in uttar pradesh police.

यूपी पुलिस में 42 हजार नौकरियां, परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन, आवेदन के बाद ही होगा तय

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Mon, 15 Jan 2018 06:15 PM IST
recruitment in uttar pradesh police.
- फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

यूपी पुलिस में 42 हजार सिपाहियों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। जिसके लिए 22 जनवरी से 22 फरवरी तक आवेदन किए जा सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया चार चरणों में होगी। आवेदन आने के बाद ही तय होगा कि परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन। परीक्षा में माइनस मार्किंग भी होगी।



यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष जीपी शर्मा ने बताया कि भर्ती के लिए 25 लाख से ज्यादा आवेदन आने की उम्मीद है। इसलिए आवेदन आने के बाद ही तय होगा कि परीक्षा ऑनलाइन हो या ऑफलाइन।


उन्होंने बताया कि भर्ती चार चरणों में होगी। पहले आवेदन करना होगा। फिर लिखित परीक्षा होगी। इसमें सफल होने वालों के दस्तावेजों का सत्यापन होगा। अंत में दौड़ के बाद अंतिम परिणाम जारी होगा। सूत्रों का कहना है कि भर्ती प्रक्रिया 2018 के अंत तक पूरी होने की संभावना है।

बोर्ड अध्यक्ष जेपी शर्मा के अनुसार, 23,520 नागरिक पुलिस और 18000 पीएसी आरक्षी की भर्ती होगी। खिलाड़ी कोटे से होने वाली 480 पदों पर भर्ती प्रक्रिया अभी शुरू नहीं होगी। यानी साल के अंत तक प्रदेश के 41520 नए सिपाही मिल जाएंगे।

ये होनी चाहिए योग्यताएं

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो
एक जुलाई 2018 को अभ्यर्थी की आयु 18 साल से कम और 22 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। अभ्यर्थी को इंटर या समकक्ष होना जरूरी है।

ऑनलाइन या चालान से भर सकेंगे फीस
शर्मा ने बताया कि प्रति अभ्यर्थी 400 रुपये फीस निर्धारित की गई है। इसे ऑनलाइन या फिर बैंक चालान के जरिए अदा किया जा सकता है। आरक्षित सीटों के लिए नियमानुसार छूट होगी।

लिखित परीक्षा 300 अंक की
लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरूचि एवं तार्किक क्षमता के सवाल पूछे जाएंगे। गलत जवाब पर अंक भी कटेंगे।

पुरुषों को 4.8 किमी, महिलाओं को 2.4 किमी दौड़ना होगा
शारीरिक परीक्षा में पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किमी और महिला अभ्यर्थियों को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी।

महिलाओं के लिए 4704 पद
नागरिक पुलिस के लिए 23520 पदों में 20 प्रतिशत यानी 4704 पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे।  वे पीएसी के आरक्षी के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगी।

ऑनलाइन या चालान से भर सकेंगे फीस

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : amar ujala
शर्मा ने बताया कि प्रति अभ्यर्थी 400 रुपये फीस निर्धारित की गई है। इसे ऑनलाइन या फिर बैंक चालान के जरिए अदा किया जा सकता है। आरक्षित सीटों के लिए नियमानुसार छूट होगी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00