Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu ›   Many new programs will start in Shri Mata Vaishni Devi University, students will get benefit

श्री माता वैष्णी देवी यूनिवर्सिटी में शुरु होंगे कई नए कार्यक्रम, विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जम्मू Published by: करिश्मा चिब Updated Mon, 22 Feb 2021 10:08 AM IST
श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय
श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें
आगमी सत्र से श्री माता वैष्णी देवी यूनिवर्सिटी में आठ एकीकृत कार्यक्रम, एमएससी नर्सिंग शुरू करने के साथ स्कूल ऑफ फार्मेसी की स्थापना की जाएगी। रविवार को हुई श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद की 32वीं बैठक में यह फैसला लिया गया। इस बैठक की अध्यक्षता जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने की।


बैठक में कार्यकारी परिषद ने विश्वविद्यालय के समग्र कामकाज में गुणात्मक सुधार लाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए। इस दौरान उपराज्यपाल ने शिक्षा नीति 2020 को जल्द लागू करने के लिए यूनिवर्सिटी प्रबंधक को अवश्यक कदम उठाने को कहा। युवाओं को कौशल आधारित प्रशिक्षण देने पर जोर देते हुए उपराज्यपाल ने यूनिवर्सिटी प्रबंधक को बेहतर कार्ययोजना पर काम करने को कहा।


8 नए एकीकृत कार्यक्रमों (एक्जिट ऑप्शन के साथ) के सफल लांच का उल्लेख करते हुए, एलजी ने यूनिवर्सिटी प्रबंधक से छात्रों के कौशल विकास के साथ वैदिक अध्ययन और फार्माकोलॉजी के क्षेत्र में कार्यक्रम शुरू करने का निर्देश दिया। इस दौरान एक यूनिवर्सिटी के कुलपति ने कहा कि 2021 तक 100 स्टार्ट-अप के लक्ष्य को हासिल करने के लिए 35 नए ऊष्मायन चुने गए हैं।

यह भी पढ़ें-  कश्मीर को दहलाने की आतंकी साजिश नाकाम, नौगाम में रेलवे क्रॉसिंग के पास आईईडी बरामद

जैव प्रौद्योगिकी विभाग, डीएसटी व भारत सरकार की ओर से जैव प्रौद्योगिकी कार्यक्रम के तहत यूनिवर्सिटी को एमएससी में 10 सीटें दी गई हैं। यूनिवर्सिटी को हाल ही में प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पांच वर्षों की अवधि के लिए भौतिक विज्ञान में डॉ. सीवी रमन की कुर्सी के लिए अनुदान दिया गया है।

बैठक में प्रो. केके अग्रवाल, अध्यक्ष, नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रिडिटेशन (एनबीए), पूर्व कुलपति प्रो-कुलपति, जीजेयू हिसार, संस्थापक कुलपति जीजीएस इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली, प्रो. मनोज धर, कुलपति, जम्मू विश्वविद्यालय व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00