Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu ›   Fraud by creating fake account of senior bureaucrat Shahid Choudhary

Cyber Crime Kashmir: वरिष्ठ नौकरशाह शाहिद चौधरी का फर्जी अकाउंट बनाकर धोखाधड़ी, पुलिस ने लोगों को किया सतर्क 

अमर उजाला नेटवर्क, श्रीनगर Published by: विमल शर्मा Updated Thu, 23 Jun 2022 03:20 AM IST
सार

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने एक ट्वीट में आम जनता को सतर्क रहने और फर्जी व्हाट्सएप डिस्प्ले पिक्चर का उपयोग करने वाले धोखेबाजों से सतर्क रहने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधी घटनाओं को अंजाम देने के लिए हाई-प्रोफाइल सरकारी अधिकारियों या गणमान्य व्यक्तियों की फोटो व उनके फर्जी अकाउंट बनाकर आम लोगों को ठग रहे हैं।

cyber crime
cyber crime - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

साइबर अपराधी किसी के भी नाम से फर्जी अकाउंट बनाकर व व्हाट्सएप डीपी लगाकर परिचितों व आम लोगों को ठग रहे हैं। ताजा मामला वरिष्ठ आईएएस अधिकारी शाहिद इकबाल चौधरी से जुड़ा है। उन्होंने ट्विटर के जरिए लोगों को इसकी सूचना देने के साथ सावधान रहने की भी सलाह दी है। साथ ही पुलिस से भी आग्रह किया है कि वह इस मामले में कड़ी कार्रवाई करे।



चौधरी ने ट्विटर पर लिखा कि एक साइबर अपराधी मोबाइल नंबर 8105819214 और उसकी तस्वीर का उपयोग उनके सहयोगियों और दोस्तों को संदेश भेजकर पैसे मांग रहा है। इसके बाद कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक  विजय कुमार ने एक ट्वीट में आम जनता को सतर्क रहने और फर्जी व्हाट्सएप डिस्प्ले पिक्चर का उपयोग करने वाले धोखेबाजों से सतर्क रहने की सलाह दी है।


उन्होंने कहा कि साइबर अपराधी घटनाओं को अंजाम देने के लिए हाई-प्रोफाइल सरकारी अधिकारियों या गणमान्य व्यक्तियों की फोटो व उनके फर्जी अकाउंट बनाकर आम लोगों को ठग रहे हैं। आईजी ने इस मामले में पुलिस की ओर से जारी सलाह का पालन करने की लोगों से अपील की है।

लोगों को अज्ञात व्हाट्सएप नंबर से प्राप्त संदेशों का जवाब नहीं देने और पैसे ट्रांसफर नहीं करने या ऑनलाइन उपहार वाउचर खरीदने की सलाह दी है। लोगों से बैंकिंग विवरण साझा नहीं करने और किसी रिमोट एक्सेस एप इंस्टॉल करने और किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करने के लिए भी कहा।

आदिवासी मामलों के विभाग के सचिव और मिशन यूथ जम्मू और कश्मीर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और वर्ष 2009 बैच के आईएएस अधिकारी शाहिद चौधरी को 2015 में लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री का पुरस्कार मिला है।

कई अफसरों को लगा है चूना

साइबर अपराधियों ने हाल ही में परिचितों से अमेजॉन उपहार कार्ड मांगने के लिए चंडीगढ़ पुलिस प्रमुख की एक तस्वीर का इस्तेमाल किया था। इसके अलावा  जम्मू-कश्मीर प्रशासन के कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भी साइबर अपराधियों ने बैंक खातों में हैक करके पैसे निकालने के लिए निशाना बनाया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00