अब देशभर में चलेगा ‘ऑपरेशन स्माइल’

अरीश रिज़वी/अमर उजाला, गाजियाबाद Updated Mon, 01 Dec 2014 10:13 AM IST
Now the country will 'Operation Smile'
ख़बर सुनें
‘ऑपरेशन स्माइल’ अब देशभर में चलाया जाएगा। पुलिस सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार को भी यह अभियान पसंद आया है। गृह मंत्रालय ‘गाजियाबाद स्कीम’ नाम से सारे प्रदेशों कोएक जनवरी 2015 से इस अभियान को चलाने की सिफारिश कर सकता है।
इस संबंध में गृह मंत्रालय ने यूपी डीजीपी और गाजियाबाद एसएसपी से भी संपर्क किया है। एसएसपी धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि उनसे भी इस संबंध में बातचीत हुई है। इसका नाम ऑपरेशन स्माइल की जगह गाजियाबाद स्कीम रखा गया है।

गाजियाबाद में ‘ऑपरेशन स्माइल’ की वजह से 228 से ज्यादा बच्चों को मां का आंचल मिला। ‘ऑपरेशन स्माइल’ की पुस्तक को भी अन्य जिलों और प्रदेशों की पुलिस को भेजा जा रहा है, जिसमें अभियान का पूरा विवरण है।

कैसे पुलिस ने बच्चे मुक्त कराए और क्या दिक्कतें पेश आईं। ऑपरेशन स्माइल के तहत लोनी का रिंकेश (14) पांच साल बाद मिला। उसके परिजनों ने पांच साल से कोई त्योहार नहीं मनाया था।

समीर (10) का अपहरण कर भीख मंगवाई जा रही थी। पुलिस ने उसे जयपुर से बरामद किया था। पंकज (11) गुड़गांव से बरामद किया गया था। उसे तलाशने के लिए उसके पिता ने सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव और सीएम अखिलेश यादव से भी गुहार लगाई थी।

ऐसी ही कहानी साधना, रोशन, जसविंदर, मोहित, रिजवाना, विवेक, विनय, मिंकू और रोशनी समेत करीब सवा 200 बच्चों की है। ‘ऑपरेशन स्माइल’ से देशभर में अपनी अलग पहचान बनाने वाली गाजियाबाद पुलिस को दिसंबर माह में लखनऊ में सम्मानित किया जाएगा।

लखनऊ में एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें आपरेशन स्माइल की डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई जाएगी। ऑपरेशन स्माइल अभियान गाजियाबाद पुलिस ने शुरू किया था, जिसे बाद में डीजीपी ने प्रदेश के सभी जिलों में शुरू करने के निर्देश दिए थे।

अब इसे देशभर में शुरू करने की तैयारी है। एसएसपी ने बताया कि 2013 में बाल दिवस पर उन्हें इस अभियान का आइडिया आया था।

छत्तीसगढ़ के 31 पुलिसकर्मियों ने लिए गाजियाबाद पुलिस से टिप्स
छत्तीसगढ़ के पांच जिलों के 31 पुलिसकर्मियों ने पुलिस लाइंस में गाजियाबाद पुलिस से ‘ऑपरेशन स्माइल’ चलाने के टिप्स लिए। छत्तीसगढ़ में भी गाजियाबाद की तर्ज पर ऑपरेशन स्माइल चलाए जाने की तैयारी है।

छत्तीसगढ़ केइन पुलिसकर्मियों की पांच टीमें बनाई गई हैं, जो सोमवार से पांच दिन दिल्ली में आपरेशन चलाएंगी। इस दौरान गाजियाबाद पुलिस भी इनका सहयोग करेगी।

पुलिस में कार्यशाला दोपहर दो से शाम पांच बजे तक चली। एसएसपी और अभियान के नोडल अधिकारी सीओ द्वितीय ने पुलिसकर्मियों को टिप्स दिए। बारीकियां और कानूनी पक्ष समझाया। सहयोग के लिए गाजियाबाद की आपरेशन स्माइल की 38 टीमों में से भी कुछ पुलिसकर्मी सहयोग के लिए इनके साथ दिल्ली भेजे जाएंगे।

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Chandigarh

दो नेता मिलकर चला रहे देश और पार्टी, यशवंत और शत्रुघ्न सिन्हा ने लगाए आरोप

पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने कहा कि मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में जो-जो वायदे किए थे, वे सभी जुमले साबित हो रहे हैं

20 मई 2018

Related Videos

VIDEO: देखिए दिल्ली में कैसे बेखौफ हैं हत्यारे

दिल्ली में क्राइम का ग्राफ दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। राजधानी के काबूल नगर में हत्या और लूट की एक और वारदात सामने आई है। ये पूरी घटना सीसीटीवी में रिकॉर्ड भी हो गई।

14 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen