विज्ञापन
विज्ञापन
MyCity App MyCity App

नशे से जंग में छात्रों को साथ लेगी पुलिस

राकेश शर्मा/ अमर उजाला, देहरादून Updated Mon, 03 Nov 2014 03:40 PM IST
police stop drug addiction with the help of student.
ख़बर सुनें
नशे और सामाजिक बुराइयों से जंग में पुलिस अब छात्रों को अपने साथ जोड़ेगी। केरल की तर्ज पर उत्तराखंड में भी स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोजेक्ट लागू करने की कवायद शुरू हो गई है।
विज्ञापन

छात्रों को हथियार बनाने की कोशिश में पुलिस

यह पहल इसलिए अहम है कि एजूकेशन हब के तौर पर देश में खास पहचान रखने वाले देहरादून में शराब, चरस, स्मैक जैसे नशे का धंधा तेजी से बढ़ा है। धंधेबाज स्कूल, कॉलेजों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों के छात्रों को शिकार बनाते हैं।

पुलिस इनके नेटवर्क को तोड़ने की कोशिश करती तो है, लेकिन धंधेबाज हर बार नशा बेचने का रास्ता तलाश ही लेते हैं। ऐसे में पुलिस अब छात्रों को ही हथियार बनाने की कोशिश में है। नशे में डूबते भविष्य को बचाने की यह कवायद कितनी कारगर रहेगी यह देखना दिलचस्प रहेगा।

यह है केरल का प्रोजेक्ट

प्रोजेक्ट के तहत केरल पुलिस शासकीय और अशासकीय स्कूलों के कक्षा आठ और नौ के छात्रों को विशेष ट्रेनिंग देती है। मकसद किशोरावस्था से ही उनमें सामाजिक बुराइयों के खिलाफ जागरूक करना, खासतौर से नशे से बचाव के तरीके बताना है।

पुलिस छात्रों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देने, अपराधों से समाज पर असर का अध्ययन कराने के साथ कानूनी जानकारी भी दी जाती है। पर्यावरण और स्वच्छता के साथ अनुशासित जीवन का महत्व भी बेहतर ढंग से बताया जाता है।

केरल के हर स्कूल में हफ्ते में दो दिन यह क्लास लगती है। प्राइवेट स्कूलों के लिए प्रोजेक्ट में फीस जमाकर छात्रों का प्रवेश दिलाने की व्यवस्था की गई है।

नशे की सौदागरों की जड़ें गहरी
उत्तराखंड में खास तौर से देहरादून में नशे की सौदागरों की जड़े काफी गहरी हैं। नशे के मामलों में पकड़े गए तस्करों ने कई बार खुलासा किया है कि वे युवाओं को नशे का आदी बनाने के लिए शुरुआत में उन्हें मुफ्त में चरस, स्मैक, हेरोइन जैसा नशा देते हैं। एक बार लत लग जाने के बाद छात्र एक-एक डोज के लिए हजारों रुपये बहाने के लिए तैयार रहते हैं।

डीआईजी अमित सिन्हा को केरल जाकर प्रोजेक्ट पर मंथन कर रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 13 और 14 नवंबर को सिन्हा केरल में रहकर वहां के अधिकारियों से प्रोजेक्ट पर बात करेंगे। राजधानी में नशे की बढ़ती लत के मद्देनजर यह प्रोजेक्ट काफी मददगार बन सकता है।
- बीएस सिद्धू, डीजीपी
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Dehradun

हरिद्वारः छात्र के आत्महत्या करने के बाद ग्रामीणों का स्कूल में हंगामा, आंदोलन की चेतावनी

श्यामपुर गांव के एक छात्र द्वारा आत्महत्या करने के मामले को लेकर आज मंगलवार को ग्रामीणों ने स्कूल में हंगामा और प्रदर्शन किया।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन

माइक्रोनेशिया के यप द्वीप में आज भी चलते हैं पत्थर के सिक्के !

दुनिया में Yap एक ऐसी जगह है जहां Rai Stone Money चलती है। Micronesia Island की ये जगह पुरानी मानी जाती है।

10 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Niine

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election