करें रक्तदान, किसी को दें जीवनदान

अमर उजाला, देहरादून Updated Mon, 03 Feb 2014 12:22 PM IST
blood donation camp of amar ujala
वर्ल्ड कैंसर दिवस पर सोमवार को अमर उजाला फाउंडेशन, हिमालयन इंस्टीट्यूट और आईएमए ब्लड बैंक के बैनर तले सेमिनार और ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया जाएगा।

एमकेपी कॉलेज में सुबह 10 बजे पहुंचे
लोग आएं और रक्तदान करें। किसी के एक यूनिट ब्लड देने से किसी रोगी की जान बचेगी और उसका परिवार बरबादी से बच जाएगा। ब्लड डोनेशन का कैंप का आयोजन एमकेपी कॉलेज में सुबह 10 बजे से किया जाएगा। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ब्लड बैंक की टीम कैंप में रक्तदान कराएगी।

डॉक्टरों का कहना है कि रक्तदान करने वाले की सेहत अच्छी रहती है। रक्तदान से मिलने वाली संतुष्टि व्यक्ति के स्ट्रेस को कम करती है। इसके साथ ही कैंप में रक्तदान करने वाले लोगों का अमर उजाला में नाम प्रकाशित किया जाएगा।

इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान हिमालयन इंस्टीट्यूट हॉस्पिटल जौली ग्रांट के विशेषज्ञ कैंसर से बचाव के संबंध में जानकारी देंगे। इस जानकारी का लोग फायदा उठा सकते हैं। एहतियात बरतने से इस घातक रोग से बचा जा सकता है।

बहुत से ऐसे संक्रमण होते हैं जो आगे चलकर कैंसर में तब्दील हो जाते हैं। अगर पहले से जानकारी रहेगी तो संक्रमण की जांच और इलाज किया जा सकता है।

सर्विक्स कैंसर की वैक्सीन बाजार में उपलब्ध है। अगर जांच होती रहे तो इससे बचा जा सकता है। भारत में कैंसर रोगी महिलाओं में सबसे अधिक प्रतिशत सर्विक्स और स्तन कैंसर से होती हैं।

कैंप में मरीजों की जांच की
कनिष्क सर्जिकल एंड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के बैनर तले निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. सुधीर शैली ने 65 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। उन्हें रोगों से बचाव के संबंध में सलाह दी गई।

गैस्ट्रोइंटोलोजिस्ट डॉ. मुकेश कुमार गुप्ता और स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. ऋतु गुप्ता ने सेक्रेड चाइल्ड एकेडमी बालावाला में 85 मरीज देखे। अस्थि रोग आस्टियोपोरोसिस के मरीजों को एहतियात बताए गए। उन्हें खानपान दुरुस्त रखने की सलाह दी गई।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

आत्महत्या को फैशन मानते हैं इस राज्य के सीएम साहब

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्रांस्पोर्टर आत्महत्या मामले को लेकर एक विवादास्पद बयान दिया।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls