लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Agra ›   UP Board Paper Leak 2022: UP Board Class 12 English Paper Leaked, UPTET Paper was Also Leaked Before Exam News in Hindi

UP Board Paper Leaked: यूपी बोर्ड का रद्द हुआ अंग्रेजी का पेपर अब 13 अप्रैल को, दोषियों पर रासुका लगाने के निर्देश

अमर उजाला नेटवर्क, लखनऊ Published by: शाहरुख खान Updated Wed, 30 Mar 2022 07:22 PM IST
सार

उत्तर प्रदेश बोर्ड के इंटरमीडिएट का पेपर लीक होने के बाद 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई है। पेपर लीक मामले की जांच एसटीएफ करेगी। दोषियों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

UP Board Paper Leak
UP Board Paper Leak - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

माध्यमिक शिक्षा परिषद की इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 का अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र बुधवार को लीक हो गया। 316 ई डी और 316 ई आई सीरीज का प्रश्न पत्र से बुधवार को 24 जिलों में द्वितीय पाली में होने वाली परीक्षा को रद्द कर दिया गया। मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने जांच शुरू कर दी है। प्रश्न पत्र लीक मामले में प्रथम दृष्टया दोषी बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश कुमार मिश्र को निलंबित किया है। मामले में दोषी आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।



बोर्ड परीक्षा में बुधवार को द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की परीक्षा प्रस्तावित थी। बलिया में  316 ई डी और 316 ई आई सीरीज का प्रश्न पत्र लीक होने और प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने से शिक्षा विभाग और शासन में हड़कंप मच गया। इन दो सीरीज के प्रश्न पत्र से 24 जिलो में परीक्षा होनी थी। माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी के निर्देश पर शासन ने 24 जिलों में द्वितीय पाली में होने वाली अंग्रेजी विषय की परीक्षा को निरस्त कर दिया। शासन ने 13 अप्रैल को पहली पाली में सुबह 8 से 11.15 बजे तक पुन: परीक्षा कराने का निर्णय किया है।


मुख्यमंत्री ने मामले में एसटीएफ जांच के निर्देश दिए। सीएम के निर्देश पर एसटीएफ की टीम मामले की जांच के लिए वाराणसी से बलिया पहुंच गई। बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश कुमार मिश्रा को प्रथम दृष्टया लापरवाही का दोषी मानते हुए निलंबित किया है।

आठ लाख से अधिक अभ्यर्थियों की परीक्षा निरस्त हुई
माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी ने बताया कि जिन 24 जिलों में परीक्षा हुई है। वहां इंटरमीडिएट में करीब 8 लाख से अधिक अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी।



इन 24 जिलों में रद्द हुई परीक्षा
बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, अंबेडकरनगर और गोरखपुर।

हेल्पलाइन नंबर जारी
माध्यमिक शिक्षा विभाग ने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए प्रयागराज में हेल्पलाइन नंबर 18001805310, 18001805312 और लखनऊ में 18001806607 और 18001806608 जारी किया है। परीक्षार्थी वाट्सएप नंबर 8840850347 पर भी संपर्क कर सकते है।




इससे पहले, अमर उजाला ने इसका खुलासा किया था। बलिया में मंगलवार शाम इंटरमीडिएट अंग्रेजी का प्रश्नपत्र वायरल हो गया। बलिया डीएम ने इंटरमीडिएट अंग्रेजी की परीक्षा को निरस्त करने की संस्तुति बोर्ड से की थी। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा जारी बयान के मुताबिक, इंटरमीडिएट की अंग्रेजी विषय की सीरीज 316 ईडी और 316 ईआई के प्रश्नपत्र प्रकटन की आशंका में वाराणसी, बलिया और आजमगढ़ समेत यूपी के 24 जिलों में रद्द परीक्षा निरस्त की गई है।

कई लोगों को हिरासत में लेकर हो रही पूछताछ

वहीं नकल माफियाओं की तलाश में टीमें जोर-शोर से जुटी हुई हैं। हालांकि पुलिस को खास सफलता नहीं मिली है, लेकिन कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। इधर, बलिया जिला प्रशासन ने हाईस्कूल संस्कृत का पेपर आउट होने से इनकार किया है।




 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00