चौपाल में रखी लोगों ने तमाम समस्याएं

Shahjahanpur Updated Wed, 23 May 2012 12:00 PM IST
विधायक सहित कई अधिकारी भी पहुंचे गांव, ब्लाक प्रमुख ने की सीसी रोड बनवाने की घोषणा
0 अधिकारियों ने दी योजनाओं की जानकारी
खमरिया (खुटार)। गांव मलिका में आयोजित ‘अमर उजाला’ की चौपाल में मंगलवार को भारी भीड़ उमड़ी। चौपाल में कई गांवों के लोगों ने अधिकारियों के सामने समस्याएं रखीं। इसका उन्हें तुरंत लाभ भी मिला।
गांव में मंगलवार को अमर उजाला की चौपाल लगने की खबर छपने के बाद सुबह से ही तमाम गांवों के लोग स्कूल में एकत्र होना शुरू हो गए। किसी का राशन कार्ड नहीं बना था तो किसी को आवास चाहिए था। किसी के गेहूं नहीं बिक रहे थे तो कोई बिजली से परेशान था। चौपाल में आई विधायक शकुंतला देवी, ब्लाक प्रमुख मनोज त्रिवेदी, खुटार के पूर्व चेयरमैन अनुपम शुक्ला, एडीओ पंचायत राजवीर सिंह, ग्राम विकास अधिकारी, प्रधान पति सतेंद्र सिंह, डॉ. अखिलेश सिंह, राकेश सिंह, एसआई फग्गन सिंह आदि ने गांव के लोगों की समस्याओं को सुना और कुछ समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर दिया। शेष मामलों में जल्द कार्रवाई का भरोसा दिलाया गया।
गांव के लोगों ने कहा कि वे अपनी शिकायत लेकर समय और धन बर्बाद कर अधिकारियों के पास जाते हैं, लेकिन समस्या का निदान नहीं हो पाता है। अमर उजाला ने उन्हें अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायत कहने का मौका गांव में ही मुहैया कराया है। उन्हें विश्वास है कि जल्द ही समस्या का समाधान हो सकेगा। चौपाल में पूर्व उप ब्लाक प्रमुख पाल सिंह, व्यापार मंडल (मिश्रा गुट) के अध्यक्ष अनिल गुप्ता, सतेंद्र मिश्रा, साहबचंद्र, शर्मा, आलोक त्रिवेदी, सुरेश पाल कुशवाहा, आदि का विशेष योगदान रहा।
00000
ब्लाक प्रमुख ने की सीसी मार्ग बनवाने की घोषणा
चौपाल में गांव के लोगों ने खराब मार्ग का हवाला देते हुए बताया कि उन लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने प्रमुख से अनुरोध किया कि गांव मुरादपुर की चौपाल में उन्होंने सीसी रोड बनवाया था तो मलिका की चौपाल में भी रोड बनवाने की घोषणा करें। गांव के तमाम लोगों के मुंह से अमर उजाला और ब्लाक प्रमुख मनोज त्रिवेदी के लिए उस समय धन्यवाद निकल पड़ा, जब प्रमुख श्री त्रिवेदी ने गांव में बैंक आफ बड़ौदा के पास से बंडा मार्ग तक सीसी मार्ग बनवाने की घोषणा कर डाली। प्रमुख ने कहा कि कार्य जल्द ही शुरू करा दिया जाएगा।
000000
25 किमी दूर से आए चौपाल
गांव तुलापुर के रामनरेश शुक्ला 25 किमी की दूरी तय कर चौपाल में पहुंचे। उनकी समस्या थी कि कई बार कार्ययोजना में शामिल होने के बाद भी डेढ़ किमी के रास्ते पर कोई कार्य नहीं कराया जाता है जिस कारण आवागमन में भारी कठिनाई उठानी पड़ती है। श्री शुक्ला को उम्मीद है कि चौपाल में मामला उठने के बाद समस्या का निवारण हो सकेगा। विधायक ने मामले के निस्तारण का आश्वासन दिया है।
0000
स्कूल में व्याप्त है तमाम समस्याएं
स्कूल में तमाम अनियमितताएं व्याप्त हैं। पूर्व माध्यमिक स्कूल की छत टपकती है। प्रधानाध्यापक कभी कभार ही स्कूल आते हैं। स्कूल में प्राइवेट शिक्षक पढ़ाते हैं। उनके वेतन की राशि बच्चों से वसूली जाती है। मामले की जांच कराई जानी चाहिए।
-रिषभ शुक्ला छात्र पूर्व माध्यमिक स्कूल
000000
खेल के मैदान में हो रही खेती
स्कूल में शिक्षकों की कमी से पढ़ाई पर बुरा असर पड़ रहा है। तमाम बार शिकायत के बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। स्कूल में खेल के मैदान में खेती कराई जा रही है जिस कारण बच्चे खेल नहीं पाते हैं। खेत में पैदा की जा रही फसल का रुपया कहां जाता है इसका भी कोई पता नहीं है।
-हिमांशु शुक्ला, गांव मलिका
0000
गांव में कराए गए हैं विकास कार्य
गांव में तमाम विकास कार्य कराए गए हैं। राशि आने पर अन्य कार्य भी शीघ्र कराए जाएंगे। गांव में तमाम समस्याएं हैं। यथासंभव उनका निराकरण होगा । लोग अपनी समस्या उनसे कभी भी कह सकते हैं।
-सतेंद्र सिंह, प्रधान के पति मलिका
00000000
कईयो बारि फारमु भरो, लिकिन आजु तक पिलशनि नाइ मिली। बुढ़ापे मा पिलशनि मिल जाती तो कुछु कामु चलि जातो। खेती ओती कुछ नाई हइ। कोइ हमारी फरियादिउ नाई सुनति हइ।
-मुन्नी देवी, निवासी गांव मलिका
00000000
गांव में तमाम समस्याएं व्याप्त है। हैंडपंप खराब है। आवास, पेंशन आदि की समस्या का निराकरण कराया जाना चाहिए। राशन कार्ड के लिए कई बार मांग की गई, लेकिन आज तक समस्या का समाधान नहीं हो सका है।
-रामकेशन निवासी गांव मलिका
000000000
गेहूं बेचने के लिए भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सेंटरों पर गेहूं तुलवाने के लिए किसानों को कई दिनो तक चक्कर लगाने पड़ते हैं, लेकिन तमाम बार शिकायत करने के बाद भी अधिकारी समस्या का निस्तारण नहीं कर रहे हैं। जन प्रतिनिधि भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। यदि गेहूं खरीद की समस्या का निस्तारण नहीं हुआ तो किसान आंदोलन पर बाध्य होगा।
-रविंद्र सिंह गांव मलिका
000000000
चौपाल में सरकारी अस्पताल से आई टीम में शामिल डॉ. एके सिंह ने टीकाकरण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। प्रसव के उपरांत मिलने वाले लाभों के बारे में भी उन्होंने विस्तृत जानकारी दी। राकेश सिंह ने बताया कि खुटार के सरकारी अस्पताल में महिला नसबंदी मंगलवार को और पुरुष नसबंदी किसी भी दिन कराई जा सकती है। चौपाल में 64 रोगियों का परीक्षण कर दवाएं वितरित की गईं।
0000000000
अमर उजाला की चौपाल से गरीब और कमजोर तबके को लाभ मिलेगा। इसके अलावा अधिकारी भी समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण जल्द करने पर गौर करेंगे। पीड़ितों और अधिकारियों के बीच सेतु बनने का काम करने के लिए अमर उजाला बधाई का पात्र है।
-रामकृष्ण गांव मलिका
0000
चौपाल में आई समस्याओं का होगा निस्तारण
चौपाल में आई समस्याओं को त्वरित निस्तारण कराया जाएगा। अमर उजाला ने लोगों को सस्ता और सुलभ न्याय दिलाने का जिम्मा उठाया है, इसकी जितनी सराहना की जाए कम है। स्थानीय स्तर पर समस्या का निस्तारण नहीं होने पर लोग उनके संपर्क कर शिकायत कर सकते हैं।
-शकुंतला देवी, विधायक पुवायां
000000
प्रधानों की भी है समस्याएं
मुरादपुर-खुटार। जनता ने जिन लोगों को अपना प्रतिनिधि चुनकर समस्याओं का निस्तारण करने का जिम्मा सौंपा है, उनकी अपनी भी बहुत सी समस्याएं हैं। चौपाल में आए प्रधानों और अधिकारियों ने अमर उजाला के माध्यम से अपनी पीड़ा भी व्यक्त की।
गांव मलिका के प्रधान के पति सतेंद्र सिंह का कहना था कि उन्होंने गांव में तमाम विकास कार्य कराए हैं, लेकिन प्रधानों के सामने खुद बहुत समस्याएं हैं। अधिकारी उन्हें उचित सम्मान नहीं देते हैं। समस्या रखे जाने पर निस्तारण का आश्वासन दिया जाता है, लेकिन कार्रवाई नहीं की जाती है। इससे प्रधानों की छवि जनता के बीच खराब होती है। गांव खमरिया के प्रधान सतनाम सिंह, महोलिया वीरान के फकीर सिंह, खंडसार के कुलवंत सिंह आदि ने कहा कि उन्हें अभी तक हैंडपंप, स्वच्छ शौचालय, आवास आदि नहीं मिल सके हैं। ईंट का रेट 29 सौ मिलता है, जबकि भट्ठे पर ईंट 36 सौ रुपये में मिलती है। यह बड़ी समस्या है।
एडीओ पंचायत राजवीर सिंह ने कहा कि लोगों को अधिकार और कर्तव्य को बराबर महत्व देना चाहिए। ऐसा होने पर समस्या नहीं होगी। ब्लाक से संबंधित समस्या होने पर उनसे संपर्क किया जा सकता है। आवासो के बारे में उन्होंने कहा कि पात्रता सूची बनती है। सचिव उसे सत्यापित करते हैं। तभी आवास स्वीकृत होते हैं। गांव के लोग बिना जानकारी के शिकायत करते रहते हैं जिससे कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने गांवसभा में चल रही तमाम योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। लोग विभाग के माध्यम से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए कार्यालय पर संपर्क कर सकते है।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Bihar

तेज प्रताप ने छोड़ा सरकारी बंगला, नीतीश पर लगाया 'भूत' छोड़ने का आरोप

भूत की वजह से तेज प्रताप यादव ने खाली किया अपना सरकारी बंगला।

22 फरवरी 2018

Related Videos

शाहजहांपुर में युवती की रेप के बाद हत्या, खेत में मिली लाश

शाहजहांपुर से एक शर्मनाक खबर सामने आई है। यहां एक दलित युवती की रेप के बाद हत्या कर दी गई। बता दें कि वारदात के पहले से युवती गायब थी। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

19 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen