‘मोहाना’ के निशाने पर आए थारुओं के छह गांव

Lakhimpur Updated Wed, 06 Jun 2012 12:00 PM IST
भारत-नेपाल सीमा पर बहती है यह नदी
पिछले चार साल से ढा रही कहर
बचाव को सिंचाई महकमा तैयारी में जुटा
लखीमपुर खीरी। भारत-नेपाल सीमा पर बहने वाली मोहाना नदी के निशाने पर आधा दर्जन गांव की करीब 12 हजार आबादी निशाने पर आ गई है। बरसात शुरू होने से पहले ही इस नदीं ने गांव की आबादी का मंद गति से कटान शुरू कर दिया है, जिससे भयभीत कुछ ग्रामीण पलायन करने लगे हैं। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, सपा राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा तथा जिलाध्यक्ष शशांक यादव द्वारा किए गए संयुक्त मुआयने के बाद सिंचाई महकमे के अधिकारी गांव की आबादी को कटान से बचाने के लिए योजना तैयार करने में जुट गए हैं।
मोहाना नदी काफी पहले से ही भारत-नेपाल सीमा पर बहती चली आ रही है। कभी समय था जब यह नदी काफी कम दूरी में बहती थी, तब पानी का बहाव भी काफी धीमा होता था। दुधवा के जंगल के पार थारू जनजाति के यूं तो तमाम गांव बसे हैं लेकिन इनमे से कजरिया, निझोटा, सिंगड़ा, बंदर भरारी, पौनहा सहित आधा दर्जन गांव ऐसे हैं, जिनकी आबादी पर मोहाना का पानी पिछले चार साल से कहर ढा रहा है। बताया जाता है कि नेपाल की नदियों में बढ़े पानी के कारण ऐसा हो रहा है। नदी में सिल्ट जमा हो जाने के कारण नदी का पेटा भी काफी चौड़ा हो गया है। गांव निवासी तमाम लोगों की कृषि भूमि का कटान कर नदी अब इन गांवों में कटान करने लगी है। मौजूदा समय में नदी में पानी कम होने के बाद भी इन गांवों की ओर नदी मंद गति से कटान कर रही है। इसके चलते इन सभी गांवों के अस्तित्व को खतरा पैदा हो गया है।
सपा राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व सांसद रवि प्रकाश वर्मा तथा जिलाध्यक्ष शशांक यादव द्वारा इस खतरे के संज्ञान में लाए जाने के बाद जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सोमवार को उक्त नेताओं के साथ मौके पर पहुंच हालात का जायजा लिया था। डीएम ने बताया कि गांव की आबादी को बचाने के लिए जिला प्रशासन पूरा प्रयास करेगा। इसके लिए ईई बाढ़ खंड ओवैद सिद्दीकी को अभियंताओं की टीम भेज कर बचाव कार्य योजना तैयार कराने को कहा गया है। तैयार योजना को शासन भेजा जाएगा। प्रयास होगा कि जल्द ही योजना स्वीकृत हो यहां आ जाए, जिससे कार्य शुरू करा दिया जाए।
-बाक्स-
सिंचाई विभाग की बचाव कार्य योजना बन रही है। उसका परीक्षण किया जाएगा। चंदनचौैकी-डिगनिया मार्ग ऊंचा किया जाएगा। सिंचाई विभाग की बचाव कार्य योजना जैसे ही तैयार होगी वैसे ही प्रदेश सरकार से बजट एलाट कराने की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए जाएंगे। आवश्यकता पड़ी तो इसके लिए मुख्यमंत्री से भी वह मिलेंगे।
रवि प्रकाश वर्मा, महासचिव सपा

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में ‘एनकाउंटर अभियान’ के तहत एक लाख का इनामी ढेर

यूपी एसटीएफ ने एक कार्रवाई के तहत इनामी बदमाश बग्गा सिंह को ढेर किया। जानकारी के मुताबिक एसटीएफ ने कार्रवाई लखीमपुर-खीरी के पास नेपाल बॉर्डर पर की है। बात दें कि बग्गा सिंह कई मामलों में वांछित था और इसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था।

18 जनवरी 2018