विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

मायावती ने एनकाउंटर के बहाने योगी सरकार को घेरा, हैदराबाद पुलिस से सीख ले यूपी और दिल्ली की पुलिस

हैदराबाद में पशु चिकित्सक के साथ हैवानियत करने वाले चारों आरोपियों को पुलिस ने शुक्रवार सुबह मुठभेड़ में मार गिराया है। मुठभेड़ पर राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी आनी शुरू हो गई हैं। वहीं बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने मुठभेड़ पर बयान दिया।

6 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

लखीमपुर खीरी

शुक्रवार, 6 दिसंबर 2019

चोरी की लकड़ी से फर्नीचर बनवाकर फंस गए इंस्पेक्टर

मैगलगंज। चोरी से सागौन के पेड़ कटवाकर फर्नीचर बनवाने और मिस्त्री को मजदूरी न देने के दो साल पुराने मामले में तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक व एसआई की गर्दन पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है। डीजीपी के आदेश पर एएसपी ने मामले की जांच शुरू कर दी। एएसपी ने थाना पहुंचकर मिस्त्री और उसके साथी चार मजदूरों के बयान लिए।
वर्ष 2017 में इंस्पेक्टर घनश्याम राम थाना मैगलगंज पर तैनात थे। एसआई सुरेंद्र कुमार और इंस्पेक्टर धनश्याम ने गांव धर्माखेड़ा निवासी शिशुपाल यादव के आठ पेड़ सागौन के चोरी से कटवा लिए थे। अपने आवास पर लकड़ी चिरवाकर फर्नीचर बनवाया था। चोरी से पेड़ कटवाने की शिकायत शिशुपाल यादव ने एसपी से लेकर उच्च अफसरों तक की थी, लेकिन अफसर कार्रवाई करने के बजाय मामले को दबा गए थे। इंस्पेक्टर और एसआई सुरेंद्र कुमार ने बढ़ई सुशील निवासी नई बस्ती खकरा को बुलाकर फर्नीचर तैयार कराया। इसकी किसी को कानों कान खबर नहीं लगने दी। बढ़ई की मजदूरी करीब 30 हजार रुपये बनी थी। बढ़ई ने जब मजदूरी मांगी तो इंस्पेक्टर ने देने से मना कर दिया। इस पर मिस्त्री ने दबाव बनाकर पैसा मांगने का प्रयास किया तो प्रभारी निरीक्षक ने घर जाकर उसकी जमकर पिटाई की थी। बढ़ई की शिकायत पर एसपी ने प्रभारी निरीक्षक पद से हटाकर इंस्पेक्टर घनश्याम राम को पुलिस लाइन भेज दिया था, लेकिन इस कार्रवाई से वह संतुष्ट नहीं हुआ। उसने डीजीपी और आईजी को शिकायती पत्र भेजकर कार्रवाई की मांग की। डीजीपी ने मामले को गंभीरता से लिया और उन्होंने प्रकरण की जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए। इस पर एएसपी थाना मैगलगंज पहुंचे। उन्होंने मिस्त्री और उसके साथ काम करने वाले चारों मजदूरों को बुलाकर बयान दर्ज किए हैं। इससे अब इंस्पेक्टर और एसआई पर कार्रवाई की तलवार लटकती दिख रही है।
मिस्त्री और मजदूरों के कलम बंद बयान लिए हैं। अभी मामले की जांच जारी है। जल्द ही जांच पूरी कर एसपी को रिपोर्ट भेज दी जाएगी।
शैलेंद्र लाल, एएसपी
... और पढ़ें

लाखों की ब्राउन शुगर समेत एक को दबोचा

संपूर्णानगर। भारत-नेपाल सीमा के बसही बॉर्डर पर एसएसबी व पुलिस की संयुक्त टीम ने लाखों की ब्राउन शुगर के साथ एक भारतीय युवक को पकड़ा है। जिसपर एनडीपीएस एक्ट के तहत पुलिस ने कार्रवाई करते हुए जेल भेजा है।
संपूर्णानगर पुलिस एसआई जीवन सिंह व 49 वीं वाहिनी एसएसबी बसही प्रभारी निरीक्षक भेर जी सोडा नटीम के साथ भारत-नेपाल सीमा पर चेकिंग की। इस दौरान बुधवार की रात करीब आठ बजे भारत-नेपाल सीमा के पिलर संख्या 199 पर एक व्यक्ति भारत से पैदल नेपाल की ओर जाते देखा। जिसको रोककर उसकी तलाशी ली गई तो उसके पास से 9.240 ग्राम ब्राउन शुगर बरामद हुई है। पूछताछ में युवक ने अपना नाम जकी अहमद पुत्र नाज अहमद निवासी थाना भीरा बताया है। अधिकारियों के मुताबिक यह व्यक्ति कई दिनों से नई बस्ती मिलन बाजार में रहता था तथा काफी दिनों से तस्करी की वारदातों को अंजाम दे रहा था। कई लोगों को इस पर तस्करी करने का संदेह भी था।
... और पढ़ें

नगर पालिका सदस्यों पर अभद्रता का आरोप, हंगामा

पलियाकलां। नगर पालिका परिषद के कर्मचारियों ने दो अलग-अलग मामलों में पालिका सदस्यों पर आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। स्वायत्त शासन कर्मचारी महासंघ के बैनर तले कर्मचारियों ने कार्य बंद कर पालिका परिसर में धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने पालिका सदस्यों के व्यवहार पर रोष जताते हुए कार्रवाई किए जाने की मांग की। ईओ ने मौके पर पहुंचकर कर्मचारियों से वार्ता की। इसके बाद पालिका सदस्यों से वार्ता के बाद देर शाम तक दोनों पक्षों में वार्ता हो रही थी।
स्वायत्त शासन कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष छोटेलाल की तरफ से ईओ नगर पालिका को ज्ञापन दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि बृहस्पतिवार को पालिका कर्मचारी रामबली जो जलकल परिसर से ट्रैक्टर में डीजल लेकर काम पर जा रहे थे। इस दौरान एक पालिका सदस्य ने उन पर ड्राइवरी न आने की बात कहते हुए बातचीत शुरू कर दी, जिस पर उन्होंने 20 वर्षों से कार्य करने की बात कही तो उक्त पालिका सदस्य गुस्सा गए और मारपीट करने लगे। जिससे उसको काफी चोटें आई हैं। वहीं पालिका कर्मचारी नीरज वर्मा ने भी एक पालिका सदस्य पर बीती चार दिसंबर की शाम को उनके कार्यालय पर समय के बाद आकर एक पालिका सदस्य ने कार्य करने के लिए जोर डाला जिसके बाद आपत्तिजनक शब्दों को इस्तेमाल करने लगा। कर्मचारियों का कहना है कि कुछ पालिका सदस्य निरंकुश होकर पालिका कर्मचारियों के साथ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने के साथ ही मारपीट की नीयत रखते हैं। जिससे कर्मचारियों का मानसिक शोषण हो रहा है। इसी को लेकर बृहस्पतिवार को पालिका कर्मचारियों ने कार्य बंद कर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। रोड पर नारेबाजी के साथ प्रदर्शन किया और मौके पर पहुंचे पालिका ईओ महेंद्र चैधरी के समक्ष अपनी बात रखी। ईओ ने मौके से पालिका सदस्यों से बात की और दोनों पक्षों में आपसी सुलह समझौता कराए जाने का प्रयास किया। देर शाम तक दोनों पक्षों में वार्ता चल रही थी। इस दौरान भारी संख्या में पालिका कर्मचारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बरेली: कैम्फर फैक्ट्री में लगी भीषण आग, धमाकों से दहला इलाका

कैम्फर फैक्टरी ओरियंटल एरोमेटिक्स लिमिटेड में स्पार्किंग के बाद वहां रखे केमिकल में आग लग गई। इसके बाद फैक्टरी में कई धमाके हुए, इससे हड़कंप मच गया। आग की चपेट में आकर फैक्टरी के केमिस्ट समेत चार कर्मचारी झुलस गए। एक हेल्पर लापता है। फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर करीब पौन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

सीबीगंज में नेशनल हाईवे स्थित कपूर बनाने वाली फैक्टरी ओरियंटल एरोमेटिक्स लिमिटेड में बृहस्पतिवार शाम करीब 6:30 बजे टी ब्रेक के दौरान स्पार्किंग से आग लग गई। पास ही रखे ज्वलनशील केमिकल पीएमएचपी (पैरामेथेन हाइड्रोपरॉक्साइड) के ड्रम इसकी चपेट में आ गए। ड्रम फटने से धमाके हुए तो पूरा इलाका दहल गया।

हालांकि टी ब्रेक होने के चलते वहां कुछ ही कर्मचारी थे, लेकिन जोरदार धमाकों से फैक्टरी में अफरातफरी मच गई। आग की चपेट में आकर केमिस्ट करुणा रामावतार के अलावा दो-तीन कर्मचारी झुलस गए। एक हेल्पर द्वारिका प्रसाद लापता है। एसएसपी शैलेश पांडेय, सीओ सीमा यादव समेत कई थानों की फोर्स और दमकल टीम पहुंच गई।

करीब पौन घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पा लिया गया। इस दौरान हाईवे पर ट्रैफिक रोक दिया गया, इससे जाम की स्थिति बन गई। परिसर में रह परिवार भी घरों से निकलकर बाहर आ गए। प्रबंधन आग से हुए नुकसान का आकलन कर रहा है।
... और पढ़ें
fire in factory fire in factory

घरों में सो रहे बच्चों पर भेड़िए ने किया हमला

धौरहरा (लखीमपुर खीरी)। ईसानगर थाना क्षेत्र के मांझा सुमाली गांव में गुरुवार को सुबह करीब पांच बजे दो अलग-अलग घरों में घुसे भेड़िए ने सो रहे दो बच्चों पर हमलाकर उन्हें जख्मी कर दिया। ग्रामीणों ने शोर मचाया तब भेड़िया जंगल की तरफ भाग गया। परिजन दोनों बच्चों को ईसानगर पीएचसी लेकर आए। सूचना पर वन विभाग की टीम पहले ईसानगर पीएचसी पहुंची, जहां रेंजर ने जायजा लेकर वनकर्मियों को मौके पर भेजा। यह इलाका धौरहरा वनरेंज की गनापुर बीट के अंतर्गत आता है।
गुरुवार की सुबह करीब पांच बजे मांझा सुमाली के लोग बिस्तरों में थे। उसी दौरान मोहनलाल के घर में भेड़िया घुस आया। भेड़िए ने घर में सो रही मोहनलाल की बेटी सोनम (07) पर हमला कर उसे जख्मी कर दिया। सोनम की चीख सुनकर घर के लोग भी जाग गए और घर में भेड़िया देख दहशत में आ गए। शोर मचाया तो भेड़िया सोनम को छोड़कर भाग निकला। इसके बाद थोड़ी दूरी पर स्थित नसीम के घर में घुस गया, जहां उसने बिस्तर पर सो रहे नसीम के बेटे जुबैल (10) पर हमलाकर उसे जख्मी कर दिया। यहां भी घर वालों ने जुबैल की चीखें सुनकर शोर किया तो भेड़िया भाग गया। भेड़िए के हमले की सूचना पर वन क्षेत्राधिकारी धौरहरा अनिल शाह वनकर्मियों के साथ अस्पताल और फिर मौके पर पहुंचे। घटनास्थल पर मिले पगमार्क के आधार पर रेंजर अनिल शाह ने भेड़िए होने की पुष्टि की है। रेंजर अनिल शाह ने दोनों घायलों को फौरी तौर पांच-पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई है। इधर सूचना के बाद एसडीएम एस सुधाकरन भी गांव पहुंचे और ग्रामीणों से मिलकर उनके बयान दर्ज किए।
पीड़ित परिवारों को बच्चों के इलाज के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है। नियमानुसार जो भी सहायता राशि है, दिलवाई जाएगी। गांव वालों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। स्टाफ को क्षेत्र में मॉनीटरिंग के लिए लगाया गया है।
- डॉ अनिल कुमार पटेल, डीडी दुधवा टाइगर रिजर्व बफर जोन
... और पढ़ें

तंत्र मंत्र का झांसा देकर दो बीघे जमीन का करा लिया बैनामा

मोहम्मदी। कोतवाली क्षेत्र के गांव खजुरिया निवासी एक महिला ने कुछ लोगों पर तंत्र-मंत्र का झांसा देकर उसकी दो बीघा जमीन का बैनामा कराने का आरोप लगाया है। महिला ने एसडीेम को शिकायत पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है।
गांव खजुरिया निवासी नसरीन बानो ने बताया कि उनका पति तौहीद खां लंबे समय से बीमार है और मानसिक रूप से कमजोर है। काफी इलाज कराने के बाद भी कोई लाभ नहीं हुआ तब कुछ लोगों ने भूत-प्रेत का चक्कर बताकर उसे झाड़ फूंक कराने की सलाह दी। 16 नवंबर को पड़ोसी गांव बेला तुरसिया के दो लोग उसके पास आए और कहने लगे कि एक तांत्रिक से झाड़ फूंक कराके तुम्हारे पति को ठीक करा देंगे। वह झांसे में आ गई और पति को उनके साथ भेज दिया। महिला ने आरोप लगाया है कि उन लोगों ने गुपचुप तरीके से मोहम्मदी तहसील में उसकी दो बीघा जमीन का बैनामा आरोपी की पत्नी फातिमा के नाम बिना मूल्य दिए करा लिया और जमीन की बिक्री की जानकारी उसे तीन दिसंबर को हुई। प्रभारी निरीक्षक संजय त्यागी ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। जांच करके आगे कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

घटतौली और वसूली से निपटने होगी रिपोर्ट

लखीमपुर खीरी। गन्ना क्रय केंद्रों पर इस वर्ष तौल की शुरुआत में ही अवैध वसूली और घटतौली जैसे गंभीर मामले सामने आ रहे हैैं। कई क्रय केंद्रों पर 70 से 120 रुपये तक प्रति ट्रॉली उतराई के नाम पर किसानों से वसूले जा रहे हैं। इन मामलों पर गन्ना आयुक्त ने कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं, जिसके क्रम में जिला गन्ना अधिकारी ब्रजेश कुमार पटेल ने सभी सचिवों और चीनी मिलों के अध्यासियों को नोटिस जारी किया है। घटतौली और उतराई के नाम पर वसूली के मामलों में तुरंत संबंधित आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।
गन्ना तौल को शुद्ध पारदर्शी बनाने और गन्ना माफिया पर अंकुश लगाने के लिए सीआईसी की बैैठकों में गन्ना समितियों के सचिवों को निर्देश दिए गए थे, लेकिन अब तक एक भी कार्रवाई नहीं की गई है। इससे घटतौली और अवैध वसूली के मामले पूरी तरह थमे नहीं हैं। क्रय केंद्रों पर तैनात लिपिकों के पाक्षिक स्थानांतरण कंप्यूटर द्वारा रेंडम आधार पर किया जा रहा है। क्रय केंद्रों की जांच के लिए सचिवों को व्यापक अधिकार दिए गए हैं, लेकिन अब तक सचिवों ने अपने अधिकारों का प्रयोग नहीं किया और न ही किसानों की शिकायतों का संज्ञान लिया है। यही वजह है कि गन्ना क्रय केंद्रों पर घटतौली और ट्रॉली से गन्ना उतरवाई के नाम पर अवैध वसूली के मामले बढ़ते गए। कई जगहों पर किसानों ने हंगामा किया, जिसके बाद गन्ना विभाग अलर्ट हुआ है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई न किए जाने से सचिवों की भूमिका सवालों के घेरे में है।

जिस क्रय केंद्र पर घटतौली या अवैध वसूली की पुष्टि होगी, उससे संबंधित सचिव के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। मिल प्रबंध तंत्र को निर्देश दिया गया है कि यदि कहीं पर कोई उतराई के नाम वसूली की जाती है, तो ट्रांसपोर्टर और अध्यासी चीनी मिल के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए मिल अध्यासियों से अंडरटेकिंग पत्र भी मांगा है।
-ब्रजेश कुमार पटेल, जिला गन्ना अधिकारी 
... और पढ़ें

कृषक समाज प्रादेशिक हाकी टूर्नामेंट शुरू, विसवां ने जीता उद्घाटन मैच

गोला गोकर्णनाथ (लखीमपुर खीरी)। कृषक समाज इंटर कॉलेज के तत्वावधान में प्रादेशिक हाकी टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच गुरुवार को जीएस क्लब विसवां की टीम ने जीत लिया।
कृषक समाज इंटर कॉलेज की फील्ड पर सात दिवसीय प्रादेशिक हाकी टूर्नामेंट का उद्घाटन मुख्य अतिथि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अविनाश श्रीवास्तव ने खेल ध्वज फहराकर किया। उन्होंने खिलाड़ियों से परिचय भी प्राप्त किया। उद्घाटन मैच कृषक समाज इंटर कॉलेज (जूनियर) और जीएस क्लब विसवां की टीमों के बीच हुआ। जिसे विसवां की टीम ने 4-0 से जीत लिया। अंपायरिंग मनीश द्विवेदी और अनिकेत मौर्य ने की। टेक्निकल टेबुल पर राजेंद्र कुमार निषाद, राजर्षि शुक्ल, कॉलेज पीटीआई सरोज कुमार वर्मा, रवि जायसवाल रहे। चिकित्सा व्यवस्था में डॉ. डेविड और कौशल वर्मा थे। प्रधानाचार्य डॉ. लखपतराम वर्मा, श्याममूर्ति शुक्ल, पुत्तूलाल वर्मा, रामबहादुर वर्मा, नरायनलाल वर्मा, डॉ. सूर्य प्रकाश सिंह, एपी सरोज आदि रहे।

टूर्नामेंट में आज
प्रादेशिक हाकी टूर्नामेंट मं छह दिसंबर को पहला मैच जीएस क्लब बिसवां और बाबू श्रीशचंद हाकी एकेडमी हरदोई, दूसरा मैच कृषक समाज इंटर कॉलेज गोला सीनियर और मन्ना स्पोर्ट्स एसोसिएशन गोंडा के बीच खेला जाएगा।
... और पढ़ें

94 फीसदी हुई धान खरीद, डीएम ने 30 क्रय केंद्रों की बंदी पर लगाई मुहर

लखीमपुर खीरी। सरकारी धान खरीद के लक्ष्य को दो माह में ही हासिल करने के बाद क्रय केंद्रों को बंद कराने का सिलसिला शुरू हो गया है। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने पीसीएफ के 30 क्रय केंद्रों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। साथ ही अन्य एजेंसियों के प्रबंधकों से जिन सेंटरों पर खरीद नहीं हो रही उन्हें बंद कराने के लिए प्रस्ताव मांगे हैं। इसके अलावा जिला खरीद अधिकारी/ एडीएम अरुण कुमार सिंह ने सीएमआर की डिलीवरी तेज गति से करने के लिए सभी प्रबंधकों को नोटिस जारी किया है।
प्रदेश सरकार ने जिले में एक लाख 93 हजार मीट्रिक टन धान खरीदने का लक्ष्य दिया था। एक अक्तूबर 2019 से 31 जनवरी 2020 तक किसानों से धान खरीद की जानी है। इस बार दो माह पहले ही एजेंसियों ने लक्ष्य के सापेक्ष 94 प्रतिशत धान खरीद कर डाली है। अचानक लक्ष्य के करीब पहुंचने से डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने पांच दिन पहले ही फौरन एक्शन लेते हुए छह एजेंसियों पीसीएफ, पीसीयू, एग्रो, यूपीएसएस, कर्मचारी कल्याण निगम और एसएफसी के क्रय केंद्रों पर खरीद बंद करने के मौखिक आदेश दिए थे। किसानों को धान बेचने की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मार्केटिंग और एफसीआई के 19 क्रय केंद्रों पर खरीद जारी रहेगी। क्योंकि यही दोनों एजेंसियां पीएफएमएस से भुगतान कर रही हैं। शेष एजेंसियां आरटीजीएस से भुगतान कर रही हैं। जिला खाद्य विपणन अधिकारी लालमणि पांडेय ने बताया कि डीएम के आदेश पर पहले छह एजेंसियों की खरीद पर रोक लगा दी गई थी। अब विधिवत कार्रवाई करते हुए इन क्रय केंद्रों को बंद करने की प्रक्रिया अपनाई जा रही हैै।
तो समय से पहले बंद हो जाएगी खरीद
सरकार ने किसानों से धान खरीदने के लिए एक अक्तूबर से 31 जनवरी 2020 तक क्रय केंद्र खोले जाने का आदेश दे रखा है। इस वर्ष धान खरीद का लक्ष्य समय से दो माह पहले ही पूरा हो गया, जिससे अफसर भी हैरान है। धान की आवक सबसे ज्यादा नवंबर माह में हुई। विभागीय सूत्र बताते हैं कि धान खरीद का लक्ष्य पूरा करके आगे बढ़ने से एजेंसियां घबरा रही हैं, क्योंकि सीएमआर की धीमी डिलीवरी गले का फंदा साबित हो सकती हैं।
एजेंसीवार धान खरीद के आंकड़े (मीट्रिक टन)
विपणन शाखा 47857.38
एफसीआई 4208.84
पीसीएफ 61556.32
एग्रो 2567.54
एसएफसी 11673.46
कल्याण निगम 5862.80
पीसीयू 44545.66
यूपीएसएस 5468.52
... और पढ़ें

ऐसी कोई बात न करें जिससे बिगड़े आपसी सौहार्द

लखीमपुर खीरी। छह दिसंबर को लेकर सदर कोतवाली में पीस कमेटी की बैठक हुई। सीओ सिटी विजय आनंद ने कहा कि शुक्रवार को छह दिसंबर है। इसलिए ऐसी कोई बात न करें, जिससे आपसी सौहार्द बिगड़े। तहसीलदार उमाशंकर त्रिपाठी ने कहा कि सभी आपसी भाईचारे के साथ रहें। कहीं कोई ऐसा काम न करें, जिससे कानून व्यवस्था प्रभावित हो। बैठक में प्रभारी निरीक्षक सदर अजय प्रकाश मिश्र, उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष संजय गुप्ता कन्हैया, श्याम तिवारी मामा सहित तमाम लोग शामिल थे।
जंगबहादुरगंज। पसगवां कोतवाली परिसर में आयोजित बैठक में एसडीएम स्वाति शुक्ला ने छह दिसंबर को शांति बनाए रखने और पराली, गन्ने की पत्ती न जलाने की अपील की। कोतवाली प्रभारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि अराजक तत्वों की सूचना समय रहते पुलिस को दें। बैठक में राहुल गुप्ता, शाहिद बेग, जमीर अहमद के अलावा चौकी प्रभारी सुनील कुमार, हर्षित कुमार सिंह मौजूद रहे।
धौरहरा। कोतवाली परिसर में आयोजित बैठक में एसडीएम एस सुधाकरन ने कहा आप सभी लोग सौहार्द पूर्वक रहिए और क्षेत्र में अमन-चैन कायम रखने में सहयोग करें। इस मौके पर कस्बे में अतिक्रमण का मुद्दा भी छाया रहा। जिस पर एसडीएम ने ईओ जितेंद्र कुमार को नोटिस जारी कर अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिए। इस मौके पर तहसीलदार अनिल यादव कोतवाल हरिओम श्रीवास्तव इंस्पेक्टर क्राइम विद्यासागर समलिया प्रसाद मिश्र आदि मौजूद रहे।
नेपाल बॉर्डर पर चला चेकिंग अभियान
1992 में छह दिसंबर को अयोध्या में हुई घटना को लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट नजर आ रहा है। नेपाल सीमा पर पुलिस व एसएसबी को सतर्क कर दिया गया है। इसके बाद बृहस्पतिवार को गौरीफंटा में नेपाल बॉर्डर पर चेकिंग की गई।
बता दें कि जिला प्रशासन की ओर से नेपाल बॉर्डर एरिया में समय-समय पर जांच और अयोध्या पर आए फैसले को लेकर कोई कोताही न बरतने के निर्देश सुरक्षा एजेंसियों को दिए गए थे। अब छह दिसंबर को लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं। गौरीफंटा बॉर्डर पर कोतवाली पुलिस ने मंदिरों व उनके आसपास गहन तलाशी अभियान चलाया। संवाद
... और पढ़ें

हाथियों ने कई एकड़ गन्ने की खड़ी फसल को रौंदा

पलियाकलां। दुधवा नेशनल पार्क से सटे बंशीनगर गांव में जंगल से निकले जंगली हाथियों के झुंड ने किसानों की कई एकड़ गन्ने की फसल को तहस-नहस कर दिया। जिससे काफी नुकसान हुआ है। किसानों का आरोप है कि सूचना पार्क प्रशासन को भी दी गई है लेकिन कुछ वनकर्मी पहुंचे और नकउहा नाले पर ही मूकदर्शक बनकर तमाशा देखते रहे। किसानों ने उचित मुआवजा दिलाए जाने की पार्क प्रशासन से मांग की है।
बंशीनगर गांव निवासी गुरमेल सिंह, राजेंद्र सिंह, सुरेंद्र सिंह, टिंका भैया, बंकड़ सिंह आदि के खेत दुधवा नेशनल पार्क से सटे नकउहा नाले के पास स्थित हैं। इसमें पार्क के जंगल से कई बार जंगली हाथियों का झुंड निकलकर खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचाता है। बुधवार रात भी जंगली हाथियों के झुंड ने इन सभी किसानों की लगभग 31 एकड़ गन्ने की खड़ी फसल को तहस-नहस कर दिया। ग्रामीणों का आरोप है कि सूचना पार्क प्रशासन को दी गई लेकिन कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। इतना ही नहीं वन विभाग के लोग दूर रोड से खड़े होकर नजारा लेते हुए चले गए। किसानों ने पार्क प्रशासन से उचित मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है। संवाद
... और पढ़ें

जीवन प्रमाण पत्र ट्रेजरी न पहुंचने पर पेंशन रुकी

मोहम्मदी। तहसील मुख्यालय पर उपकोषागार खत्म हो जाने से सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने जीवन प्रमाण पत्र की दो प्रतियों को भारतीय स्टेट बैंक की स्थानीय शाखा में जमा कर दिया था लेकिन एसबीआई की ओर से इन फार्मों को ट्रेजरी न भेजे जाने से नवंबर माह की पेंशन रुक गई है। इससे पेंशनर्स परेशान हैं उन्होंने इसके लिए बैंक के शाखा प्रबंधक पर लापरवाही का आरोप लगाया है।
मालूम हो कि नवंबर में सभी पेंशनरों से कोषाधिकारी द्वारा जीवन प्रमाण पत्र की मांग की जाती है। पेंशनर अपने जीवित होने के प्रमाण पत्र की एक प्रति एसबीआई की शाखा और एक प्रति ट्रेजरी भेजते हैं। इस बार मोहम्मदी से उपकोषागार खत्म किए जाने से सभी पेंशनरों ने जीवित प्रमाण पत्र की दोनों प्रतियां एसबीआई में जमा कर दी थी, लेकिन लापरवाही के चलते पेंशनरों के प्रमाण पत्र कोषागार में 30 नवंबर तक नहीं पहुंच सके जिससे उनकी पेंशन रोक दी गई।
जब पेंशनरों ने स्टेट बैंक शाखा मोहम्मदी के चक्कर लगाने शुरू किए तो पता चला कि शाखा प्रबंधक ने पेंशनरों के जीवित प्रमाण पत्र कोषागार भेजे ही नहीं थे। बहरहाल पेंशनर की पेंशन न मिलने पर उनके परिवार आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। पेंशनरों ने शाखा प्रबंधक से जीवन प्रमाण पत्र अति शीघ्र कोषागार खीरी को भेजने की मांग की है। जिससे उनकी पेंशन तत्काल निर्गत की जा सके।
... और पढ़ें

सोशल मीडिया पर की धार्मिक टिप्पणी तो जाएंगे जेल

लखीमपुर खीरी। छह दिसंबर को लेकर एसपी ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। जिले की कानून व्यवस्था न बिगड़ने पाए इसके लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है। सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि सीओ के साथ बैंकों की चेकिंग करने के साथ धार्मिक स्थलों की कड़ी निगरानी करें। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर नजर रखें और किसी भी प्रकार की धार्मिक या सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाली टिप्पणी पर संबंधित के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करें।
अयोध्या मामले पर पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है। इस फैसले को सभी लोगों ने स्वीकार भी किया है। छह दिसंबर को कुछ लोग अपने-अपने ढंग से मनाते हैं। इसको देखते हुए एसपी पूनम ने किसी स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। उन्होंने थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी थाना प्रभारी सीओ के साथ बैंकों की चेकिंग करेंगे। बैंकों के सुरक्षा उपकरणों को चेक करने के साथ संदिग्धों की तलाशी लेंगे। धार्मिक स्थलों का निरीक्षण कर आसपास के लोगों से भी संपर्क करेंगे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखें। यदि कोई धार्मिक टिप्पणी या कोई ऐसी पोस्ट करता है जिससे सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ सकता है तो ऐसे व्यक्ति के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर सख्त कार्रवाई करें।
सोशल मीडिया की निगरानी बढ़ा दी गई है। इसको लेकर थाना प्रभारियों को भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। यदि कोई माहौल या कानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।
-पूनम, एसपी
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election