अवैध फैक्ट्री खोलकर बाप-बेटे ने संजोया 'अमीर बनने का सपना',150 रुपये कमीशन पर रखे बेरोजगार

टीम डिजिटल, अमर उजाला, कानपुर Updated Thu, 09 Nov 2017 09:11 PM IST
Father and son caught during trafficking in illegal fertilizer factory
बोरियों मेें भरी बनाई गई नकली खाद, छापामारी के दौरान पकड़े गए बाप-बेटा - फोटो : अमर उजाला
इटावा पुलिस ने एक मकान में लंबे समय से संचालित अवैध कार्बनिक खाद फैक्ट्री पर छापा मारकर भारी मात्रा में निर्मित व अर्धनिर्मित कार्बनिक उर्वरक व नकली उर्वरक बनाने के उपकरण बरामद किए। इसके साथ नकली उर्वरक बनाने के धंधे में लिप्त पिता-पुत्र को गिरफ्तार किया है। जबकि तीन अन्य आरोपी पुलिस को चकमा देकर मौके से भाग निकले।
इटावा लबेदी थानाध्यक्ष अनिल यादव को मुखबिर से सूचना मिली कि ग्राम विझावली गांव के बाहर सड़क के किनारे बने एक कमरे में लंबे समय से एक अवैध उर्वरक फैक्ट्री में नकली बायो उर्वरक बनाने का काम हो रहा है। थानाध्यक्ष अनिल यादव ने इसकी सूचना उपजिलाधिकारी चकरनगर जितेंद्र कुमार व जिला कृषि अधिकारी गौरव यादव को दी। इस पर जिला कृषि अधिकारी थाना पहुंचकर पुलिस के साथ अवैध उर्वरक फैक्ट्री पर छापा मारा। इस दौरान अवैध फैक्ट्री में गैर कानूनी ढंग से बायो उर्वरक निर्मित होती पाई गई। पुलिस ने फैक्ट्री से भारी मात्रा में निर्मित व अर्धनिर्मित बायो उर्वरक बरामद करने के साथ-साथ उर्वरक बनाने के उपकरण भी बरामद किए। मौके से पुलिस ने फैक्ट्री संचालक रामेंद्र सिंह व उसके पुत्र सर्वेश को भी गिरफ्तार किया। जबकि इस धंधे में लिप्त तीन अन्य लोग मौके से पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल रहे।

छापे के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक जितेंद्र श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी भरथना विकास जायसवाल भी मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने फैक्ट्री से तकरीबन 500 से अधिक खाली बोरिया व झोले बरामद किए। इन पर किसान शक्ति बायोजाईम दानेदार कार्बनिक खाद अंकित बरामद किए हैं। बरामद थैलों में यह नकली कार्बनिक खाद पैक करके आगरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा आदि प्रदेशों के पश्चिमी जिलों में किसानों को बिक्री करने के लिए सप्लाई की जाती थी। पुलिस ने फैक्ट्री के उपकरण बरामद करने के साथ जेसीबी से फैक्ट्री को नष्ट कर दिया। थानाध्यक्ष अनिल यादव ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इसका मुख्य संचालक कौन है। जिला कृषि अधिकारी गौरव यादव ने बताया कि इस कार्बनिक खाद की क्या गुणवत्ता है इसकी लैबोरेटरी पर जांच कराई जाएगी।
 
आगे पढ़ें

जल्द अमीर बनने के लिए खोली फैक्ट्री

Spotlight

Most Read

National

प्लेटफॉर्म पर युवती को सिरफिरा करने लगा जबरन किस, तमाशा देखते रहे लोग

महाराष्ट्र के नवी मुंबई में एक युवती के साथ छेड़छाड़ और जबरन किस करने की वारदात सामने आई है।

23 फरवरी 2018

Related Videos

‘पति न मिला तो कर लूंगी आत्महत्या’

छिबरामऊ में एक युवती ने पुलिस स्टेशन पहुंचकर अपने पति को वापस लाने की गुहार लगाई। दोनों ने मंदिर में चार महीने पहले शादी कर ली थी।

22 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen