परिनिर्वाण दिवस पर याद किए गए डॉ. अंबेडकर

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर। Updated Wed, 06 Dec 2017 08:50 PM IST
डॉ. अंबेडकर का मनाया गया परिनिर्वा दिवस
कई संगठनों ने बाबासाहेब को श्रद्धांजलि दी। - फोटो : Amar Ujala
सामाजिक संगठनों ने बुधवार को बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर का 62वां परिनिर्वाण दिवस मनाया। उपस्थित लोगों ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया।
अंबेडकर अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष उदय चंद राज की अध्यक्षता में बुधवार को अंबेडकर चौक स्थिति बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।

इसी तरह से कल्याण सेवा संस्थान के अध्यक्ष डॉ. लालचंद प्रसाद जाटव के नेतृत्व में बाबा साहब का परिनिर्वाण दिवस मनाया गया। उन्होंने कहा कि बाबा साहब गरीबों और कमजोरों के मसीहा थे। जो लोग बाबा साहब के नाते आरक्षण का लाभ पाकर आईएएस और आईपीएस बने हैं, वे समाज को नहीं, परिवार को आगे बढ़ा रहे हैं। यह बाबा साहब के सपने के विरुद्ध है।

संत गाडके पूर्वांचल सेवा समिति के तत्वावधान में अंबेडकर पार्क हड़हवा फाटक पर बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। वहीं लोक जनशक्ति पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बाबा साहब प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। लार्ड बुद्धा चैरिटेबल सोसाइटी आफ इंडिया के तत्वावधान में महादेवपुरम बाबा साहब का परिनिर्वाण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर पूर्व कमिश्नर पारसनाथ जिज्ञासु तथा इंजीनियर ध्रुपद राम ने बाबा साहब को विधि वेत्ता बताया। शास्त्री नगर कालोनी में बाबा साहब के परिनिर्वाण दिवस पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने उनके कृतित्व पर प्रकाश डाला।

अंबेडकर जागरण मंच के तत्वावधान में कचहरी चौक पर बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर परिनिर्वाण दिवस मनाया गया। महाराणा प्रताप पीजी कॉलेज जंगल धूसड़ में बाबा साहब का परिनिर्वाण दिवस मनाया गया। वक्ताओं ने कहा कि उनकी प्रतिभा को देखते हुए बड़ौदा नरेश ने उन्हें उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजा था। विश्व विद्यालय गेट पर छात्रों ने बाबा साहब का परिनिर्वाण दिवस मनाया। रेलवे बस स्टेशन के क्षेत्रीय कार्यालय पर बाबा साहब को याद कर उनको श्रद्धांजलि दी गई।

कांग्रेसियों ने बाबा साहब को श्रद्धांजलि दी
महानगर कांग्रेस कमेटी और दलित जोड़ो अभियान समिति की ओर से आयोजन कर बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर का परिनिर्वाण दिवस मनाया गया। इस दौरान कांग्रेसियों ने बाबा साहब के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। बतौर मुख्य अतिथि डॉ. अजीज ने कहा कि बाबा साहब के बताए मार्ग पर चलना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। प्रदेश प्रवक्ता राकेश यादव, अनिल सोनकर ने कहा कि बाबा साहब ने दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों के साथ संपूर्ण समाज के लिए काम किया। बैठक में एएस रहमान, हाजी जमाल अहमद, हाजी फैयाज अहमद, राजू गुप्ता, अमजद अंसारी, निसार अहमद, सुमन श्रीवास्तव, प्रभु कनौजिया, बृज बिहारी साहनी, विशाल पांडेय, राजकुमार राव, मनोज कुमार, मो. रजा, राजेंद्र यादव समेत कई लोग मौजूद रहे।

रेलवे में मना डॉ. अंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस
रेलवे अधिकारी क्लब में बुधवार को डॉ. भीमराव अंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस मनाया गया। अधिकारियों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पूर्वोत्तर रेलवे कला समिति के कलाकारों ने भजन प्रस्तुत किया। अपर महाप्रबंधक एसएल वर्मा ने कहा कि डॉ. अंबेडकर ने धर्म को समाज के लिए अनिवार्य बताया। मुख्य कार्मिक अधिकारी एलबी राय, मुख्य संरक्षा अधिकारी एनके अंबिकेश ने भी विचार रखे। इस मौके पर पूर्व मुख्य परिचालन प्रबंधक राकेश त्रिपाठी, पूर्व मुख्य कार्मिक अधिकारी ओम प्रकाश, कर्मचारी नेता चंद्रशेखर आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

‘पद्मावत’ का विरोध करने वालों ने कहा, सिनेमाघरों के अंदर करेंगे ब्लास्ट

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद देश के कई हिस्सों में ‘पद्मावत’ का विरोध जारी है। यूपी के महराजगंज में विरोध कर रहे लोगों ने कहा कि अगर फिल्म रिलीज होती है तो हम सिनेमा घरों में ब्लास्ट कर देंगे।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper