Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Prayagraj ›   Narendra Giri: Police interrogated Anand Giri, took possession of his mobile, laptop

महंत नरेंद्र गिरि केस : कोर्ट ने आनंद गिरि को 14 दिन के लिए भेजा जेल, हाई सिक्योरिटी सेल होगा नया ठिकाना

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज Published by: विनोद सिंह Updated Wed, 22 Sep 2021 06:14 PM IST
Prayagraj : कोर्ट द्वारा रिमांड मंजूर किए जाने के बाद योग गुरु आनंद गिरि को जेल ले जाती पुलिस।
Prayagraj : कोर्ट द्वारा रिमांड मंजूर किए जाने के बाद योग गुरु आनंद गिरि को जेल ले जाती पुलिस। - फोटो : प्रयागराज
विज्ञापन
ख़बर सुनें

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्र गिरी की मौत के मामले में नामजद एफआईआर दर्ज होने के बाद पुलिस पूछताछ में जुट गई है। आरोपी शिष्य आनंद गिरी से कई घंटे तक पूछताछ की गई है। पुलिस लाइन में अधिकारियों ने कई घंटे तक पूछताछ की। बुधवार को दोपहर 12 बजे आनंद गिरी, आद्या तिवारी और संदीप तिवारी सीजेएम कोर्ट में पेश किया गया। वहां से रिमांड मंजूर होने के बाद दोनों को कड़ी सुरक्षा के बीच नैनी जेल ले जाया गया। देर शाम तक वारंट न पहुंचने के कारण पुलिस ने जेल के मुख्य द्वार के अंदर एक चबूतरे पर दोनों को बैठाए रखा। सूत्रों के अनुसार दोनों को अलग-अलग हाईसिक्योरिटी सेल में रखा जाएगा।  

विज्ञापन


आनंद का लैपटॉप, मोबाइल पुलिस ने लिया कब्जे में 
न्यायालय ने तीनों को 14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया। आनंद गिरि के मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट, कुछ पेन ड्राइव, सीडी सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को पुलिस ने जब्त कर लिया है। कोर्ट के आदेश के बाद आनंद गिरि को नैनी जेल में शिफ्ट कर दिया गया। जेल अधिकारियों ने बताया कि उसे हाई सिक्योरिटी बैरक में रखा गया है।








हनुमान मंदिर पुजारी आद्या तिवारी का बेटा संदीप भी गिरफ्त में
महंत नरेंद्र गिरी आत्महत्या के मामले में गिरफ्तार आनंद गिरि, हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी रहे आद्या तिवारी के बाद तीसरे आरोपी आद्या तिवारी के पुत्र संदीप तिवारी को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सुसाइड नोट में नाम आने के बाद से वह फरार चल रहा था। बता दें कि नरेंद्र गिरी ने संदीप तिवारी को भी अपनी आत्महत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया था।

हाई सिक्योरिटी बैरक में रखा जाएगा
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत के मामले में सुसाइड नोट में जिम्मेदार ठहराए जाने के बाद गिरफ्तार किए गए योग गुरु आनंद गिरि का नया पता नैनी सेंट्रल जेल का सिक्योरिटी बैरक होगा। जेल सूत्रों के अनुसार दोनों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रखने के लिए हाई सिक्योरिटी सेल तैयार किया गया है। इसी मामले में आरोपी बनाए गए लेटे हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी रहे आद्या प्रसाद तिवारी को भी जेल में दाखिल कराया गया। आनंद गिरी और आद्या प्रसाद दोनों को अलग-अलग बैरकों में रखा जाएगा।

हमले की जताई आशंका
आनंद गिरि की ओर से अधिवक्ता विजय कुमार द्विवेदी और वरिष्ठ अधिवक्ता सुधीर श्रीवास्तव ने पक्ष रखा। अधिवक्ता विजय कुमार ने आशंका जाहिर किया कि जेल में आनंद गिरि पर हमला हो सकता है, इसलिए उनकी सुरक्षा सुनिश्चित कराई जाए।

आमने सामने बैठाकर की गई पूछताछ
मंगलवार को देर रात तक पुलिस लाइन में आरोपी नरेंद्र गिरी से पूछताछ की गई। उसके साथ आद्या तिवारी और संदीप तिवारी को भी आमने सामने बैठाकर घंटे के संबंध में एक एक बिंदुओं पर पूछताछ की गई। तीनों को दोपहर 12 बजे कोर्ट में पेश किया जाएगा। फिलहाल पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। 

कथित करोड़पति गनर भी निशाने पर
पुलिस ने नरेंद्र गिरि के गनर अजय सिंह से भी पूछताछ की है। बताया जाता है कि अजय सिंह नरेंद्र गिरि का काफी करीबी था। इसको लेकर भी नरेंद्र गिरि पर आनंद गिरि ने कई बार सवाल खड़े किए थे और गुरु पर अपने गनर को आर्थिक रूप से लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया था। यह भी आरोप लगाया था कि मंदिर और मठ के पैसे से गुरु ने अपने अंगरक्षक के खिलाफ प्रापर्टी खरीदी है। 

सीडीआर से अहम सुराग मिले
महंत नरेंद्र गिरि के मौत के मामले में पुलिस को मोबाइल की कॉल डिटेल रिपोर्ट (सीडीआर) से अहम सुराग मिले हैं। महंत नरेंद्र गिरि की मौत से पहले छह से 10 घंटे के बीच  जिन-जिन लोगों से उनकी बात हुई है उन सभी के नंबर निकालकर पुलिस उनसे पूछताछ करेगी। सूत्र बताते हैं कि पुलिस को वीडियो भी हाथ लगा है। जिसकी जांच पुलिस कर रही है। इस वीडियो को नरेंद्र गिरी और आनंद गिरी के विवाद से भी जोड़कर देखा जा रहा है। यह वीडियो एक मिनट से भी कम का है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00