PM Modi in HP Highlights: पीएम मोदी बोले- देश में दो विचारधाराएं, विलंब की विचारधारा रखने वालों ने पहाड़ों पर रहने वालों की कभी परवाह नहीं की

संवाद न्यूज एजेंसी, मंडी Published by: अरविन्द ठाकुर Updated Mon, 27 Dec 2021 04:53 PM IST
PM Narendra Modi in Himachal Pradesh Highlights of Inaugurate Hydropower Project Worth Rs 11000 Crore In Mandi PM Narendra Modi jansabha today in Mandi Himachal Pradesh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - फोटो : संवाद
विज्ञापन

खास बातें

PM Narendra Modi in Himachal Pradesh Highlights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश को 11,000 करोड़ रुपये की सौगात दी। पीएम ने 7,000 करोड़ की रेणुका बांध परियोजना और 1,800 करोड़ की 210 मेगावाट से अधिक की लुहरी स्टेज-1 पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखी। 2,000 करोड़ रुपये की शिमला जिले में पब्बर नदी पर बनी 111 मेगावाट की सावड़ा कुड्डू पनबिजली परियोजना का लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने 700 करोड़ रुपये से बनने वाली 66 मेगावाट की धौलासिद्ध पनबिजली परियोजना का शिलान्यास किया। यहां पढ़ें पल-पल के अपडेट्स....
विज्ञापन

लाइव अपडेट

02:17 PM, 27-Dec-2021
हिमाचल में पर्यटन और तीर्थाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हिमाचल देश के सबसे महत्वपूर्ण फार्मा हब में से एक है। भारत को आज फार्मेसी ऑफ द वर्ल्ड कहा जाता है तो उसके पीछे हिमाचल की बहुत बड़ी ताकत है। कोरोनाकाल के दौरान हिमाचल ने न सिर्फ दूसरे राज्यों, बल्कि दूसरे देशों की भी मदद की है। आयुष इंडस्ट्री को भी हमारी सरकार बढ़ावा दे रही है। आज देश में सरकार चलाने के दो अलग-अलग मॉडल काम कर रहे हैं। एक मॉडल है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास। वहीं दूसरा मॉडल है खुद का स्वार्थ, परिवार का स्वार्थ और विकास भी खुद का है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल में पर्यटन और तीर्थाटन जुड़ रहे हैं। हिमाचल शिव और शक्ति का स्थान है। हिमाचल में तीन कैलाश हैं। बौद्ध आस्था यहां है। डबल इंजन की सरकार हिमाचल की ताकत को आगे बढ़ा रही है। मंडी में शिवधाम इसी ताकत का परिणाम है। प्रदेशवासियों को नववर्ष की बधाई देता हूं और प्रदेश इसी विकास की रफ्तार के साथ आगे बढ़ता रहे, यही मेरी कामना है।
02:11 PM, 27-Dec-2021
अटल टनल के लिए दशकों तक इंतजार करवाया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 3 जनवरी से 15-18 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। उम्मीद करता हूं कि हिमाचल इसमें भी बेहतर काम करेगा। 10 जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज दी जाएगी। देश में एक विचारधारा विलंब की है और दूसरी विकास की। विलंब की विचारधारा वालों ने पहाड़ों पर रहने वालों की कभी परवाह नहीं की। विलंब की विचारधारा वालों ने हिमाचल के लोगों को अटल टनल के लिए दशकों तक इंतजार करवाया। विलंब की विचारधारा वालों के कारण ही रेणुका परियोजना में तीन दशक लग गए।
02:01 PM, 27-Dec-2021
पर्यटक देवभूमि को प्लास्टिक फ्री रखें
गिरी नदी पर बन रही रेणुका बांध परियोजना का प्रदेश को बहुत लाभ होगा। ईज ऑफ लीविंग सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। बिजली हर क्षेत्र के लिए जरूरी है। भारत अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ रहा है।  पर्यटकों से आग्रह किया कि हिमाचल में प्लास्टिक से प्रदूषित न करें। यहां पर्यटन की अपार संभावना है। टूरिज्म का फन हिमाचल से बढ़का कहां मिलेगा। फार्मिंग में नैचुरल फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। केमिकल मुक्त कृषि उत्पाद आज डिमांड में है। प्राकृतिक खेती में हिमाचल अच्छा काम कर रहा है। हिमाचल के किसानों की तारीफ की। डेढ़ लाख से ज्यादा किसान केमिकल मुक्त  प्राकृतिक खेती के रास्ते पर चल पड़े हैं। देश के किसानों को भी प्राकृतिक खेती करने का आग्रह किया। हिमाचल भारत का फार्मेसी हब है। कोरोनाकाल में हिमाचल ने दूसरे देशों की भी मदद की। 
01:46 PM, 27-Dec-2021
पीएम मोदी ने मिट्ठा और सेपो बड़ी का किया जिक्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच पर पहाड़ी भाषा में कहा-  देवभूमि में आशीर्वाद लेणे रा मौका मिलेया। देवभूमि दे सभी देवी-देवतयां जो मेरा नमन। जब मंडी आता हूं तो बदाणे रा मिट्ठा और सेपो बड़ी की याद आ जाती है। 
01:38 PM, 27-Dec-2021
इन परियोजनाओं का किया शुभारंभ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने 7,000 करोड़ की रेणुका बांध परियोजना और 1,800 करोड़ की 210 मेगावाट से अधिक की लुहरी स्टेज-1 पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखी। 2,000 करोड़ रुपये की शिमला जिले में पब्बर नदी पर बनी 111 मेगावाट की सावड़ा कुड्डू पनबिजली परियोजना का लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने 700 करोड़ रुपये से बनने वाली 66 मेगावाट की धौलासिद्ध पनबिजली परियोजना का शिलान्यास किया। 
01:32 PM, 27-Dec-2021
सीएम जयराम ठाकुर ने गिनाईं उपलब्धियां
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि जब भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल आते हैं तो ऐसा लगता है कि आप अपने हैं। अपने होने का एहसास आपकी हर बात दिलाती है। आज मंडी आते हुए रास्ते में पार्टी के पुराने साथियों का हाल पूछा। हिमाचल में जीवन कठिन है। पहाड़ों के साथ हमारा आत्मीयता का रिश्ता है। प्रदेश सरकार ने प्रयास किया है कि हम गरीब के साथ खड़े रहें।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर बनाई गई कॉफी टेबल बुक का लोकापर्ण भी किया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में 1 लाख 16 हजार लोगों का उपचार आयुष्मान कार्ड के माध्यम से मुफ्त में हुआ। हिमकेयर योजना में 2 लाख 20 हजार से ज्यादा लोगों को मुफ्त में उपचार दिया गया। गृहिणी सुविधा योजना के तहत हिमाचल में 3 लाख 23 हजार परिवारों को एलपीजी गैस दी गई। पीएम आवास योजना के अंर्तगत प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र में 4887 आवास और शहरी क्षेत्रों में 4 हजार आवास बनाकर दिए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जून 2022 में एम्स बिलासपुर के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भी दिया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में 1985 के बाद सरकारें बदलती रही हैं। 2022 में हिमाचल में फिर से भाजपा की सरकार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। 
01:07 PM, 27-Dec-2021
140 करोड़ भारतीयों को मुफ्त में वैक्सीन लगाई
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण करवाया, सोमनाथ को भव्य रूप दिया। रामलला की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण करवाया। मोदी है तो मुमकिन है। पीएम मोदी ने विरासत को बचाया, भारत को विकास के मामले में नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। अनुराग ठाकुर ने जयराम सरकार को चार साल पूरा करने पर बधाई दी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि नंगल-ऊना-तलवाड़ा रेललाइन पीएम मोदी की देन है। मोदी सरकार ने ऐतिहासिक अटल टनल का निर्माण करवाया। हिमाचल के लिए पनबिजली परियोजनाएं मंजूर कीं। 140 करोड़ भारतीयों की मुफ्त में वैक्सीन लगवाई। आपदा के समय में 80 करोड़ लोगों को 5 किलो गेहूं और चावल 20 महीने तक मुफ्त में दिए गए।
12:49 PM, 27-Dec-2021
इन्वेस्टर मीट में पीएम मोदी ने टोका
इन्वेस्टर मीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोकते हुए कहा कि बहुत ज्यादा इको आ रहा है। कार्यक्रम को कुछ देर के लिए रोका गया। इसके बाद सभा स्थल का साउंड सिस्टम बंद कर दिया गया। जनसभा में मौजूद लोगों ने स्क्रीन पर प्रदर्शनी को देखा। 
12:19 PM, 27-Dec-2021
मंच पर पहुंचे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंच पर पहुंच गए हैं। सीएम जयराम ठाकुर ने मंच पर पीएम मोदी को चंबा थाल भेंट किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबाकर 28193 करोड़ की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का शुभारंभ किया। डिजिटल वॉल पर निवेशकों व कंपनी के नाम दर्शाये गए। इससे पहले  प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया।
11:43 AM, 27-Dec-2021
वाद्ययंत्रों से गूंज उठी छोटी काशी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलिकॉप्टर करीब 11:30 बजे कांगणीधार हेलीपैड पर उतरा। पीएम मोदी के पहुंचते ही छोटी काशी वाद्ययंत्रों से गूंज उठी। मुख्यममंत्री जयराम ठाकुर ने पीएम मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी पहले एक्सपो प्रदर्शनी में जाएंगे। वह यहां करीब 15 मिनट रुकेंगे। इसके बाद मंच पर पहुंचेंगे। पीएम के दौरे को लेकर जमीन से आसमान तक कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। 2,000 से अधिक पुलिस अधिकारी और कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

11:21 AM, 27-Dec-2021
लोगों में गजब का उत्साह 
मौसम साफ होने के साथ साथ हजारों की संख्या में लोग प्रदेश सरकार के चार साल के जश्न के लिए छोटी काशी मंडी के पड्डल मैदान में पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने का इंतजार है। प्रधानमंत्री का हेलिकॉप्टर चंडीगढ़ से उड़ान भर चुका है। पारंपरिक वेशभूशा और वाद्य यंत्रों के साथ पहुंचे लोगों में भी गजब का उत्साह दिख रहा है। 

10:56 AM, 27-Dec-2021
1621 बसें पीएम जनसभा के लिए प्रदेशभर से आएंगी
मंडी में पीएम की जनसभा के लिए प्रदेशभर से सोमवार को 1621 बसों को लोगों को लाने और ले जाने के लिए लगाया गया है। बसों में हजारों लोग दूर-दूर से आने वाले हैं। इसके लिए जिला मंडी प्रशासन ने बसों के आने और सवारियों को उतारने की व्यवस्था कर दी है। चालकों और परिचालकों को आदेश दिए गए हैं कि वे जनसभा में आने वाले लोगों को नि:शुल्क सफर कर मंडी पहुंचाएं। मंडी डिविजन की बसें सभी उपमंडलों द्रंग, सराज, नाचन, धर्मपुर, सरकाघाट, गोहर, जोगिंद्रनगर और अन्य लोकल रूटों पर लगाई गई हैं। डीएम मंडी डिविजन संतोष कुमार ने कहा कि प्रदेशभर से पीएम जनसभा के लिए 1621 बसों का इंतजाम किया गया है। बसों में हजारों लोगों को मंडी पहुंचाने का प्रबंध किया गया है। 
10:54 AM, 27-Dec-2021
सुबह साढ़े आठ बजे खुले गेट
सुबह करीब साढ़े आठ बजे आम लोगों के लिए पड्डल में गेट खोल दिए गए। मोबाइल के अलावा अन्य कोई इलेक्ट्रानिक सामग्री आयोजन स्थल में लाने की अनुमति नहीं दी है। बीड़ी, सिगरेट, माचिस, लाइटर, बैग, पानी की बोतलें और किसी प्रकार के झंडे ले जाना वर्जित है। पानी की व्यवस्था पड्डल में ही की गई है। सभा स्थल में आने-जाने के लिए निर्धारित रास्तों का इस्तेमाल करना होगा।
10:54 AM, 27-Dec-2021
रैली में जाने वाली बसों में नहीं बैठेंगे 40 से ज्यादा लोग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में जाने वाली बसों में 40 से ज्यादा लोग नहीं बैठेंगे। बसों में सवारियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। सर्दी-जुकाम से पीड़ित लोगों को बसों में चढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सवारियों के लिए बसों के भीतर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। बिना मास्क बस में बैठने नहीं दिया जाएगा। निगम प्रबंधन ने इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। चालकों-परिचालकों को व्यवस्था का जिम्मा सौंपा है। निगम प्रबंधन ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए एचआरटीसी बसें भेज दी हैं। सुबह चार बजे से रैली स्थल के लिए बसें आनी शुरू हो जाएंगी। 9 बजे तक सभा स्थल पर लोगों को पहुंचाया जाना है। बसों में कोई भी सवारी खड़ी नहीं रहेगी। स्टेशनों पर निगम के इंस्पेक्टर बसों की चेकिंग करेंगे। जनसभा के लिए भीड़ जुटाने का जिम्मा विधायकों और भाजपा कार्यकर्ताओं को दिया गया है। निगम की 1000 और निजी ऑपरेटरों की 500 बसों में लोगों को लाया जाएगा। एचआरटीसी की 300 बसें स्पेयर भी रखी गई हैं। परिवहन निगम की मानें तो कुछ रूटों पर सेवाएं प्रभावित होंगी। लंबे रूटों पर परिवहन सेवाएं बाधित नहीं रहेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ रूट क्लब किए गए हैं।
10:51 AM, 27-Dec-2021
इन परियोजनाओं का होगा शुभारंभ
7,000 करोड़ की रेणुका बांध परियोजना और 1,800 करोड़ की 210 मेगावाट से अधिक की लुहरी स्टेज-1 पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखेंगे। 2,000 करोड़ रुपये की शिमला जिले में पब्बर नदी पर बनी 111 मेगावाट की सावड़ा कुड्डू पनबिजली परियोजना का लोकार्पण करेंगे। 700 करोड़ रुपये से बनने वाली 66 मेगावाट की धौलासिद्ध पनबिजली परियोजना का शिलान्यास करेंगे। 

23,000 करोड़ रुपये का होगा निवेश
दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 23,000 करोड़ रुपये की पूंजी का निवेश होगा।  

पीएम को दिए जाएंगे ये तोहफे
चंबा थाल
सात फीट त्रिशूल
पश्मीना शाल
सेपू बड़ी
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00