इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर कॉमेडियन बने थे जसपाल भट्टी, 6 साल पहले कार हादसे में हो गई थी मौत

एंटरटेनमेंट डेस्क, मुंबई Published by: भावना शर्मा Updated Sun, 03 Mar 2019 10:01 AM IST
japal bhatti
1 of 6
विज्ञापन
फिल्मों और टीवी का एक ऐसा एक्टर जिसकी एक अदा पर लोग हंसते-हंसते अपना पेट फुला लेते थे। जिसने पढ़ाई तो इंजीनियर की कर रखी थी पर हंसने-हंसाने को ही उसने अपना पेशा बना लिया। हम बात कर रहे हैं मशहूर कॉमेडियन जसपाल भट्टी की। जसपाल हिन्दी टेलीविजन और सिनेमा के एक जाने-माने हास्य अभिनेता, फिल्म निर्माता एवं निर्देशक थे। तीन मार्च 1955 को अमृतसर में जन्मे जसपाल भट्टी ने इंजीनियर से नुक्कड़ थिएटर आर्टिस्ट बन गए और फिर कई सालों तक व्यंग-चित्रकार (कार्टूनिस्ट) भी हो गए। जालंधर, पंजाब में भट्टी की 25 अक्टूबर 2012 को एक सड़क हादसे में दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो गई थी। जसपाल भट्टी के जन्मदिन पर उनके जीवन के ये 5 किस्से पढ़कर आप भी हैरान हो जाएंगे...
jaspal bhatti
2 of 6
उल्टा-पुल्टा से हुए मशहूर
जसपाल भट्टी, 80 के दशक के अंत में दूरदर्शन की नई प्रातःकालीन प्रसारण सेवा में 'उल्टा-पुल्टा कार्यक्रम' के माध्यम से घर-घर तक पहुंचे और मशहूर हो गए। उनके इस सबसे लोकप्रिय 'फ़्लॉप शो' को उनकी उनकी पत्नी सविता भट्टी ने प्रोड्यूस किया साथ ही उसमें अभिनय भी किया। इस शो से इससे पहले जसपाल भट्टी चण्डीगढ़ के एक मशहूर अख़बार में व्यंग्य चित्रकार के रूप में कार्यरत थे। एक व्यंग्य चित्रकार होने के नाते इन्हें आम आदमी से जुड़ी समस्याओं और व्यवस्था पर व्यंग्य के माध्यम से चोट करने का पहले से अनुभव था। अपनी इसी प्रतिभा के चलते 'उल्टा-पुल्टा' को जसपाल भट्टी बहुत रोचक बना पाए थे।
विज्ञापन
jaspal bhatti
3 of 6
माहौल ठीक है, फना
जसपाल भट्टी ने सिर्फ टीवी सीरीज ही नहीं बनाईं। उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया। यही नहीं उन्होंने साल 1999 में पंजाब पुलिस पर एक पंजाबी फिल्म बनाई जिसका नाम था- 'माहौल ठीक है'। यह उनके निर्देशन में बनी पहली फिल्म थी। फिल्म को दर्शकों का प्यार भी खूब मिला। फिल्म 'फना' में उन्होंने एक गार्ड जॉली सिंह का किरदार निभाया, जबकि फिल्म 'कोई मेरे दिल से पूछे' में उन्होंने कॉलेज प्रिंसिपल की भूमिका निभायी थी। 'मौसम', 'कुछ ना कहो', 'जानी दुश्मन', 'हमारा दिल आपके पास है', 'ये है जलवा', 'आ अब लौट चलें' और 'जानम समझा करो' जैसी फिल्मों में भी जसपाल भट्टी की जबरदस्त एक्टिंग देखने को मिली थी।  
jaspal bhatti
4 of 6
जसपाल भट्टी और नॉनसेंस प्राइवेट लिमिटेड
जसपाल भट्टी आम लोगों की जिंदगी पर असर डालने वाले मुद्दों को इतनी सहजता से उठाते थे कि हर कोई उनके व्यंग्य पर हंसने को मजबूर हो जाता है। यही नहीं उनकी टीवी सीरीज के नाम भी ऐसे होते थे, जो दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करते थे। 'फ्लॉप शो', 'उल्टा-पुल्टा', 'सेहजी की एडवाइस', 'फुल टेंशन', 'थैंक्यू जीजा जी' और 'ढाबा जंक्शन' जैसे उनके देश के मध्य वर्ग की कहानी बयान करते थे। इनके अलावा वह टीवी शो 'कॉमेडी का किंग कौन' में जज के तौर पर शामिल हुए, जबकि पत्नी सविता के साथ डांस रियलिटी शो 'नच बलिए' में भी उन्होंने ठुमके लगाए।
विज्ञापन
विज्ञापन
कॉमेडी किंग जसपाल भट्टी
5 of 6
'फ़ना' का जॉलीगुड सिंह 
जसपाल के परिवार में उनके बेटे जसराज भट्टी और बेटी राबिया भट्टी हैं। साल 2014 के आम चुनाव में उनकी पत्नी सविता भट्टी को आम आदमी पार्टी ने चंडीगढ़ से अपने उम्मीदवार के तौर पर चुना था, लेकिन उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया। अपने करियर में उन्होंने 20 से भी अधिक फिल्मों में किरदार भी निभाए । वह आमिर के साथ फिल्म 'फ़ना' में जॉलीगुड सिंह के रूप में नजर आए थे ।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00