मप्र में नहर के जरिए हो रही लकड़ी की तस्करी

भोपाल/इंटरनेट डेस्क Updated Tue, 04 Dec 2012 05:46 PM IST
timber being smuggled through canal in mp
राजधानी रांची से सटे जंगलों से बेशकीमती लकड़ी की तस्करी नहर के जरिए की जा रही है। एक हिंदी दैनिक के अनुसार तस्कर जंगल की लकड़ी को बल्ली का आकार देकर केरवा बांध से जुड़ी नहर में बहा देते हैं। फिर दो से तीन किमी. दूर खड़े किए गए लड़के इन लकड़ियों को नहर से निकाल लेते हैं। अनोखे तरीके से हो रही यह तस्करी दिन भर चलती रहती है।

लंबे से चल रही इस तस्करी की वन विभाग को भनक तक नहीं है। यहां जंगलों में बड़ी तादाद में सागौन और शीशम के दरख्त लगे हुए हैं। केरवा बांध से निकलने वाली एक नहर इसी जंगल से होकर गुजरती है। जो बैरागढ़ चीचली के पास 11 मील तिराहे से होते हुए आगे ग्रामीण इलाकों की तरफ निकल जाती है। 11 मील तिराहे के पास नहर जंगल से बाहर मैदानी इलाके में आ जाती है, जो पूरी तरह सुनसान इलाका है। जंगल से 11 मील तिराहे की दूरी करीब तीन किमी. के आसपास है। बहाई हुई लकड़ी बहकर 11 मील इलाके में पहुंचती है, जहां तैनात कम उम्र के लड़के इस बल्ली को उठाकर ले जाते हैं।

वन विभाग के अधिकारियों से बचने के लिए तस्कर लकड़ी पर तीन अलग-अलग रंगों (काला, लाल और पीला) से निशान लगाते हैं। अलग-अलग बनाए गए तीन प्वाइंट्स पर लड़कों को खास रंग के निशान वाली लकड़ी निकालनी होती है। इससे एक जगह ढेर न लगकर हर जगह थोड़ी-थोड़ी लकड़ियां इकट्ठी होती हैं। साथ ही लकड़ियां आधे घंटे के अंतराल पर बहाई जाती हैं। जिसे शक से बचा जा सके और लकड़ी उठाने वाला समय पर लकड़ी पहुंचा भी सके। अगर कहीं लड़का पकड़ा भी जाता है तो तस्करों को इससे समय रहते खबर लग जाती है।

Spotlight

Most Read

National

पुरुष के वेश में करती थी लूटपाट, गिरफ्तारी के बाद सुलझे नौ मामले

महिला लड़कों के ड्रेस में लूटपाट को अंजाम देती थी। अपने चेहरे को ढंकने के लिए वह मुंह पर कपड़ा बांधती थी और फिर गॉगल्स लगा लेती थी।

20 जनवरी 2018

Related Videos

शिवराज सिंह चौहान को नहीं समझ आ रहा ‘पद्मावत’ पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला?

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विवादास्पद फिल्म 'पद्मावत' को राज्य में रिलीज होने देने का संकेत दिया है।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper