लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Epaper in Madhya Pradesh
Hindi News ›   Madhya Pradesh ›   Shivraj Singh Chauhan said: Considering imposing a minor tax for the welfare of the Gau Dynasty in Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश में ‘गौमाता’ सेस लगाने की तैयारी, शिवराज बोले- गौशालाओं के उत्थान में खर्च होगा पैसा

एजेंसी, भोपाल Published by: Kuldeep Singh Updated Mon, 23 Nov 2020 03:04 AM IST
शिवराज सिंह चौहान
शिवराज सिंह चौहान - फोटो : ANI
विज्ञापन

मध्यप्रदेश सरकार गायों के कल्याण के लिए धन जुटाने को ‘गौमाता’ सेस वसूलने की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगर मालवा में रविवार को एक जनसभा में कहा, गौमाता के कल्याण के लिए धन जुटाने को मैं कुछ मामूली सा टैक्स लगाने पर विचार कर रहा हूं। इस पैसे का इस्तेमाल गौशालाओं के उत्थान में किया जाएगा। उन्होंने लोगों से पूछा क्या यह सही है, इस पर उन्हें हां में जवाब मिला। 



मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा, गौशालाओं के उत्थान में खर्च होगा पैसा 
शिवराज ने भारतीय संस्कृति का जिक्र करते हुए कहा, हम पहली रोटी गाय को खिलाते थे। इस तरह हम आखिरी रोटी कुत्ते को खिलाते थे। हमारी संस्कृति में पशुओं की चिंता की जाती थी, जो अब विलुप्त हो रही है। लिहाजा हम गायों के खातिर छोटी सी राशि टैक्स के रूप में जनता से चाहते हैं।


राज्य में गौशालाओं के संचालन के लिए जल्द ही कानून लाया जाएगा। इससे पहले, शिवराज ने गौ कैबिनेट की पहली बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने कई अहम घोषणाएं की। शिवराज ने गाय आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और आगर मालवा क्षेत्र में अनुसंधान केंद्र खोलने का एलान किया।

गायों के लिए मंत्री परिषद समिति 
सीएम ने कहा, राज्य में गायों की रक्षा के लिए मंत्री परिषद समिति का गठन किया जाएगा। पशुओं से संबंधित विभागों के मंत्री और प्रमुख सचिव इस समिति का हिस्सा होंगे, जो गायों के संरक्षण व संवर्धन का काम देखेगी। यह सिर्फ पशुपालन विभाग द्वारा नहीं किया जा सकता। प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गोधन का इस्तेमाल किया जाएगा।

गायों को गोबर और गोमूत्र का बेहतर उपयोग कैसे हो, इस पर अधिकारियों से सुझाव लेकर काम शुरू किया जाएगा। इससे पहले, दिन में शिवराज ने गोपाष्टमी के मौके पर भोपाल स्थित अपने आवास पर गायों को हलवा रोटी खिलाई और सभी को गोपाष्टमी की शुभकामनाएं दी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00