लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Epaper in Madhya Pradesh
Hindi News ›   Madhya Pradesh ›   MP News Big accident in Rewa, bus going from Hyderabad to Gorakhpur overturns, 14 killed, 40 injured

MP News: रीवा में बड़ा हादसा, हैदराबाद से गोरखपुर जा रही बस ट्रॉले में घुसी, 15 की मौत, आठ की हालत नाजुक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, भोपाल Published by: आनंद पवार Updated Sat, 22 Oct 2022 11:36 AM IST
सार

मध्य प्रदेश के रीवा में बड़ा हादसा हो गया। घटना शुक्रवार रात करीब साढ़े 11 बजे की बताई जा रही है। हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई, वहीं 40 लोग घायल हैं। आठ लोगों की हालत नाजुक बताई गई है। बस में सभी श्रमिक सवार थे, सभी श्रमिक थे जो दीपावली मनाने अपने घर जा रहे थे।

बस पीछे से ट्रॉले में जा घुसी।
बस पीछे से ट्रॉले में जा घुसी। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

मध्य प्रदेश के रीवा के पास नेशनल हाईवे-30 पर भीषण सड़क हादसा हुआ। इसमें 15 लोगों की मौत हुई है। 40 लोग घायल हुए हैं। राहगीरों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। 12 लोगों की मौके पर जबकि दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र त्योंथर तथा एक व्यक्ति की मौत संजय गांधी अस्पताल रीवा में हुई है। आठ लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है। रीवा जिला द्वारा हेल्पलाइन नंबर 831 970 6674 और 70491 22399 जारी किया गया है, जिनमें फोन कर घटना के संबंध में जानकारी ले सकते हैं।


जानकारी के अनुसार शुक्रवार को यूपी पासिंग बस हैदाराबाद से गोरखपुर जा रही थी। तभी रात करीब 11.30 बजे  बस ट्रॉले से टकरा गई। प्राथमिक जानकारी में सामने आया है कि आगे चल रहे ट्रेलर ने अचानक ब्रेक लगा दिए, जिससे पीछे चल रही सीधे ट्रॉले में जा घुसी। बस में सभी श्रमिक सवार थे, जो दीपावली मनाने अपने घर जा रहे थे। हादस में 40 के करीब लोगों के घायल होने की सूचना है। वहीं, 15 लोगों की जान चली गई। हादसे के बाद कुछ लोग कैबिन में फंस गए थे, जिनको काफी मशक्कत के बाद निकाला गया। 


रीवा पुलिस अक्षीक्षक नवनीत भसीन ने कहा है कि 15 लोगों की मौत हुई है। सभी लोग उत्तर प्रदेश के बताए जा रहे हैं। बस हैदराबाद से गोरखपुर जा रही थी। रीवा के सुहागी पहाड़ी के पास हादसा हुआ है। 40 घायलों में से 20 को प्रयागराज के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इलाके के सीएमओ ने बताया है कि घायल यात्रियों को उपचार कराकर रात में 2 बसों में प्रयागराज भेजा गया है। मप्र के रीवा मेडिकल कॉलेज में गंभीर रूप से घायल यात्रियों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है। रीवा जिला प्रशासन सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर रहा है।
 

हादसे के बाद ट्रॉला आगे किसी वाहन से टकरा गया, उसका पता नहीं चला है।
हादसे के बाद ट्रॉला आगे किसी वाहन से टकरा गया, उसका पता नहीं चला है। - फोटो : ANI
बस में सवार थे 80 से अधिक यात्री
बताया जा रहा है कि बस में 80 से अधिक यात्री सवार थे। दरअसल बस जैसे ही सोहागी पहाड़ के समीप पहुंची तभी बस के आगे जा रहे ट्रक की किसी अज्ञात वाहन से टक्कर हो गई। इस दौरान अनियंत्रित होकर बस भी ट्रक के पीछे से भिड़ गई और पलट गई। जिस वाहन की ट्रक से भिड़ंत हुई थी, उसका ड्राइवर गाड़ी लेकर मौके से लापता है। घटना के बाद से पुलिस इस पूरे घटनाक्रम की जांच कर रही है। 

रीवा कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि बस के अगले हिस्से को ज्यादा नुकसान हुआ। रफ्तार ज्यादा होने से यह ट्रेलर में घुस गया। इससे बस के केबिन और फ्रंट सीट पर बैठे यात्रियों की मौत हुई है। 40 घायल यात्रियों को संजय गांधी अस्पताल (रीवा) भेजा गया है। कुछ को त्योंथर अस्पताल ले जाया गया।

SP नवनीत भसीन ने बताया, 'ट्रेलर के सामने का हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हुआ है। ऐसे में आशंका है कि ट्रेलर भी आगे जा रहे वाहन से टकराया होगा। ट्रेलर ड्राइवर ने अचानक से ब्रेक लगाए होंगे, इतने में पीछे से आ रही बस ट्रेलर में घुस गई। ट्रेलर के ड्राइवर और क्लीनर मौके से फरार हो गए हैं।' हालांकि, हादसे की वजह का पता नहीं चला है। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने रीवा बस-ट्रॉली ट्रक की टक्कर में मारे गए लोगों के निधन पर शोक व्यक्त किया है। 

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि हमें जानकारी मिल गई है। हैदराबाद से गोरखपुर जा रही बस का मप्र के रीवा में हादसा हो गया। प्रशासन को सभी बचाव अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्हें सभी आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं।
 

हादसे में घायलों को नजदीकी अस्पताल भेजा गया।
हादसे में घायलों को नजदीकी अस्पताल भेजा गया। - फोटो : सोशल मीडिया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देर रात रीवा जिले  में हुए सड़क हादसे पर दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रातः उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से फोन पर चर्चा की और उन्हें इस हादसे से अवगत कराया। मुख्यमंत्री चौहान ने उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया कि देर रात यह सड़क हादसा हुआ। घटना की जानकारी मिलते ही रीवा जिले के कलेक्टर एसपी सहित बड़े अधिकारी मौके पर पहुंच गए और जिला प्रशासन ने पूरी रात रेस्क्यू ऑपरेशन किया। 

हादसे में जिन यात्रियों की मृत्यु हुई है उनके पार्थिव शरीर अभी त्योथर में रखे हुए हैं। मध्यप्रदेश शासन द्वारा उन्हें ससम्मान प्रयागराज पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही जो व्यक्ति जो सुरक्षित हैं या कम घायल है उन्हें फर्स्ट एड दे करके रात को ही दो बसों के माध्यम से प्रयागराज पहुंचाया गया है। ऐसे यात्री जो गंभीर रूप से घायल हैं उनका इलाज रीवा मेडिकल कॉलेज में निशुल्क किया जा रहा है। रीवा जिला प्रशासन इलाज सहित घायलों एवं मृतकों के परिवाजनों के लिए समस्त आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कर रहा है। रीवा सड़क हादसे में मृतकों के परिवारजनों को 1 लाख रुपए और घायलों को 10 हजार रुपए की सहायता राशि मध्यप्रदेश शासन देगा।



हादसे के बाद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि मध्य प्रदेश के रीवा में सड़क दुर्घटना में हुई जनहानि अत्यंत दुखद है। प्रभु श्रीराम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दें, घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें। मप्र के सीएम शिवराजजी से घायलों के समुचित उपचार और उत्तर प्रदेश निवासी दिवंगतों के पार्थिव शरीर प्रदेश तक पहुंचाने के लिए वार्ता की है। दिवंगतों के परिजनों को दो-दो लाख व गंभीर घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। मध्य प्रदेश में दुखद बस दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए PMNRF की ओर से 2 लाख रुपये दिए जाएंगे, वहीं घायलों को 50,000 रुपये की मदद की जाएगी। 

लोकसभा अध्यक्ष ने जताया दुख
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मध्य प्रदेश के रीवा में हुए दर्दनाक सड़क हादसे में कई लोगों का असामयिक निधन अत्यंत दुःखद है. ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें. इस दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहन संवेदनाएं. घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00