लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow News ›   UP Nikay Chunav Backward class will get full 27 percent reservation in civic elections

UP Nikay Chunav: पिछड़े वर्ग को निकाय चुनाव में मिलेगा पूरा 27 फीसदी आरक्षण, अप्रैल से मई के बीच मतदान संभव

अमर उजाला ब्यूरो, लखनऊ Published by: आकाश दुबे Updated Fri, 10 Mar 2023 08:46 PM IST
सार

सरकार ने कहा, निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग के 27 फीसदी आरक्षण से कोई छेड़छ़ाड़ नहीं की जाएगी। अनुमान है कि अप्रैल के आखिरी हफ्ते से लेकर मई तक निकाय चुनाव संपन्न होंगे।

UP Nikay Chunav Backward class will get full 27 percent reservation in civic elections
यूपी निकाय चुनाव - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

यूपी में पिछड़े वर्ग को निकाय चुनाव में पूरा 27 फीसदी आरक्षण मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक ने यूपी स्थानीय निकाय समर्पित अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग की संस्तुतियों पर मुहर लगा दी। सरकार ने कहा, निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग के 27 फीसदी आरक्षण से कोई छेड़छ़ाड़ नहीं की जाएगी। अनुमान है कि अप्रैल के आखिरी हफ्ते से लेकर मई तक निकाय चुनाव संपन्न होंगे।

नगरीय विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी देते हुए कहा, हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस राम औतार सिंह की अध्यक्षता में गठित आयोग को रिपोर्ट देने के लिए छह महीने का समय दिया गया था। आयोग ने तय समय से कम अवधि में अपनी रिपोर्ट पेश कर दी। इसके लिए आयोग का आभार भी जताया है। आयोग की सिफारिश पर आरक्षण व्यवस्था को नए सिरे से लागू किया जाएगा। लेकिन ओबीसी वर्ग को पूरा 27 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

उन्होंने बताया कि आयोग की रिपोर्ट को एक-दो दिन में सुप्रीम कोर्ट के समक्ष पेश की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट में 11 अप्रैल को सुनवाई होनी है। लिहाजा शीर्ष अदालत से जल्द सुनवाई का आग्रह भी किया जाएगा। मंत्री ने कहा, सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत ही निकाय चुनाव कराने की दिशा में आगे बढ़ेगी। सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिलने पर अप्रैल के अंतिम सप्ताह से लेकर मई तक निकाय चुनाव कराए जाएंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed