लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Jammu and Kashmir ›   Jammu News ›   Jammu division becoming tourist hub

J&K : जम्मू संभाग बनने लगा पर्यटकों का हब, कश्मीर घाटी पिछड़ी, इस साल पहुंचे पांच गुना से अधिक पर्यटक

अमर उजाला नेटवर्क, जम्मू Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Wed, 25 Jan 2023 01:59 AM IST
सार

इस साल कश्मीर घाटी के मुकाबले जम्मू संभाग की अलग-अलग जगहों पर पर्यटकों ने ज्यादा भ्रमण किया है। प्रदेश में इस वर्ष अब तक 1.88 करोड़ पर्यटक पहुंचे। इनमें 1.60 करोड़ जम्मू संभाग में तो 28 लाख कश्मीर घाटी में आए।

demo pic...
demo pic... - फोटो : बासित जरगर
विज्ञापन

विस्तार

कश्मीर घाटी के बजाय अब जम्मू संभाग पर्यटकों का हब बनने लगा है। इस साल कश्मीर घाटी के मुकाबले जम्मू संभाग की अलग-अलग जगहों पर पर्यटकों ने ज्यादा भ्रमण किया है। इससे जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हुई है। इसका कारण यह भी रहा है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभाग ने कई योजनाएं चलाई हैं। प्रदेश में इस वर्ष अब तक 1.88 करोड़ पर्यटक पहुंचे। इनमें 1.60 करोड़ जम्मू संभाग में तो 28 लाख कश्मीर घाटी में आए।



पर्यटन विभाग के अनुसार जम्मू संभाग में आने वाले पर्यटकों में श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा रहती है। इस बार 1.60 लाख में से 95 लाख कटड़ा में मां वैष्णो देवी के दरबार, रियासी के शिव मंदिर, धनवा (जिपलाइनिंग पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर), नौ देवी मंदिर और अन्य पर्यटन स्थलों पर पहुंचे। 65 लाख पर्यटक जम्मू संभाग के अलग-अलग पर्यटन स्थलों पर आए।


जम्मू संभाग के रियासी में शिव खौड़ी मंदिर की बात की जाए तो कोविड से पहले और बाद में लगभग 10 से 12 लाख श्रद्धालु आया करते थे मगर इस साल अभी तक 20 लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं। जम्मू के अखनूर में आयोजित नौ दिवसीय झीड़ी मेले में श्रद्धालु प्रदेश से ही नहीं हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी से भी पहुंचे। यहां पर इस बार 16 लाख पर्यटक पहुंचे।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें पटनीटाप और सुरिंसर में पर्यटन दिवस पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्नो राफि्टंग और स्नो मैन मेकिंग प्रतियोगिताएं होंगी। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जम्मू संभाग के लोग खुद ही ब्रांड एंबेसेडर बनें और जम्मू की ऑफ बीट डेस्टिनेशन को प्रमोट करें।
- सु़नैना शर्मा, संयुक्त निदेशक, पर्यटन विभाग

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00