'चुनावी' बजट: किसानों को ऋण माफी, व्यापारियों को राहत के छींटे और युवाओं को नौकरी के सपने

अमर उजाला टीम डिजिटल/जयपुर Updated Mon, 12 Feb 2018 06:47 PM IST
rajasthan jaipur raje government last budget
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आज अपना पांचवां और मौजूदा कार्यकाल का आखिरी  बजट विधानसभा में पेश किया। बजट पर इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव की छाया साफ तौर पर नजर आई।
 
सबसे बड़े वोट बैंक किसानों को साधने के लिए पूरे प्रयास हुए, वहीं शहरी वोटर के लिए जमीन सस्ती करने की सौगात दी। नोटबंदी और जीएसटी के बाद नाराज चल रहे व्यापारियों को भी राजी करने के प्रयास बजट में हुए।

बजट की खास-खास बातें  

- पर्यावरणीय कारणों से राजस्थान में बजरी खनन पर रोक है। इसके चलते कई बड़े प्रोजेक्ट प्रभावित हो रहे हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए बजरी खनन के छोटे पट्टे जारी किए जाएंगे। 

- मुख्यमंत्री ने बजट में किसानों के लिए एक और बड़ी घोषणा की है। इसका फायदा प्रदेश के करीब 50 लाख किसानों को होगा। बजट भाषण में उन्होंने कृषि भूमि पर लगने वाले भू-राजस्व को माफ करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसका फायदा प्रदेश के 50 लाख किसानों को होगा। इसके साथ ग्रामीण इलाकों में कृषि भूमि के आवासीय उपयोग परिवर्तन के लिए देय राशि में भी कटौती की है।

- बजट में सस्ते मकानों के लिए डीएलसी दरों में भी कटौती की है। उन्होंने कहा कि मौजूदा डीएलसी में 10 फीसदी की कमी की जाएगी।    

- मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान में व्यापारी कल्याण बोर्ड की स्थापना करने की घोषणा की। इस कोष के लिए 10 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। साथ ही बजट में रोजगार सब्सिड़ी की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि जीएसटी से राजस्थान को 625 करोड़ का फायदा हुआ है। 

- राजस्थान में पुलिसकर्मियों को मैस भत्ता बढ़ाने की घोषणा की। इससे प्रदेश के करीब 80 हजार पुलिसकर्मी लाभान्वित होंगे। 

- प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए जयपुर के लिए विशेष योजना बनाई गई है। इसके तहत 40 इलैक्ट्रिक बसें जेसीटीएसएल के माध्यम से चलाई जाएगी। 

- राज्य के युवा क्रिकेटर कमलेश नागरकोटि को अंडर-19 वर्ल्ड कप मे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 25 लाख रुपए दिए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन के लिए 'यूथ आइकन स्कीम' लागू की जाएगी। 

- मुख्यमंत्री ने पूर्व उपराष्ट्रपति भैंरोसिंह शेखावत क नाम पर अंत्योदय योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत 50 हजार अंत्योदय परिवारों को स्वरोजगार के लिए 50 हजार रुपए तक लोन चार फीसदी ब्याज पर उपलब्ध कराया जाएगा। 

- मुख्यमंत्री ने दिव्यांगों के कल्याण के लिए अलग से दिव्यांग कोष की स्थापना करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस कोष के लिए एक करोड़ रुपए का प्रावधान किया जाएगा। 

- शैक्षणिक क्षेत्र में खाली पड़े 77 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट में शैक्षणिक स्तर सुधारने के लिए कई घोषणाएं की। इनमें रिक्त पदों पर भर्ती, रिटायर्ड स्टाफ की सेवाएं लेने, स्कूल क्रमोन्नत करने और नए कॉलेज की घोषणा की।

- राजस्थान में किसानों पर 30 सितंबर तक के 50 हजार तक के लोन और ओवर ड्यू पर ब्याज की माफ होगा। इससे राज्य सरकार पर आठ हजार करोड़ रुपए का भार आएगा। राज्य कृषि ऋण आयोग के गठन की घोषणा की।
आगे पढ़ें

घोषणाएं जो की गई

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Chhattisgarh

छत्तीसगढ़: फर्जी नोट छापने और चलाने के आरोप में तीन गिरफ्तार 

छत्तीसगढ़ में महासमुंद पुलिस ने एक डॉक्टर सहित तीन लोगों को फर्जी नोट छापने और उन्हें चलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है।

25 फरवरी 2018

Related Videos

VIDEO: दबंगों ने पीट-पीटकर ली युवक की जान

जुनूनी भीड़ जब-जब बेकाबू होती है उसका अंजाम बहुत ही बुरा होता है। राजस्थान के दो अलग-अलग इलाकों में एसी ही भीड़ का कातिलाना अंजाम देखने को मिला है। पूरा मामला जानने के लिए देखिए ये रिपोर्ट।

23 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen