मानक पूरे न करने वाले होटलों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

Shimla Bureau Updated Thu, 07 Dec 2017 09:55 PM IST
मानक पूरे न करने वाले होटलों पर लटकी कार्रवाई की तलवार
Manali City - फोटो : amarujala
कुल्लू। मानकों पर खरा नहीं उतरने वाले कुल्लू और मनाली के होटलों पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने शिकंजा कस दिया है। एनजीटी ने कुल्लू और मनाली के 1700 होटलों, लॉज, होम स्टे के निरीक्षण के लिए कमेटी गठित की है। समिति अब 25 कमरों से ऊपर वाले होटल, लॉज, होम स्टे में निरीक्षण करेगी। वन भूमि पर बने व प्रदूषण बोर्ड की सहमति के बिना वाले प्रथम श्रेणी के होटलों पर एनजीटी ने कड़ा रूख अपनाया है। ऐसे होटलों पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है।
ऐसे होटलों को सभी विभागों से अपंजीकृत कर जल्द बंद करने के आदेश दिए जाएंगे। जिससे लापरवाह होटल संचालकों और मालिकों में हड़कंप मचा हुआ है। शर्तें पूरी न करने वाले होटल संचालक व मालिक एनजीटी की ओर से गठित टीम के निरीक्षण की खबर से सकते में हैं। औपचारिकताएं जल्द से जल्द पूरी करने के लिए जुट गए हैं। समिति द्वारा अगले सोमवार से ही संयुक्त निरीक्षण अभियान शुरू होने से होटल कारोबारियों को एकदम औपचारिकताएं पूरी करवाने का समय भी नहीं मिल पाएगा। अमर उजाला पहले ही ‘मनाली के 550 होटल मानकों पर फेल, कार्रवाई की तलवार’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर चुका है। संयुक्त निरीक्षण के दौरान पानी के स्रोत, ठोस कचरे के प्रबंधन, सीवेज उपचार संयंत्र, बिजली के स्रोत संबंधी जांच परख की जाएगी और इसकी एक व्यापक रिपोर्ट एनजीटी बेंच में जमा करवाई जाएगी। इधर, मनाली होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष गजेंद्र सिंह ने कहा कि अधिकतर होटल नियमों के अनुसार चल रहे हैं। कुछ होटलों को प्रदूषण बोर्ड की तरफ से निर्देश मिले थे कि सभी औपचारिकताएं पूरी करें। जिस पर औपचारिकताएं पूरी की गई हैं। उन्होंने अपील की है कि अगर कोई बचा हुआ होटल है तो तुरंत अपनी औपचारिकताएं पूरी करें।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

आप विधायकों को हाईकोर्ट ने भी नहीं दी राहत, अब सोमवार को होगी सुनवाई

लाभ के पद के मामले में चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को अयोग्य घोषित करने के मामले में अब सोमवार को होगी सुनवाई।

19 जनवरी 2018

Related Videos

बर्फ से ढकी हिमाचल की सड़कों पर पहली बार चली ये खास मशीन

हिमाचल प्रदेश ऊंचे इलाकों में बर्फबारी लगातार हो रही है। इस कारण रास्ते जाम हो गए हैं। इस हालात से निपटने के लिए पहली बार स्नो कटर का इस्तेमाल हो रहा है यहां के जलोड़ी दर्रा नेशनल हाईवे पर।

17 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper