विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हिमाचल में फिर बर्फबारी, तीन एनएच समेत 332 सड़कें बंद, हवाई उड़ानें भी रद्द

हिमाचल के मुख्य पर्यटन स्थलों कुफरी, मनाली और डलहौजी में मंगलवार सुबह फिर हिमपात हुआ। प्रदेश में ताजा हिमपात से शिमला-रामपुर, आनी-जलोड़ी-कुल्लू और मनाली-लेह नेशनल हाईवे समेत 332 सड़कें बंद हो गईं।

21 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

कुल्लू

बुधवार, 22 जनवरी 2020

मौसम के फिर बदलेंगे तेवर, 22 तक रहेगा खराब

कुल्लू। मौसम केंद्र की चेतावनी के बाद जनवरी माह में कुल्लू और लाहौल घाटी में भारी बर्फबारी, निचले इलाकों में बारिश हुई। मौसम केंद्र ने 20 से 22 जनवरी तक अगले तीन दिनों तक जिला कुल्लू व लाहौल में हिमपात और बारिश होने की चेतावनी जारी की है।
लाहौल घाटी को जोड़ने वाले रोहतांग दर्रा में शनिवार रात को करीब 40 सेंटीमीटर ताजा हिमपात की सूचना है। जलोड़ी दर्रा में 30 सेंमी, मढ़ी में 20, सोलंगनाला और कोकसर में 10 सेंटीमीटर हिमपात हुआ है। पर्यटन नगरी मनाली के साथ निचले इलाकों में बारिश हुई। हालांकि जिला कुल्लू में रविवार सुबह से मौसम शुष्क रहा। बाह्य सराज को जोड़ने वाला औट-आनी-सैंज नेशनल हाईवे-305 रविवार दोपहर बाद एनएच अथॉरिटी ने जनवरी में ही तीसरी बार घियागी से लेकर सोझा तक बहाल कर दिया है। जिले में बर्फबारी से एक हाईवे के साथ तीन दर्जन सड़कों पर यातायात पूरी तरह से बाधित है। ऐसे में लोगों की दुश्वारियां कम नहीं हो रही हैं। इसके अलावा बिजली और पानी की स्कीमों के प्रभावित होने से ग्रामीण परेशान हैं। एनएच 305 के सुपरवाइजर यशवर ठाकुर ने कहा कि जनवरी माह में अथॉरिटी ने तीन बार नेशनल हाईवे को सोझा तक खोला है। उन्होंने कहा कि शनिवार को उन्हें बंजार की तरफ से तीन किलोमीटर से बर्फ हटाने का काम शेष बचा था। अब उन्हें पांच किलोमीटर से बर्फ हटानी होगी।
सोलंगनाला में उमड़े सैलानी
मनाली। मौसम खुलने के बाद रविवार को पर्यटन नगरी मनाली के सोलंगनाला में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ी और बर्फ का पूरा आनंद लिया। पर्यटकों ने जमकर फोटोग्राफी की। सोलंगनाला में स्कीइंग, स्नो स्कूटर, घुड़सवारी का भरपूर लुत्फ उठाया है।
... और पढ़ें

सेब के बगीचों में कैंकर रोग का हमला

कुल्लू/खराहल। सर्दियों के दौरान बगीचों में काट-छांट के समय कई बीमारियां नजर आने लगी हैं। इन दिनों पौधों से पत्ते झड़ गए हैं। ऐसे में कई बीमारियां स्पष्ट दिखाई दे रही हैं। इन्हीं में से एक प्रमुख रोग कैंकर है, जो सेब के पौधों पर पनप रहा। कई पौधे बीमारी की चपेट में आने से सूखने लगे हैं।
अत्यधिक रोग से ग्रस्त पौधों को बागवान काटने को मजबूर हो रहे हैं। इतना ही यह बीमारी नाशपाती के पौधों पर भी पनप रही है। इस बीमारी का कहर कुल्लू के बगीचों में देखा जा रहा है। हालांकि बागवान इन दिनों प्रूनिंग करते समय ब्लाईटॉक्स दवाई भी पौधों पर लगा रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सेब बगीचों में कैंकर विभिन तरह से फैलता है। घाटी के बागवान महेश शर्मा, ज्ञान ठाकुर, नवीन, कैलाश, कर्म चंद, श्याम शर्मा, चमन, देवराज नेगी, अशोक ठाकुर चुनी लाल आदि का कहना है कि इन दिनों उनके बगीचों में कैंकर रोग का कहर स्पष्ट दिखाई दे रहा है। ऐसे में पौधे बीमारी की जद्द में आने के कारण सूखने लगे हैं। बागवानों का कहना है कि अब रोग नाशपाती के पौधों पर भी पनप रहा है।
गलत काट-छांट से भी कैंकर का खतरा
बागवानी विभाग कुल्लू के उपनिदेशक डॉ. राकेश गोयल कहते है कि असंतुलित खाद डालने तथा पौधों की गलत प्रूनिंग करने से भी कैंकर रोग पौधों में अधिक पनपता है। लिहाजा बागवानों को संतुलित खाद और उचित तरीके से काट-छांट करनी चाहिए। रोग ग्रस्त पौधों की टहनियों को तेज चाकू से साफ करें और फिर ब्लाइटॉक्स दवा का लेप घाव पर लगाए। इससे रोग पर नियंत्रण हो सकता है।
... और पढ़ें

जिले में हजारों नौनिहालों को पिलाई दो बूंद जिंदगी की

कुल्लू। पोलियो उन्मूलन अभियान के अंतर्गत रविवार को जिले में हजारों नौनिहालों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई गई। शून्य से लेकर पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई। कड़ाके की ठंड के बावजूूद लोगों में पोलियो को लेकर उत्साह रहा। सुबह नौ बजे पोलियो बूथों पर लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था।
हालांकि दिन के समय धूप खिलने से लोगों को मुश्किल नहीं हुई। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किए बूथों में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई। स्लम एरिया में भी बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाई गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र शर्मा ने कहा कि अभियान में शून्य से पांच साल तक के लगभग 35 हजार बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाने जाने का लक्ष्य रखा गया था। इसके साथ बाहर से आने वाले बच्चों को भी यह दवा पिलाई गई। अभियान को सफल बनाने के लिए जिले भर में कुल 401 बूथ स्थापित किए गए थे। इन पर 1604 कर्मचारियों ने सेवाएं दी। अभियान की निगरानी के लिए 89 सुपरवाइजर तैनात किए गए थे। बंजार खंड के 76 बूथों में 296 आंगनबाड़ी, आशा वर्करों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की मदद से 5527 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। स्वास्थ्य शिक्षक किशन चंद ठाकुर ने कहा कि 5913 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन कुछ जगहों में अधिक बर्फबारी होने के बावजूद 5527 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। गुशैणी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व बठाहड़ उप स्वास्थ्य केंद्र के 20 पोलियो बूथों में शून्य से पांच साल के 845 बच्चों में से 830 बच्चों को स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने दवाई की बूंद पिलाई गई। उन्होंने कहा कि दूरदराज के क्षेत्रों के जिन 15 बच्चों को रविवार को पोलियो की दवाई नहीं पिलाई गई है, उन सभी बच्चों को स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाएंगे। इस दौरान स्वास्थ्य वर्कर रमा चौधरी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता खेमा शर्मा, दीपा देवी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

मनाली में बर्फ के फाहों के बीच झूमे सैलानी

कुल्लू/मनाली। पर्यटन नगरी मनाली में सोमवार रात से रुक-रुक हो रही बर्फबारी का सैलानियों ने खूब आनंद लिया। मनाली के माल रोड पर बर्फ के फाहों में पर्यटक झूम उठे। नेहरूकुंड पहुंचे सैलानियों ने भी बर्फ का खूब आनंद उठाया।
हालांकि कुछ पर्यटक सुबह के समय सोलंगनाला भी पहुंचे। पर्यटकों ने यहां स्कीइंग, स्नो स्कूटर और घुड़सवारी कर अपने सफर का यादगार मनाया है। सैलानियों ने बर्फ के फाहों के साथ बर्फ से लकदक पहाड़ियों को भी अपने मोबाइल में कैद किया। प्रशासन ने खराब मौसम को देखते हुए और सुरक्षा को लेकर दोपहर बाद सोलंगनाला के सैर सपाटे पर निकले पर्यटकों को नेहरूकुंड में ही रोक दिया। दोपहर करीब दो बजे के बाद नेहरूकुंड पहुंचे सैकड़ों पर्यटकों को भ बर्फबारी होते ही वापस मनाली भेज दिया। मनाली और इसके आसपास के स्नो प्वाइंटों में हो रही बर्फबारी से पर्यटन कारोबारी गदगद हैं। निजी होटलों के साथ पर्यटन विभाग के होटलों में 40 से अधिक आक्यूपेंसी चल रही है। होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष अनूप राम ठाकुर ने कहा कि कई वर्षों के बाद मनाली में विंटर सीजन ने इस तरह का गति पकड़ी है।
... और पढ़ें
मनाली में बर्फ के फाहों में झूमते सैलानी। मनाली में बर्फ के फाहों में झूमते सैलानी।

बर्फबारी से जिले में 70 सड़कें बंद, लाहौल के लिए उड़ानें रद्द

कुल्लू/कोकसर। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद कुल्लू और लाहौल-स्पीति में हिमपात का क्रम थमने का नाम नहीं ले रहा है। कुल्लू व लाहौल-स्पीति जिलों में सोमवार रात से एक बार फिर ताजा हिमपात का दौर जारी है। बर्फबारी के बाद कुल्लू जिला की पहाड़ियों के साथ ग्रामीण क्षेत्र बर्फ से लकदक हो गए हैं। इससे लाहौल के लिए उड़ानें नहीं हो सकी। साथ ही कई मार्गों पर यातायात ठप है।
बर्फबारी के बाद पहले से ही बिजली, पानी को लेकर मुश्किलें झेल रहे ग्रामीणों की दुश्वारियां और बढ़ गई हैं। हिमपात से कुल्लू जिले में 70 से अधिक सड़कों पर यातायात ठप हो गया है। साथ ही करीब 80 ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं। औट-बंजार-सैंज नेशनल हाईवे-305 को बहाल करने में जुटी अथॉरिटी को बार-बार झटका लग रहा है। एनएच अथॉरिटी ने घियागी से लेकर सोझा तक मार्ग चार बार छोटे वाहनों के लिए बहाल किया। लेकिन सोमवार रात को हुई ताजा बर्फ से सोझा तक हाईवे फिर से बंद हो गया है। लाहौल के लिए मंगलवार को दो हेलीकाप्टर की उड़ानें प्रस्तावित थी। लेकिन रोहतांग में बर्फबारी होने से उड़ानें नहीं हो सकी हैं। मौसम केंद्र ने 23 जनवरी तक मौसम खराब रहने की चेतावनी जारी की है। जनवरी से लगातार हो रही बर्फबारी से घाटी के किसानों-बागवानों में खुशी का माहौल है। बागवानों को सेब के साथ अन्य फलों की बंपर फसल होने की उम्मीद है। मौसम से कृषि-बागवानी विशेषज्ञों के सथ पर्यावरणविद भी गदगद हैं। मौसम के रुख को देखते जिला प्रशासन ने सैलानियों व आम लोगों को खतरे वाले जगहों पर न जाने की हिदायत दी है।
कहां पर कितनी बर्फबारी
रोहतांग दर्रा में 75 सेंटीमीटर, जलोड़ी दर्रा 30, कोकसर में 40 सेंटीमीटर हिमपात हुआ। साथ ही केलांग में 10, मनाली में 10 सेंटीमीटर, सोलंगनाला में 30 सेंटीमीटर तक ताजा बर्फबारी हुई है।
... और पढ़ें

उपायुक्त कार्यालय परिसर में लगे प्रशासन मुर्दाबाद के नारे

कुल्लू। उपायुक्त के कार्यालय में हर दिन दर्जनों लोग अपनी समस्या लेकर आते हैं। उपायुक्त से मिलकर अपनी समस्या रखते हैं। लेकिन अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने जातिगत आरक्षण और एससी-एसटी एक्ट के विरोध में धरना-प्रदर्शन करने के बाद जब उपायुक्त को ज्ञापन सौंपने आए तो यहां पर उपायुक्त, एसडीएम समेत अन्य अधिकारी मौजूद नहीं थे। इसके बाद अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के लोगों का गुस्सा फूट पड़ा।
क्षत्रिय महासभा के कार्यकर्ताओं ने उपायुक्त कार्यालय परिसर में प्रशासन मुुर्दाबाद के नारे लगाए। कार्यकर्ताओं ने प्रदेश सरकार और प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान उठाए। इस घटना का सोशल मीडिया पर भी वीडियो वायरल हुआ है। मामले को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चाओं का दौर भी शुरू हो गया है। प्रशासन पर लोग कई तरह के सवाल उठा रहे हैं। मामला सोमवार का है जब अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के बैनर तले सैकड़ों लोग जातिगत आरक्षण और एससी-एसटी एक्ट के विरोध में रैली के लिए उमड़े थे। शहर में रैली निकालने के बाद सभी लोग उपायुुक्त कार्यालय के बाहर इकट्ठा हुए। इसके बाद उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा जाना था। लेकिन उपायुक्त कार्यालय में उपायुक्त व अन्य कोई अधिकारी न होने पर क्षत्रिय महासभा के सदस्य भड़क गए। उपायुक्त कार्यालय परिसर में ही प्रशासन मुर्दाबाद के खूब नारे लगे। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के जितेंद्र राजपूत ने सरकार व प्रशासन पर सवाल उठाते हुए कहा कि इस देश की सरकारों से क्या उम्मीद की जा सकती हैं। मांग को सुनना तो दूर, सरकार तक मांगों को पहुंचाने वाले अधिकारी ही कुल्लू में मौजूद नहीं है।
... और पढ़ें

पुलिस चौकी से फरार आरोपी का सुराग नहीं

कुल्लू। नाकाबंदी पर एक गाड़ी से बरामद एक पिस्तौल, एक देसी कट्टा और छह कारतूस मामले का आरोपी मणिकर्ण पुलिस चौकी से पूछताछ के दौरान फरार हो गया है। इस मामले में पुलिस ने एक महिला को भी पकड़ा, जिससे पुलिस पूछताछ कर रही है।
फरार आरोपी की धरपकड़ के लिए पुलिस छानबीन कर रही है। सभी पुलिस थानों और चौकियों को भी इस बारे में अलर्ट कर दिया है। पुलिस चौकी के भीतर से आरोपी के फरार होने से पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया है। दूसरे दिन मंगलवार को भी आरोपी का सुराग नहीं लग पाया है। इससे पहले पिछले हफ्ते कुल्लू की जेल से एक कैदी भी पानी की टंकी से चढ़कर दीवार फांदकर भाग निकला था। उसे भी पुलिस अभी तक नहीं पकड़ पाई है। हालांकि प्रशासन ने इस मामले में जेल अधीक्षक को सस्पेंड व जेल वार्डन को नोटिस जारी किया है। मगर अब एक पिस्तौल, एक देसी कट्टा समेत छह कारतूस को लेकर घूम रहे युवक को भले ही पुलिस ने मणिकर्ण में नाके में पकड़ा लिया है। लेकिन आरोपी चौकी से पूछताछ के दौरान भाग गया है। पुलिस ने जिस दिल्ली नंबर की गाड़ी से पिस्तौल और कारतूस पकड़े हैं, उस गाड़ी में करीब चार लोग भी सवार थे। इनमें एक महिला भी मौजूद थी। बताया जा रहा है कि जिस दौरान आर्म्ड एक्ट का आरोपी फरार हुआ था, उस दौरान अन्य सभी लोग भाग गए थे। बाद में पुलिस ने महिला को भुंतर में लगाए गए नाके के दौरान पकड़ा है। हालांकि पूरे मामले को लेकर पुलिस खुल कर बोलने से कतरा रही है। मामला गंभीर होने पर इसकी जांच भी पुलिस का एक बड़ा अधिकारी कर रहा है। उधर, पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने कहा कि पुलिस ने तलाशी में जिस युवक के बैग से एक देसी कट्टा, एक पिस्तौल और छह राउंड बरामद किए हैं, वह पुलिस चौकी से फरार हो गया है। उन्होंने कहा कि मामले में गाड़ी में सवार लोगों से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जा रही और इसमें दोषी पुलिस कर्मियों को भी बख्शा नहीं जाएगा।
... और पढ़ें

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के अतिरिक्त काम हो कम

कुल्लू। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका संघ ने पल्स पोलियो अभियान के दौरान हुई आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मौत पर गहरा शोक जताया है। संघ ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आ रही मुुश्किलों को लेकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है। कहा कि उनके अतिरिक्त काम कम करने चाहिए।
संघ की अध्यक्ष योगा रानी ने कहा कि गीता देवी की आकस्मिक मौत की क्षतिपूर्ति के लिए कार्यकर्ता के परिवार को आर्थिक लाभ दिया जाए। परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी का भी प्रावधान किया जाए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पल्स पोलियो, बीएलओ, जनगणना आदि के कार्य काफी चुनौतीपूर्ण होते हैं। इसके बावजूद इन कार्यों के दौरान सुविधा के नाम पर कुछ हासिल नहीं हो रहा है। बीएलओ की ड्यूटी का टीए, डीए भी समय पर नहीं मिल रहा है। जो मिलता भी है, वो भी खर्च से बहुत कम होता है। विभिन्न कार्यों के लिए कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं की ड्यूटी अधिकांश समय में दूरदराज व दुर्गम क्षेत्रों में लगाई जाती है। लेकिन जिन लोगों की यहां ड्यूटी लगनी चाहिए, वो सड़क के साथ लगते क्षेत्र में ही ड्यूटी देते नजर आते हैं। बीएलओ का कार्य उनके लिए काफी चुनौती पूर्ण होता है। दुर्गम क्षेत्रों में ड्यूटी देने में परिजनों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार दुर्गम क्षेत्र में ड्यूटी देने के लिए उनको अपने पति, बेटे या अन्य पुरुष सदस्य को साथ ले जाना पड़ता है। इस दौरान सुबह से लेकर शाम तक का पूरा समय लिया जाता है। लेकिन मानदेय पर्याप्त नहीं मिल रहा है। ऐसे में अतिरिक्त काम को कम किया जाना चाहिए। अन्यथा उनके मानदेय में बढ़ोतरी की जाए।
... और पढ़ें

चरस के साथ दबोचा रूसी नागरिक, नेपाली

कुल्लू। पुलिस ने बजौरा में नाके पर और पार्वती घाटी के जयनाला में गश्त के दौरान करीब दो किलो 288 ग्राम चरस के साथ एक विदेशी सहित नेपाली को दबोचा है। बजौरा के पास पकड़े रूसी नागरिक से एक किलो 263 ग्राम चरस पकड़ी। जयनाला में नेपाली से एक किलो 25 ग्राम चरस बरामद की है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रविवार रात को भुंतर पुलिस की एक टीम टीसीपी बजौरा में नाके पर थी। इस दौरान कुल्लू से मनाली जा रही एक वोल्वो बस को तलाशी के लिए रोका गया। तलाशी के दौरान एक विदेशी नागरिक पुलिस को देखकर घबरा गया। पुलिस को जब विदेशी की गतिविधियों पर संदेह हुआ तो उसकी तलाशी ली गई। इस दौरान इग्नातेव वायाचेस्तव (38) निवासी रूसी संघ के कब्जे से एक किलो 263 ग्राम चरस बरामद हुई। आरोपी चरस की खेप को दिल्ली पहुंचाने की तैयारी में था। इससे पहले ही पुलिस ने बजौरा में पकड़कर उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया। उधर, कसोल के समीप जयनाला में पुलिस की टीम गश्त पर थी। इस दौरान सामने से आ रहे व्यक्ति छुटलुम लामा (50) निवासी ग्राम पुवाया तहसील शोरोक आंचल, करनाली नेपाल की जब पुलिस ने तलाशी ली तो उससे एक किलो 25 ग्राम चरस की खेप बरामद हुई। इसके बाद पुलिस ने आरोपी को मौके से गिरफ्तार किया। मामले की पुष्टि पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने की। कहा कि पुलिस ने बजौरा और पार्वती घाटी के जयनाला में चरस के साथ एक विदेशी सहित नेपाली को पकड़ा है। दोनों आरोपियों से करीब दो किलो 288 ग्राम चरस पकड़ी गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस आरोपियों से कड़ी पूछताछ कर रही है। कहा कि मामले की छानबीन चल रही है।
... और पढ़ें

जातिगत आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शन, नारेबाजी

कुल्लू। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने सोमवार को जिला मुख्यालय ढालपुर में जातिगत आरक्षण और एटरोसिटी एससी-एसटी एक्ट को लेकर प्रदर्शन किया। महासभा के बैनर तले सैकड़ों लोगों ने सरवरी से ढालपुर चौक, कॉलेज गेट से क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू होकर डीसी कार्यालय तक रैली निकाली।
जातिगत आरक्षण और एटरोसिटी एक्ट के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के प्रदेश अध्यक्ष भूपिंद्र सिंह ठाकुर, प्रदेश उपाध्यक्ष जितेंद्र राजपूत, जिला अध्यक्ष नगीन चंद्र ठाकुर और जिला कार्यकारी अध्यक्ष बीर सिंह ठाकुर ने देश के राष्ट्रपति से वर्तमान आरक्षण के स्वरूप को खत्म कर जाति की जगह आर्थिक आधार पर आरक्षण को लागू करने की मांग की है। कहा कि शहीदों के परिवारों को आरक्षण दिया जाना चाहिए। इसके अलावा दिव्यांगता के आधार पर आरक्षण देने के साथ जीवन में आरक्षण एक व्यक्ति को एक बार देने, रोजगार प्राप्ति, पदोन्नति, शिक्षा, स्वास्थ्य, न्यायपालिका, प्रशासनिक सेवाओं में किसी भी तरह का आरक्षण न दिया जाए। महासभा के पदाधिकारियों ने कहा कि जातिगत आरक्षण और एटरोसिटी एसटी-एसटी एक्ट के दुष्परिणामों की वजह से न तो दलितों का सही तरीके से उत्थान हो पाया और न ही देश का विकास हो पाया। इस जातिगत आरक्षण और एटरोसिटी एससी-एसटी एक्ट की वजह से सामाजिक मन मुटाव हुआ है। कई बार इस एक्ट का दुरुपयोग किया जाता है। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा ने राष्ट्रपति से जातिगत आरक्षण और एटरोसिटी एससी-एसटी एक्ट जैसे कानून में देश और समाज हित को ध्यान में रख कर उचित संशोधन करने की मांग की है। इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष खुशी राम ठाकुर, मोहर सिंह ठाकुर, सचिव अमन ठाकुर, कोषाध्यक्ष हेम राज ठाकुर, मीडिया सलाहकार मोहर सिंह ठाकुर, मुख्य सलाहकार रोहित ठाकुर, सह सचिव किशन सोनी, दिनेश ठाकुर सहित जिलाभर से आए महासभा के कार्यकर्ता मौजूद रहे।
... और पढ़ें

गीता के परिजन को नौकरी दे सरकार : संघ

कुल्लू/खराहल/न्यूली। पोलियो ड्यूटी के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गीता देवी की आकस्मिक मौत पर गहरा शोक जताया है। आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ कुल्लू से संबंधित भारतीय मजदूर संघ की अध्यक्ष दमयंती राजपूत सहित जिला कार्यकारिणी के सदस्यों, जिले की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं ने भी शोक जताया है।
दमयंती राजपूत ने कहा कि पोलियो ड्यूटी के दौरान अति दुर्गम रास्ते में बर्फ में पांव फिसलने से दर्दनाक मौत हो गई थी। संघ ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि गीता देवी के परिवार के सदस्य को सरकारी नौकरी बिना शर्त दी जाए। जिला कुल्लू आंगनबाड़ी संघ की प्रधान दमयंती राजपूत ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग और बाल विकास विभाग भी गीता देवी के परिवार को उचित मुआवजा प्रदान करे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटती है। जिस भी क्षेत्र में ड्यूटी लगाई जाती है, वहां वे पूरी निष्ठा और ईमानदारी से कार्य करती है। लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से सरकार अति दुर्गम क्षेत्रों में कोई व्यवस्था नहीं करती है। इन क्षेत्रों में मौसम और बर्फबारी की स्थिति को देखकर ही पोलियो ड्यूटी लगानी चाहिए। संघ ने सरकार से मांग की हैं कि गीता देवी के परिवार को नौकरी व उचित मुआवजा मुहैया करवाए, नहीं तो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सड़क पर उतरने से भी गुरेज नहीं करेंगी। उधर, आंगनबाड़ी वृत्त न्यूली के अंतर्गत आने वाले आंगनबाड़ी केंद्र मैल में कार्यरत गीता देवी की रविवार को बर्फ में पैर फिसलने से मौत हो गई है। इसके बाद जनप्रतिनिधियों ने परिवार को सरकारी नौकरी देने की मांग की है। पंचायत समिति सदस्य जयवंती देवी, गाड़ापारली पंचायत प्रधान भाग चंद, उप प्रधान गोपाल, शैंशर पंचायत प्रधान नरेश कुमार, उप प्रधान तुलसी राम, ग्राम पंचायत देहुरीधार की प्रधान निर्मला देवी, उप प्रधान भगत राम, सैंज संघर्ष समिति के प्रधान महेश शर्मा ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गीता देवी शाक्टी मरोड़, शुगाड़ में 20 बच्चों को पोलियों की दवा पिलाने जा रही थी। गीता देवी को 6300 रुपये मासिक वेतन मिलता था।
... और पढ़ें

चंडीगढ़ में मिली जटेहड़ बिहाल की लापता महिला

कुल्लू। पुलिस ने पर्यटन नगरी मनाली के तहत आने वाले जटेहड़ बिहाल से लापता एक महिला को दो दिन बाद चंडीगढ़ से ढूंढ कर उसके पति को सौंप दी है। महिला 17 जनवरी को लापता हो गई थी। इसके बाद पुलिस लापता महिला की तलाश कर रही थी।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार गंगा देवी (32 वर्ष) पत्नी प्रेम कुमार, निवासी जटेहड़ बिहाल की गुमशुदगी की शिकायत उसके परिजनों ने 17 जनवरी को पुलिस में की। इसके बाद पुलिस ने महिला की तलाश आरंभ की। पुलिस को महिला के फोन की लोकेशन चंडीगढ़ में मिली। इसके बाद पुलिस चंडीगढ़ के लिए रवाना हुई। चंडीगढ़ में पुलिस ने महिला को तलाश कर लिया। पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने कहा कि महिला के लापता होने की शिकायत पतलीकूहल थाना में मिली थी। इसके बाद महिला को चंडीगढ़ से ट्रेस किया गया है। महिला उसके पति के हवाले कर दी है।
... और पढ़ें

पुरस्कार पाकर खिले मेधावियों के चेहरे

कुल्लू। जिला मुख्यालय के साथ लगते राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सारी भेखली में सोमवार को वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित किया। समारोह में भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष धनेश्वरी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इसके चलते स्कूल के मेधावी छात्रों को पुरस्कृत किया। पुरस्कार पाकर मेधावियों के चेहरे खिल उठे।
मुख्य अतिथि ने संदीप, जतियंद्र, पूनम, शारदा, अक्षय, पल्लवी, सीता, तरुण, गुंजन, यशिका, अंकुश, विपिन, निखिल, अमन, कोमल, संजना, पूजा, रजनीश, महिमा, दीक्षा, शिवानी, मोनिका, संजना, ज्योतिका, दोमा कुमारी, तुषार, वंशिका, आर्यन, हिमेश, ऐश्वर्य और अनुशिका को विभिन्न गतिविधियों में अव्वल रहने पर पुरस्कृत किया। प्रधानाचार्य बहादुर सिंह डोगरा ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पेश की। स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रामलाल शर्मा ने स्कूल भवन का काम पूरा होने पर मुख्य अतिथि आभार जताया। समारोह की शुरुआत शिवानी, पूजा, सीता और गीता ने वंदेमातरम से की। इसके बाद प्रीता, पूजा, शिवानी, उषा, वर्षा, शबनम और सहेलियों ने मां शारदे की वंदना प्रस्तुत की। जमा दो के हिमेश ने कुल्लवी गीत विजा लगी दशमी प्रस्तुत किया। हीना, जागृति, नेहा, द्रोपती, मीरा, चेष्टा, शिवानी, पल्लवी ने सामूहिक लाहौली नाटी पेश कर खूब वाहवाही लूटी। इसकेे बाद पूजा, गीता, शिवानी और सखियों ने समूह गान प्रस्तुत किया। कांगड़ी गीत पर डांस कर स्मृति, विशाल, सुजीत, जितेंद्र, साहिल, निखिल, भूमिका, रितेश, शारदा, ज्योतिका, रक्षा ने खूब धमाल मचाया। पूनम, वंशिका, काजल, मोनिका, कोयला और समीक्षा ने पंजाबी गीतों पर नृत्य प्रस्तुत किया। रवीना ने लाल तेरा साफा गीत से मंत्रमुग्ध किया। रंगीलो म्हारा ढोलना गीत पर प्रोमिला, ललिता, अनीता और दोमा ने बेहतरीन प्रस्तुति दी। इसकेेेे अलावा भारतीय सेना के शौर्य पर आधारित मूक अभिनय की प्रस्तुति से समीर, अंकुश, युवराज, अक्षय, रिंकू, सुरेंद्र और रोहित ने वाहवाही लूटी। इस दौरान हिमाचल प्लानिंग कमीशन के सदस्य युवराज बोध, नप कुल्लू के पार्षद तरुण विमल सहित आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us