बंद फाटक खुलवाने को लेकर गेटमैन पर हमला, भागकर बचाई जान

Rohtak Bureauरोहतक ब्यूरो Updated Tue, 25 Sep 2018 11:25 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
रेलवे फाटक खुलवाने के लिए गेटमैन पर हमला, तोड़फोड़, साढ़े तीन घंटे ट्रेनें प्रभावित
विज्ञापन

बदमाशों ने गेट कंट्रोलिंग पैनल तोड़ा, गेटमैन की गाड़ी के शीशे भी तोड़े, फाटक 47सी अगले आदेश तक परमानेंट रहेगी बंद
अमर उजाला ब्यूरो
पानीपत। सोनीपत के राठधना रेलवे स्टेशन के पास साफियाबाद में फाटक नंबर 19-सी पर गेटमैन कुंदन पाठक व उसके साथी पर हमला कर गंभीर रूप से घायल करने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि मंगलवार को दीवाना रेलवे स्टेशन के पास फाटक नंबर 47सी पर उसको खुलवाने को लेकर कार सवार चार लोगों ने गेटमैन पर हमला कर घायल कर दिया। हालांकि गेटमैन ने किसी तरह भागकर अपनी जान बचाई। गेटमैन की अनुपस्थिति में हमलावरों ने फाटक पर बने कमरे में घुसकर इंडिकेशन-कम-गेट कंट्रोलिंग पैनल, टेलीफोन और आपातकालीन की-पेनल को तोड़ दिया। इतना ही नहीं, आरोपियों ने गेटमैन की गाड़ी के शीशे भी तोड़ दिए। घटना को अंजाम देकर आरोपी घटनास्थल से फरार हो गए। कंट्रोलिंग पैनल ध्वस्त होने से दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन पर ट्रेनों का आवागमन करीब साढ़े तीन घंटे प्रभावित हुआ।
गेटमैन नीरज पुत्र महावीर वासी शहर मालपुर दीवाना रेलवे स्टेशन के पास फाटक नंबर 47सी पर रात की ड्यूटी दे रहा था। सुबह करीब साढ़े पांच बजे जीटी रोड की ओर से एक कार फाटक पर पहुंची। इसमें 3-4 लोग सवार थे। कार सवार लोगों ने गेटमैन नीरज को फाटक खोलने को कहा। मना करने पर कार चालक मारपीट पर उतर आया और गेटमैन नीरज को पीटकर घायल कर दिया। गेटमैन ने साफियाबाद कांड को याद कर आरोपियों के चंगुल से छुड़ाकर भाग निकला। इसके बाद हमलावरों ने गेट के कंट्रोल रूम में घुसकर पहले तो फाटक खोलने का प्रयास किया। उसमें असफल रहने पर आरोपियों ने इंडीकेशन-कम-गेट कंट्रोलिंग पेनल, केएलसीआर रिले, एमरजेंसी की-पेनल तथा 2 टेलीफोन सेट तोड़ दिए। इतना ही नहीं, हमलावरों ने कंट्रोल रूम के पास खड़ी गेटमैन की कार के शीशे तोड़ दिए। घटना को अंजाम देकर आरोपी घटनास्थल से फरार हो गए। कंट्रोल पैनल उपकरण तोड़े जाने से दिल्ली-अंबाला रेलवे लाइन पर ट्रेनों का आवागमन ठप हो गया। दिल्ली-कालका शताब्दी एक्सप्रेस समेत विभिन्न एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों को दीवाना, पानीपत, समालखा, गन्नौर, सोनीपत आदि स्टेशनों पर खड़ा करना पड़ा। सुबह 6 बजे से सुबह 9 बजे तक लगभग डेढ़ दर्जन ट्रेनें घंटों देरी से चलीं। इस दौरान ट्रेन यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। कुछ यात्रियों को तो बसों अथवा अन्य प्राइवेट वाहनों की सहायता से अपने गंतव्य की ओर रवाना होना पड़ा। हालांकि 9 बजे के बाद ट्रैक पर ट्रेनों का आवागमन सुचारु कर दिया गया। घटना की सूचना पाकर रेलवे अधिकारी तथा जीआरपी घटनास्थल पर पहुंची और घटना की जांच की। जीआरपी ने आरोपी वेदपाल वासी दीवाना व अन्य के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। आरोपी फरार बताए जा रहे हैं। वहीं रेलवे अधिकारियों के अगले आदेश तक फाटक नंबर 47सी को परमानेंट तौर पर बंद कर दिया गया है।



गेटमैनों की सुरक्षा को लेकर यूआरएमयू भी आया आगे
गेटमैनों की सुरक्षा को लेकर उत्तर रेलवे मजदूर यूनियन ने भी आगे आते हुए मुहिम शुरू की है। यूनियन के ब्रांच सचिव प्रदीप मलिक ने बताया कि गेटमैनों पर हो रहे हमलों के मद्देनजर विभिन्न फाटकों पर सीसीटीवी और सोलर लाइट लगाने की मांग की जाती रही है। उन्होंने बताया कि रात के समय होने वाली किसी घटना के लिए सीसीटीवी और लाइट व्यवस्था का होना जरूरी है।

दिल्ली-अंबाला ट्रैक पर ये गाड़ियां प्रभावित
दिल्ली की ओर जाने वाली गाड़ियां
64472 पानीपत गाजियाबाद पैसेंजर
64002 पानीपत दिल्ली पैसेंजर
64470 पानीपत नई दिल्ली महिला स्पेशल
64462 कुरुक्षेत्र निजामुद्दीन पैसेंजर
64452 कुरुक्षेत्र दिल्ली पैसेंजर
11078 झेलम एक्सप्रेस
64536 पानीपत दिल्ली पैसेंजर

दिल्ली से आने वाली गाड़ियां
12471 स्वराज एक्सप्रेस
14217 ऊंचाहार एक्सप्रेस
11057 अमृतसर एक्सप्रेस
12919 मालवा एक्सप्रेस
14095 हिमालय क्वीन एक्सप्रेस
12497 शान-ए-पंजाब
12011 नई दिल्ली-कालका शताब्दी एक्सप्रेस
18215 दुर्ग जट एक्सप्रेस
22455 कालका सुपरफास्ट
22429 पठानकोट एक्सप्रेस

शीघ्र गिरफ्त में होंगे आरोपी : राजकुमार
गेटमैन नीरज पर हमला कर घायल करने और रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के मामले में जीआरपी ने आरोपी वेदपाल वासी दीवाना और अन्य के खिलाफ रेलवे एक्ट 174 और आईपीसी की धारा 186, 332, 353 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। आरोपियों को शीघ्र काबू कर लिया जाएगा।
- राजकुमार, प्रभारी, थाना जीआरपी
--------------------

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X