Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   rajendra nagar assembly by-poll 1.64 lakh voters choose their representative voting start from 7 am to 6 pm

Rajendra Nagar Assembly by-poll: आज 1.64 लाख मतदाता चुनेंगे अपना प्रतिनिधि, वोटिंग सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Vikas Kumar Updated Thu, 23 Jun 2022 02:12 AM IST
सार

गुरुवार सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक राजेंद्र नगर विधानसभा के 190 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। इसमें विधानसभा क्षेत्र के 1.64 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उपचुनाव के दौरान सुरक्षा के लिहाज से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की छह कंपनियों सहित दिल्ली पुलिस के 308 कर्मी और होमगार्ड के 177 वॉलेंटियर भी तैनात रहेंगे।

नारायणा स्थित पोलिंग बूथ
नारायणा स्थित पोलिंग बूथ - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

राजेंद्र नगर विधानसभा उपचुनाव के लिए गुरुवार सुबह सात बजे से मतदान की शुरुआत होगी। 1.64 लाख मतदाता शाम सात छह बजे तक अपने पसंदीदा प्रतिनिधि को वोट दे सकेंगे। करीब दस फीसदी संक्रमण दर के बीच हो रहे चुनाव में कोविड संक्रमित मतदाताओं के लिए अलग से इंतजाम किया गया है। शाम आखिरी एक घंटे में सामान्य वोटरों की वोटिंग खत्म होने के बाद संक्रमित लोग मतदान कर सकेंगे। वहीं, बूथ पर रहने वाले लोगों को सलाह है कि मास्क पहनकर ही मतदान केंद्र पर जाएं। बगैर मास्क के वोट देने की इजाजत नहीं होगी। हर मतदाता का वोट सुनिश्चित करने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने बूथ पर मास्क देने का इंतजाम भी किया है। सीईओ डॉ. रणबीर सिंह ने सभी मतदाताओं से मास्क पहनकर ही मतदान केंद्र पहुंचने की अपील की है। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल के  बीच मतदान केंद्र पर पहुंचने को कहा है। मतदान के इच्छुक कोविड संक्रमित मतदाताओं को एंबुलेंस की सुविधा है। 



गुरुवार सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक राजेंद्र नगर विधानसभा के 190 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। इसमें विधानसभा क्षेत्र के 1.64 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उपचुनाव के दौरान सुरक्षा के लिहाज से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की छह कंपनियों सहित दिल्ली पुलिस के 308 कर्मी और होमगार्ड के 177 वॉलेंटियर भी तैनात रहेंगे। मतदान पूरी तरह स्वच्छ और पारदर्शी हो इसके लिए निर्वाचन कार्यालय के करीब 1500 कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। सीईओ ने सभी मतदाताओं से मास्क पहनने सहित कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है। मतदाताओं से उन्होंने मतदान केंद्र पर पहुंचने से पहले पंजीकरण पर्ची की जांच करने को कहा है। अगर किसी मतदाता को पर्ची नहीं मिली है तो वह 1950 या मतदाता हेल्पलाइन एप पर कॉल कर मतदाता सूची में अपने नाम की जांच कर सकते है। अगर उनके नाम मतदाता सूची में मौजूद हैं तो मतदान कर सकते हैं।

मतदान के लिए 13 तरह के दस्तावेज मान्य

सीईओ ने कहा कि मतदान के लिए मतदाता पहचान पत्र (एपिक कार्ड), आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक/डाकघर की ओर जारी फोटोयुक्त पास बुक, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस,  पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट सहित 13 तरह के दस्तावेजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें फोटो के साथ पेंशन दस्तावेज, सरकार और कंपनियों के कर्मचारियों के सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों की ओर से जारी आधिकारिक पहचान पत्र, विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र भी शामिल है। 
 

बनाए गए हैं सेल्फी बूथ भी

सीईओ दिल्ली ने बताया कि मतदान केंद्रों पर सेल्फी बूथ बनाए गए हैं। बूथों पर सेल्फी लेने के बाद इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दूसरे मतदाताओं को भी मतदान के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। मतदाताओं से एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभाने के लिए सीईओ दिल्ली की वेबसाइट पर जाकर मतदाता प्रतिज्ञा लेने की अपील की।

विधानसभा क्षेत्र में कुल 1 लाख, 64 हजार से अधिक मतदाता

डॉ. सिंह ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष उपचुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 1,64,698 है। इनमें 92,221 पुरुष जबकि 72,473 महिला और चार थर्ड जेंडर वोटर शामिल हैं। विधानसभा क्षेत्र में 591 दिव्यांग, 39 दृष्टिबाधित और 64 सेवा मतदाता हैं। इस बार सूची में 1,899 नए मतदाताओं को शामिल किया गया है। राजेंद्र नगर निर्वाचन क्षेत्र के 21 स्थानों पर कुल 190 मतदान केंद्र हैं। 

जरूरतमंदों के लिए होगी  निशुल्क पिक एंड ड्रॉप की सुविधा 

सीईओ दिल्ली ने बताया कि मतदान के दिन दिव्यांग मतदाताओं, वरिष्ठ नागरिकों (80+), गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए मुफ्त पिक एंड ड्रॉप सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल कर सुविधा के लिए अनुरोध कर सकते हैं। इसके लिए ई रिक्शा का उपयोग करने का भी सुझाव दिया गया है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00