यह नाइजीरियन वेबसाइट पर देता था महिलाओं को ऑफर

अमर उजाला, गुड़गांव Updated Tue, 21 Jan 2014 01:24 PM IST
Nigerian arrests in fraud case
साइबर सेल की पुलिस ने वेबसाइट पर शादी का ऑफर देकर महिलाओं से ठगी करने वाले नाइजीरियन गिरोह के एक आरोपी को मुंबई से दबोचा है। नाइजीरियन युवक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाली एक महिला से खुद को स्कॉटलैंड निवासी बनकर 51 हजार रुपये की ठगी की। दुबारा तीन लाख दूसरे खाते में डालने की मांग पर उसकी पोल खुली।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) विवेक शर्मा के अनुसार डीएलएफ क्षेत्र में रहने वाली 30 वर्षीया एक युवती ने पुलिस को शिकायत दी थी कि गिरोह के जाल में फंसकर 51 हजार रुपये उसके खाते में डाल चुकी है। अब वो दो लाख 80 हजार रुपये दूसरे खाते में डलवाने की बात कह रहा है। साइबर सेल की टीम की ओर से छानबीन में पता चला कि युवती ने एक वैवाहिक वेेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल डाल रखी थी।

यह भी पढ़ें: बाप ने कॉलेज जाने तक किया बेटी से रेप

वेबसाइट पर उसे एडवर्ड स्मिथ स्कॉटलैंड निवासी युवक ने शादी करने का ऑफर दिया था। 30 दिसंबर को कथित एडवर्ड स्मिथ ने फोन कर युवती को बताया कि वह मुंबई आ चुका है। उसके पास विदेशी मुद्रा का ड्राफ्ट है। इसके चलते उसे कस्टम अधिकारी नहीं आने दे रहे हैं। इसके अलावा यह भी कहा कि स्कॉटलैंड दूतावास का पीटरसन नाम का एक अधिकारी उसे फोन करेगा।

लड़की ने बताया कि कुछ देर बाद कथित कस्टम अधिकारी का फोन भी आ गया। उसे बताया गया कि स्मिथ को छुड़वाने के लिए 51 हजार की रकम जमा करनी पड़ेगी। जिसे वह दिए गए बैंक खाते में जमा करा दे। इसके बाद युवती ने दिए गए खाते में 51 हजार रुपये जमा करा दिए। तभी एक घंटे बाद फिर फोन आया और उसने दूसरा बैंक खाता नंबर देते हुए कहा कि दो लाख 80 हजार की रकम इस बैंक एकाउंट जमा कर दो।

यह भी पढ़ें: ढाई साल के बच्चे ने की डकैती!

उसने बताया कि यह खाता रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का है। लेकिन खाता किसी युवक का व्यक्तिगत था। इससे युवती समझ गई कि उसके साथ बहुत बड़ा फ्रॉड हुआ है। इसके बाद युवती ने तुरंत पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने सदर थाने में मामला दर्ज कर नवी मुंबई में छापेमारी कर नाइजीरियन युवक जॉन इकेना ओपुटा को गिरफ्तार किया है। उसे सोमवार को अदालत में पेश कर पांच दिन की रिमांड पर लिया गया है।

पूछताछ में आरोपी ने कबूला कि चार अन्य विदेशी युवकों के साथ मिलकर वह एक साल से ठगी कर रहा है। वह शैक्षिक वीजा पर भारत आया है। आरोपी के पास से तीन मोबाइल,12 डेबिट कार्ड, कई चेक बुक, कई बैंक पास बुक व मोबाइल सिम बरामद किए गए। पुलिस ने आरोपी के पास से नाइजीरियन स्टूडेंट एंड कम्युनिटी वेलफेयर एसोसिएशन मुंबई का आईकार्ड भी बरामद किया है।

पांच सितारा होटल में क्यों बुक कराया था कमरा?
युवती को देखने के लिए विदेश से आ रहे व्यक्ति के स्वागत में कोई कोताही न हो उसके लिए परिजनों ने गुड़गांव के एक फाइव स्टार होटल में तीन दिन व दो रात के लिए कमरा भी बुक करा दिया। इसके लिए जो खर्च आया उसे भी भुगतना पड़ा है।

‌किसके खाते में जाता था पैसा
साइबर सेल प्रभारी सुरेश कुमार के अनुसार जिस खाते में पैसा डाला गया था। वह 18 वर्षीय छात्र अशोक के नाम पर था। जो मामूली कमीशन पर पैसा निकाल कर गिरोह के लोगों को देता था।

अस्पताल में आत्महत्या का किया प्रयास
साइबर सेल की टीम जब आरोपी का मेडिकल चेकअप कराने के लिए नवी मुंबई के एनएनएमसी अस्पताल लेकर गई तो वहां पर उसने अपने सिर पर वार कर आत्महत्या का प्रयास किया। जिसके बाद टीम ने आरोपी के खिलाफ आत्महत्या के प्रयास का मामला भी दर्ज किया है। वहां पर मौजूद डॉ. नीरज ने साइबर सेल के लोगों को बताया कि उक्त आरोपी पहले भी लड़ाई-झगड़े को लेकर अस्पताल आ चुका है। पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी की सूचना नाइजीरिया एंबेसी भेज दी है।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर महिला के पर्स से मिले 20 जिंदा कारतूस

गणतंत्र दिवस से ठीक 4 दिन पहले दिल्ली मेट्रो स्टेशन में एक ‌महिला के पर्स से 20 जिंदा कारतूस बरामद हुए।

22 जनवरी 2018

Related Videos

26 जनवरी से ठीक पहले पकड़ा गया 2008 गुजरात धमाकों में शामिल भारत का ओसामा बिन लादेन

26 जनवरी से ठीक पहले दिल्ली को दहलाने की साजिश को नाकाम किया गया। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सिमी और इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े अब्दुल सुभान कुरैशी को दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर से गिरफ्तार किया।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper