इनकी मानें तो 10 दिन में खत्म हो जाएगी ठंड

कौशल सिखौला/अमर उजाला, हरिद्वार Updated Mon, 27 Jan 2014 07:25 PM IST
weather update in uttarakhand
प्राचीन भारतीय शास्त्रों और ज्योतिष को आफिसियल माने जाए तो ठंड के बस दस दिन बाकी है। आठ फरवरी को 40 दिनों का चिल्ला पूरी तरह समाप्त हो जाएगा।

मकर के बाद सूर्य का अगला प्रवेश कुंभ राशि में होगा और कुंभ के सूरज रही-सही ठंड को पीछे खदेड़ देगें। सोमवार को षटतिला एकादशी का व्रत रखकर श्रद्धालुओं ने पुन: तिल से बने पदार्थ अग्नि को अर्पित किए।

सूर्यदेव का ताप बढ़ाने की कामना
मकर संक्रांति से ठंड को भगाने का उपक्रम किसी न किसी रूप में चल रहा है। आज षटतिला एकादशी थी तथा नगर के अनेक भागों में लोगों ने एकादशी व्रत रखकर तिल से बने पदार्थों का दान किया और अग्नि को भोग लगाकर सूर्यदेव का ताप बढ़ाने की कामना की।

40 दिनों का चिल्ला अब उतार पर
तीन दिन बाद मौनी अमावस्या के दिन एक बार फिर से गंगा आदि पवित्र नदियों में स्नान कर श्रद्धालु शीत को चुनौती देगें। 40 दिनों का चिल्ला अब उतार पर है। 30 दिन बीत गए।

आखिरी दिनों में उत्तरायण के सूर्य स्वयं शीत का समापन करने को तैयार है। 8 फरवरी को जहां चिल्ला समाप्त हो जाएगा वहीं 12 फरवरी को सूर्य देव का प्रवेश कुंभ राशि में होगा। चार फरवरी को वसंत पंचमी के सूर्य निकलेंगे। सब मिलकर अब इस सीजन की ठंड को विदाई देने की तैयारियों में जुट गए हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

आत्महत्या को फैशन मानते हैं इस राज्य के सीएम साहब

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्रांस्पोर्टर आत्महत्या मामले को लेकर एक विवादास्पद बयान दिया।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls