Hindi News ›   Chandigarh ›   Haryana Government announces reward for gold medalist Manish Narwal and silver medal winner Singhraj Adhana in TokyoParalympics 

पदकवीरों पर धनवर्षा: टोक्यो पैरालंपिक में हरियाणा के मनीष और सिंहराज का परचम, सरकार ने खोला खजाने का मुंह

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: निवेदिता वर्मा Updated Sat, 04 Sep 2021 10:36 AM IST
सार

भारतीय निशानेबाज मनीष नरवाल और सिंहराज ने टोक्यो पैरालंपिक में कमाल कर दिया। मनीष ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा एसएच-1 स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता। वहीं इसी स्पर्धा में सिंहराज अधाना ने बेहतरीन निशाना साधते हुए रजत पदक पर कब्जा किया।

मनीष और सिंहराज।
मनीष और सिंहराज। - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टोक्यो ओलंपिक में सफलता का परचम लहराने के बाद हरियाणा के खिलाड़ियों का पैरालंपिक में भी जलवा बरकरार है। शनिवार को हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले मनीष नरवाल ने मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता है। वहीं सिंहराज ने भी इसी स्पर्धा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। खिलाड़ियों की सफलता से गदगद सरकार ने मनीष नरवाल को 6 करोड़ रुपये देने का एलान किया है। वहीं रजत पदक विजेता सिंहराज अधाना को सरकार ने 4 करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की। साथ ही दोनों खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।



मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मनीष नरवाल और सिंहराज को उनकी उपलब्धि पर मुख्यमंत्री ने बधाई व शुभकामनाएं भी दी हैं। मनोहर लाल ने कहा कि पदक जीतने वाले दोनों खिलाड़ी फरीदाबाद जिले के हैं। उनकी उपलब्धि से न केवल जिला वासी, बल्कि समस्त देशवासी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। खेल नीति के अनुसार पैरालंपिक खिलाड़ियों को भी सामान्य खिलाड़ियों की तरह सम्मान, पुरस्कार, सरकारी नौकरी और अन्य सुविधाएं देगी। राज्य सरकार की खेल नीति की विश्व में सराहना हो रही है और हरियाणा के खिलाड़ी विश्व मानचित्र पर भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। यह गर्व की बात है।



खेल एवं युवा मामले के राज्य मंत्री संदीप सिंह ने बधाई देते हुए कहा कि यह जीत देश का मान बढ़ाने वाली है। उन्होंने दोनों खिलाड़ियों के परिजनों एवं कोच को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने खेल नीति में बदलाव करते हुए ओलंपिक और पैरालंपिक में क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ियों को 5 लाख रुपये एडवांस प्रोत्साहन राशि के रूप में देने की योजना शुरू की है। 

मनीष ने फाइनल में 218.2 का स्कोर किया। जबकि सिंहराज ने 216.7 का स्कोर करते हुए सिल्वर मेडल हासिल किया। जबकि, रूस ओलंपिक समित के सर्जेइ मालिशेव ने 196.8 अंकों के साथ कांस्य पदक जीतने में सफल रहे।  क्वालीफिकेशन में सिंहराज 536 अंकों के साथ चौथे स्थान पर थे। जबकि मनीष नरवाल 533 अंकों के साथ सातवें नंबर पर रहे। मनीष ने टोक्यो पैरालंपिक में भारत की तीसरा स्वर्ण पदक जिताने में सफल रहे। इससे पहले अवनि लेखरा और सुमित अंतिल भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत चुके हैं।  

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00