japa mala make wishes complete

मनोकामना पूरी करती हैं ऐसी माला

हिन्दू धर्म में 108 अंक को बहुत ही शुभ माना गया है। ऐसी मान्यता है कि इतने मनकों की माला से जप करने से जप सिद्घ होता है और व्यक्ति जिस उद्देश्य से साधना करता है वह सफल होता है। 108 अंक के इस महत्व को ज्योतिषशास्त्र से आसानी से समझा जा सकता है।

अगर आप ज्योतिषशास्त्र के विषय में थोड़ी जानकारी रखते होंगे तो आपको पता होगा कि ग्रहों की कुल संख्या 9 है और राशियों की संख्या बारह है। अगर आप इन दोनों अंकों को गुणा करेंगे तो इसका योगफल 108 पाएंगे। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार व्यक्ति को जीवन में जो भी सुख-दुःख प्राप्त होता है वह इन्हीं ग्रहों एवं राशियों के कारण मिलता है।

108 मनकों की माला में सभी ग्रह और राशियां समाहित होते हैं। इसलिए 108 मनकों की माला से जप करने पर सभी ग्रहों एवं राशियों के अशुभ प्रभाव में कमी आती है और सिद्घियां प्राप्त होती है। शास्त्रों के अनुसार माला में मनकों की संख्या जितनी होती है उस अनुसार उसका फल बदल जाता है।

54 मनकों की माला से जप करने पर व्यक्ति जिस उद्देश्य से जप करता है वह कार्य सफल होता है। धन की इच्छा रखने वालों के लिए 21 मनकों की माला से जप करना उत्तम रहता है। मोक्ष प्राप्ति की इच्छा रखने वालों को 25 मनकों की माला से जप -तप ध्यान करना चाहिए। यानी आपकी जैसी कामना हो उसी के अनुसार माला में मनकों को पिरोकर जप करें।

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper