Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Meerut ›   Ramdev baba launch paridhan store in meerut says India is not an estate of any political party

बाबा रामदेव बोले, देश किसी राजनीतिक दल की जागीर नहीं, कश्मीर मुद्दे पर कही ये बड़ी बात

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मेरठ Published by: Dimple Sirohi Updated Mon, 24 Dec 2018 07:30 PM IST
Ram dev baba
Ram dev baba
विज्ञापन
ख़बर सुनें
यूपी के मेरठ जिले में पहुंचे योग गुरु रामदेव बाबा सोमवार को अमर उजाला के ऑफिस पहुंचे। यहां उन्होंने पत्रकारों से संवाद करते हुए अनेक मुद्दों पर बात की। 
विज्ञापन


देश में राजनीतिक माहौल की मौजूदा स्थिति पर सवाल किए जाने पर बाबा रामदेव ने कहा कि राष्ट्र अपने स्वाभाव से आगे बढ़ता है। उन्होंने कहा कि कोई राजनैतिक दल न तो बंधक बना सकता है और न ही भारत किसी राजनैतिक दल की जागीर है।


मात्र राजनीति से देश तय नहीं होता है, बल्कि राष्ट्र सहज प्रवाह से आगे बढ़ रहा है। इस समय सत्ता पक्ष और विपक्ष में भीषण संग्राम होने वाला है, लेकिन कौन जीतेगा ये अभी नहीं कहा जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि आजादी के समय सूई भी नहीं बनती थी और आज हम सेटेलाइट तक बना रहे हैं और इसमें एक प्रतिशत भागीदारी राजनीति की है तो 99 प्रतिशत भागीदारी इस देश की जनता की है।

अगर देश को महाशक्ति बनाना है तो हमें जागरुक रहना होगा। देश के नागरिक जागरुक रहें तो हम वर्ष 1940 से 1950 तक देश को 'वर्ल्ड इकॉनोमिक सुपर पावर' बना देंगे और 'वर्ल्ड स्प्रिचुअल सुपर पावर' भी बना देंगे।

उन्होंने अन्य कंपनियों द्वारा पतंजलि के उत्पाद जैसे उत्पाद बाजार में लाए जाने के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि किसी उत्पाद को बनाने के लिए ज्ञान आवश्यक है। हम बंदर दौड़ में विश्वास नहीं रखते हम स्थिरता के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। 

कंपनी को बीस हजार करोड़ रुपये के टर्नओवर की कंपनी बनाने का टारगेट क्या 2020 से पहले पूरा होगा? इस पर उन्होंने कहा कि उम्मीद है ये अगले साल ही पूरा हो जाएगा। हम पतंजलि के पांचसौ स्टोर खोल रहे हैं। अभी पतंजलि डेयरी चार लाख लीटर से शुरु किया इसे अगले साल दस लाख लीटर तक लेजाना और आने वाले चार-पांच साल मं चालीस-पचास लाख तक लेकर जाने का बड़ा गोल तय करना है।

चीन को उखाड़ने के लिए बनना होगा सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब
उन्होंने कहा कि चीन फर्नीचर, वॉश बेसिन किचन तक यानी  हमारे घर में घुस गया है। पंद्रह-बीस लाख करोड़ पर अकेले चीन का कब्जा है। इसके लिए जरूरी है कि चीन को उखाड़ने के लिए वर्ल्ड का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बनाएं। देश को आर्थिक महाशक्ति बनाने के लिए जागरूकता पर ध्यान देना होगा। रोजगार के अवसर पैदा करने होंगे।

उन्होंने कहा कि जहां तक मोदी जी का प्रश्न है तो मोदी जी ने आशाएं अकांक्षाएं, अपेक्षाएं हिमालय जैसी लगाईं और उसके लिए प्रयत्न भी किए लेकिन तीन-चार उनके मोर्चे थे। उन्होंने विश्व में जाकर भागीदारी मांगी लेकिन उसका दसवां हिस्सा भी वह धरातल पर नहीं ला पाए। इसके लिए न तो इतनी जमीन मिली न ही घरेलू स्तर पर माहौल बन सका। क्योंकि सभी राजनैतिक दल कहते हैं गरीबों के हमदर्दी हम गरीबों के हमदर्दी।

इस चक्कर में देश का औद्योगिक विकास कहीं नेपथ्य पर चल और देश में गरीबों का हमदर्दी बनने की होड़ में कांग्रेस और बीजेपी में जंग छिड़ गई, इसमें औद्योगिक विकास से फोकस हट गया। मोदी जी के सपन बड़े थे लेकिन जैसा मोदी जी चाहते थे जिम्मेदार लोग उस जोश-खरोश के साथ एक्जिक्यूट नहीं कर पाए।
 
कश्मीर मुद्दे पर बोलते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि पाकिस्तान और कश्मीर के मुद्दे पर जो मोदी जी ने पहल की थी और जितना रंग लाना चाहिए था वह छूट गया। एक तो जीडीपी के साथ बेमेल गठजोड़ हो गया और दूसरा पाकिस्तान के साथ मोदी जी ने जो शराफत दिखाई वह रंग नहीं लाई। उन्हें खुद शपथ ग्रहण में बुलाया उनके घर गए, लेकिन पकिस्तान की सेना और पॉल्टिकल जमात के लोग बेहद शातिर हैं। इसलिए कई चीजों पर उनकों संघर्ष करना पड़ा।

ये झोला ही मेरा ऑफिस है 
अमर उजाला मेरठ के फेसबुक पेज पर रामदेव बाबा का यह संवाद लाइव किया गया। इस दौरान फेसबुक यूजर ने रविंद्र प्रताप सिंह ने उनसे सवाल किया कि क्या बाबा आईफोन रखते हैं? इस सवाल का जवाब रामदेव बाबा ने हंसते हुए दिया। उन्होंने अपना गेरुए रंग का झोला मंगाया और कहा कि यह झोला ही मेरा ऑफिस है। इसमें स्मार्टफोन और डायरी होती है।

बाबा कहते हैं झोले में लावा का फोन रखता हूं। अब हम तो फोन बनाते नहीं, जिस कंपनी का भी रखते हैं उसकी ब्रांडिंग होती है। ये कोई 4-5हजार रुपए कीमत का स्मार्टफोन  है, इसमें कोई चक्करबाजी नहीं है। पहले जो फोन रखते थे लेकिन दुर्भाग्य से इसके पुर्जे चीन से आते हैं, इसलिए उसे रखना बंद कर दिया।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

https://www.facebook.com/AuNewsMeerut/
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00