लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Kanpur News ›   Ship crew members will remain in custody in Nigeria till the next hearing

अगली सुनवाई तक नाइजीरिया में ही हिरासत में रहेंगे शिप के क्रू मेंबर, विदेश मंत्री ने सांसद पचौरी को दी जानकारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, कानपुर Published by: शिखा पांडेय Updated Fri, 25 Nov 2022 12:02 AM IST
सार

14 व 15 नवंबर को नाइजीरिया के पोर्ट हरकोर्ट शहर में संघीय उच्च न्यायालय में भारतीय नागरिकों सहित जहाज के चालक दल को भागने, झूठे समुद्री डकैती के दावों और तेल चोरी के प्रयास के आरोप में पेश किया गया था। मामला कोर्ट में विचाराधीन है। लिहाजा उन्हें अगली सुनवाई तक जहाज में ही हिरासत में रखा गया है।

गिनी देश में बंधक है क्रू मेंबर्स
गिनी देश में बंधक है क्रू मेंबर्स - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

तीन माह से पश्चिमी अफ्रीका के गिनी देश में शिप के 26 क्रू मेंबरों के साथ फंसे गोविंदनगर निवासी रोशन अरोड़ा (26) के मामले में अहम जानकारी मिली है। रोशन और क्रू में फंसे सभी सदस्य अगली सुनवाई तक नाइजीरिया में ही हिरासत में रहेंगे। यह जानकारी विदेश मंत्री ने सांसद सत्यदेव पचौरी को पत्र भेजकर दी है।



रोशन के परिजनों ने क्रू में फंसे सभी 16 भारतीयों की सकुशल वापसी के लिए सांसद सत्यदेव पचौरी से गुहार लगाई थी। इस पर सांसद ने 08 नवंबर को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर को पत्र भेजकर मामले से अवगत कराया था। पत्र भेजकर बताया गया है कि बहुराष्ट्रीय विदेशी स्वामित्व के तहत एक वेरी लार्ज क्रूड कैरियर (वीएलसीसी) श्रेणी का जहाज एमवी हीरोइक इदुन एक विदेशी झंडे के नीचे नौकायन कर रहा था।


आठ अगस्त को तेल चोरी के संदेह में नाइजीरिया की नौसेना ने उन्हें हिरासत में लेकर गिनी की नौसेना को सौंप दिया था। जहाज में 16 भारतीयों के साथ विभिन्न देशों के 26 सदस्य हैं। जब यह इक्वेटोरियल गिनी के अधिकार क्षेत्र में था, तब मलाबो में भारतीय दूतावास उनकी सुरक्षा के लिए भारतीय चालक दल और संबंधित अधिकारियों के संपर्क में था।

14 व 15 नवंबर को नाइजीरिया के पोर्ट हरकोर्ट शहर में संघीय उच्च न्यायालय में भारतीय नागरिकों सहित जहाज के चालक दल को भागने, झूठे समुद्री डकैती के दावों और तेल चोरी के प्रयास के आरोप में पेश किया गया था। मामला कोर्ट में विचाराधीन है। लिहाजा उन्हें अगली सुनवाई तक जहाज में ही हिरासत में रखा गया है। अबूजा में भारतीय उच्चायोग भारतीय नागरिकों के लिए कांसुलर एक्सेस के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00