यूपी बोर्ड परीक्षाः गेट से ही सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे छात्र

Kanpur	 Bureau कानपुर ब्यूरो
Updated Tue, 18 Feb 2020 12:27 AM IST
विज्ञापन
जीआईसी स्कूल में बोर्ड परीक्षा का बना कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते डीआईएस भगवत पटेल व जीआईसी प्र?
जीआईसी स्कूल में बोर्ड परीक्षा का बना कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते डीआईएस भगवत पटेल व जीआईसी प्र? - फोटो : ORAI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
उरई (जालौन)। यूपी बोर्ड की मंगलवार से 57 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। परीक्षा के लिए 2165 माध्यमिक और 322 प्राइमरी के शिक्षकों को कक्ष निरीक्षक बनाकर ड्यूटी लगा दी गई है। इसके अलावा पर्यवेक्षक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी बनाकर जिम्मेदारी दी गई है। जिले को दो जोन में बांटकर सीडीओ और एडीएम को प्रभारी बनाया गया है। गेट से ही छात्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में आ जाएंगे और उनकी चेकिंग होगी। इस बार हाईस्कूल में 22,264 और इंटरमीडिएट में 20,117 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
विज्ञापन

डीआईओएस भगवत पटेल ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया गया है कि केंद्रों के सीसीटीवी कैमरे चौबीस घंटे चालू रहेंगे। कक्ष निरीक्षक परिचयपत्र के साथ ही केंद्र में दाखिल होंगे। किसी भी अन्य व्यक्ति को बिना परिचयपत्र के केंद्र में दाखिल न होने दिया जाए। परीक्षार्थियों की चेकिंग भी गेट पर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। इस दौरान पर्याप्त पुलिस बल भी सभी केंद्रों पर तैनात रहेगा। पूरी परीक्षा की वेब कास्टिंग होगी और उसकी मानीटरिंग जनपद के अलावा प्रदेश स्तर पर भी की जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर आज चहल पहल देखी गई। बड़ी संख्या में परीक्षा केंद्रों में जाकर अपने अपने रोल नंबर के हिसाब से कक्ष देखते नजर आए। केंद्रों में ब्लैकबोर्ड पुतवा दिए गए। सीटिंग प्लान के अनुसार रोल नंबर की स्लिप भी चिपका दी गई। केंद्रों पर भी कंट्रोल रूम दुरुस्त किया गया।

अति संवेदनशील केंद्रों पर रहेगी विशेष नजर
जिला परिषद इंटर कालेज ऊमरी में पालीटेक्निक माधौगढ़ के प्राचार्य धर्मेंद्र कुमार, काशीप्रसाद उपाध्याय बालिका इंटर कालेज कुठौंदा में भूमि संरक्षण अधिकारी शहाबुद्दीन, श्रवण कुमार द्विवेदी इंटर कालेज हुसेपुरा सुरई में मंडी सचिव माधौगढ़ अरुण कुमार यादव, इंटर कालेज अकोढ़ी में पीडब्लूडी के एई वीरेंद्र कुमार, श्रीकृष्ण इंटर कालेज चौरसी में क्रीड़ा अधिकारी रईस अख्तर, दीवान महाराज सिंह इंटर कालाज जखा में प्रभारी सेवायोजन अधिकारी एके सिंह को स्टेटिक मजिस्ट्रेट बनाकर निर्देशित किया गया है कि वे अपने तैनाती स्थल पर लगातार भ्रमणशील रहकर परीक्षा पूरी पारदर्शिता के साथ कराएंगे। किसी भी स्तर पर सामूहिक नकल नहीं होने देंगे। इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के 21 परीक्षा केंद्रों पर भी नजर रखने को गया है।
नकल रोकने के लिए बनाए चार सचल दल
नकल रोकने के लिए चार सचल दल बनाए गए है। इसमें एक का प्रभारी डीआईओएस है, दूसरे के प्रभारी राजकीय हाईस्कूल मरगाया के प्रधानाचार्य केके गुर्जर, तीसरे सचल दल के इंचार्ज राजकीय हाईस्कूल दमरास के प्रधानाचार्य रमेश वर्मा एवं चौथे सचल दल की जिम्मेदारी राजकीय हाईस्कूल जमरोही खुर्द के प्रधानाचार्य राकेश विश्वकर्मा को दी गई है। सभी सचल दलों में प्रभारी के अतिरिक्त दो महिला व दो पुरुष भी सह प्रभारी बनाए गए हैं। सचल दलों से कहा गया है कि सुबह सात बजे और दोपहर एक बजे तथा परीक्षा समाप्ति होने के बाद रोजाना डीआईओएस कार्यालय में उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर कराएंगे।
कंट्रोल रूम भी तैयार, स्टाफ तैनात
जीआईसी में मानीटरिंग रूम बना दिया गया है। इसमें तीन शिफ्टों में अलग अलग स्टाफ की ड्यूटी लगा दी गई है। कंट्रोल रूम 24 घंटे काम करेगा। कंट्रोल रूम का नंबर 05162-252291 है। कंट्रोल रूम के स्टाफ को निर्देशित किया गया है कि वे सभी परीक्षा केंद्रों पर लगातार मानीटरिंग करें। किसी परीक्षा केंद्र पर अनुचित गतिविधि मिलने पर तत्काल डीआईओएस को अवगत कराएं।
परीक्षा केंद्र के निर्धारण में मनमानी से नाराजगी
परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में मनमानी को लेकर भी कई लोग नाराज देखे गए। आप पार्टी के नेता जगदीश के मुताबिक, परीक्षा केंद्रों का निर्धारण ठीक ढंग से नहीं किया गया है। शहर के कई नामचीन विद्यालय जो नकल न कराने के लिए प्रसिद्ध थे, उन्हें सेंटर नहीं बनाया गया है, बल्कि दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में सेंटर बना दिए गए है। शहर के कई कालेजों के बच्चों को ग्रामीण क्षेत्र के सेंटर में भेज दिया गया है। इससे परीक्षार्थियों को दिक्कत होगी।
बोर्ड परीक्षाओं के लिए गांधी इंटर कॉलेज सेटिंग प्लान तैयार करवाते प्रधानाचार्य व अन्य
बोर्ड परीक्षाओं के लिए गांधी इंटर कॉलेज सेटिंग प्लान तैयार करवाते प्रधानाचार्य व अन्य- फोटो : ORAI

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X