बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

चमाचम होंगी सड़कें, गंगा-यमुना पर बनेंगे पुल

Kanpur	 Bureau कानपुर ब्यूरो
Updated Fri, 10 Sep 2021 12:35 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
फतेहपुर। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कलक्ट्रेट के गांधी मैदान में बटन दबाकर 213 करोड़ की 65 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके अलावा 76 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार 100 परियोजनाओं को लोकार्पण भी हुआ। उपमुख्यमंत्री ने गंगा और यमुना नदी पर 408 करोड़ रुपये से दो पुल बनाने की भी घोषणा की।
विज्ञापन

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य हेलीकाप्टर से भिटौरा के ओमघाट आए। यहां पर वैदिक रीति रिवाज से गंगा का पूजन किया। इसके बाद स्वामी विज्ञानानंद के आश्रम में स्थित शिवमंदिर में दूध और गंगा जल से अभिषेक किया। उन्होंने स्वामी विज्ञानानंद महाराज से आशीर्वाद लेकर विचार विमर्श किए। फिर कार से कलक्ट्रेट मैदान पहुंचे। यहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया, फिर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम शुरू किया।

इसके बाद परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया। उन्होंने भिटौरा के बलखंडी गंगाघाट पर पुल निर्माण कराने और यमुना नदी पर बिंदौर घाट पर पुल बनाने की घोषणा की। यह दोनों पुल 408 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाएंगे। यमुना नदी पर 274 करोड़ की लागत से पुल बनेगा। इस पुल के बनने से बिंदकी तहसील के लोगों को बांदा, हमीरपुर जाने में आसानी होगी।
क्षेत्र के जाफरगंज, कसियापुर, मांझेपुर बाजार, गहरूखेड़ा, सिजौली, सुल्तानगढ़, भारतपुर, जोनिहां को यह पुल जोड़ेगा। हुसैनगंज प्रतिनिधि के अनुसार, भिटौरा में 134 करोड़ की लागत से बलखंडी गंगाघाट पर पुल बनेगा। इसके बनने से उन्नाव व रायबरेली के लालगंज कस्बा होकर लखनऊ जाना आसान हो जाएगा। फतेेहपुर के अलावा सहिमापुर, आलमपुर नरही, भोलापुर, शिवपुर, चांदपुर, सलेमाबाद, सूपा, बहलोलपुर और पलनहा गांव को यह पुल जोड़ेगा।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us