खसरे के टीके से 12 बच्चों की हालत बिगड़ी

एटा/जलेसर/ब्यूरो Updated Thu, 06 Dec 2012 12:37 PM IST
12 children ill due to measles vaccine
जनपद में स्वास्थ्य विभाग की ओर से चल रहे खसरा टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार को शहर के एक स्कूल में टीका लगाने के बाद आधा दर्जन बच्चों की हालत बिगड़ गई। दो बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं जलेसर में भी टीका लगने से 6 बच्चों की हालत बिगड़ गई। बच्चों को ठंड व उल्टी की शिकायत हुई।

डाक्टरों का कहना है कि बच्चों के घबरा जाने से यह स्थिति पैदा हुई। खसरा बीमारी के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग अभियान चला रहा है। इसी के तहत टीम शहर के सरस्वती शिशु मंदिर में बच्चों का टीकाकरण करने पहुंची। टीका लगने के बाद दो बच्चों की हालत बिगड़ गई।

इनमें कक्षा पांच के छात्र शिवम पुत्र ओमकार निवासी शांतीनगर और सोहिल गुप्ता पुत्र ब्रजनलाल गुप्ता निवासी मेहता पार्क थाना कोतवाली नगर की तबीयत खराब हुई। बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं, चार अन्य बच्चों को प्राथमिक उपचार देकर घर भेज दिया। जलेसर में मोहल्ला हतोडा स्थित इंडियन मॉर्डन स्कूल में टीम ने 19 बच्चों को टीके लगाए।

इस दौरान कुमारी पूनम, तबस्सुम, लाडो, सवा, अंजली, भूपेंद्र आदि को उल्टी व ठंड आदि की शिकायत हुई। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. रवि माहेश्वरी ने तुरंत उनका उपचार किया। सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र प्रभारी डॉ. पवन शर्मा ने बताया कि विद्यालय के आधा दर्जन बच्चों को थोड़ी परेशानी हुई थी, लेकिन सभी सही हैं।

खाली पेट बच्चों को लगा दिया टीका
लोगों ने बताया कि टीम ने बच्चों को खाली पेट ही इंजेक्शन लगा दिया। इसके साथ ही टीका लगने के बाद पानी न पीने के लिए भी टीम ने कोई जानकारी नहीं दी।

क्या कहते हैं प्रधानाचार्य
रिएक्शन नहीं है। ये दोनों बच्चे कमजोर हैं और इनका पहले से ही किसी बीमारी का इलाज चल रहा है।
- रमेश चन्द्र सैनी, प्रधानाचार्य सरस्वती शिशु मंदिर

क्या कहते हैं अधिकारी
रखी हुई वैक्सीन नहीं है, रोज के रोज आगरा से दवा आती है। बच्चों को रिएक्शन नहीं हुआ है। वे इंजेक्शन देख डर गए थे। उसी वैक्सीन से 70 बच्चों का टीकाकरण भी कराया गया था।
- डॉ. आरसी पांडेय, मुख्य चिकित्साधिकारी एटा

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में एक नवजात की इस बात पर दी बलि

शुक्रवार को एटा के सरकारी अस्पताल से लापता बच्चे का शव मिला। मृतक के पिता ने पड़ोसी पर बच्चे की बलि के लिए हत्या करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

13 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls