लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Indore News: सीएम के आने से पहले हुआ हंगामा, शिवराज बोले-बात करने नहीं, विकास की प्रक्रिया में भागीदार बनने आया हूं

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, इंदौर Published by: चंद्रप्रकाश शर्मा Updated Tue, 28 Jun 2022 09:28 PM IST
संबोधित करते सीएम शिवराज।
1 of 3
विज्ञापन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार शाम को इंदौर पहुंचे। ब्रिलियंट कंन्वेंशन सेंटर में उन्होंने प्रबुद्धजनों से चर्चा की। इंदौर कल आज और कल विषय पर उद्बोधन दिया। हालांकि सीएम के पहुंचने से पहले महिलाओं ने जमकर हंगामा किया। नौकरी और रोजगार की मांग को लेकर नाराजगी जताई। महिलाओं का कहना था कि इसके पहले भी सीएम आए थे तब भी उनसे मिलने नहीं दिया था और हमारी शिकायतों को लेकर नेताओं ने आश्वासन दिया था। बाद में कैबिनेट मंत्री तुलसी सिलावट इन महिलाओं को मनाने पहुंचे।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने संबोधन के दौरान स्वच्छता से लेकर वाटर प्लस , गोवर्धन प्लांट सहित तमाम उपलब्धियों का उल्लेख किया। कहा कि 2023 तक मेट्रो की एक लाइन शुरु कर देंगे। सफाई की तरह अब ट्रैफिक में भी इंदौर नंबर वन आए इसके भी प्रयास किए जा रहे हैं। स्टार्टअप पार्क के निर्माण की जानकारी भी दी। कहा कि फर्नीचर क्लस्टर, खिलौना क्लस्टर के साथ इंदौर अंतरराष्ट्रीय कार्गो में भी मिसाल कायम करेगा।  भिखारी मुक्त इंदौर का जिक्र कर कहा कि इंदौर दानवीरों का शहर है। गरीबों को झोपड़ियों से निकालकर पक्के मकानों में पहुंचाना है। फुटपाथी छोटे कारोबारियों के लिए भी योजना लाए, ताकि रोजी-रोटी चल सके। दीनदयाल रसोई योजना में 10 रु. में भोजन, कोविड केयर सेंटर भी इंदौर में सबसे अच्छे बने। शिवराज ने घोषणा की कि 10 साल बाद इंदौर हैदराबाद , बैंगलुरु सहित अन्य शहरों को पछाड़ देगा। इंदौर का मास्टर प्लान पारदर्शी होगा। इंदौर, पीथमपुर, महू को मिलाकर मेट्रो पॉलिटन सिटी, सुपर कोरिडोर पर स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बनेगा। सीएम ने कहा कि इंदौर में एयरपोर्ट से केबल कार चले। इंदौर का रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय बनेगा। देवी अहिल्या बाई होलकर समारक, लता जी के नाम पर भी ऑडिटोरियम बनेगा। इंदौर को आसपास के धार्मिक स्थलों से भी जोड़ेंगे। पैसे की कोई कमी विकास कार्यों के लिए नहीं आएगी। शिवराज ने इंदौर की जनता से अनुरोध किया कि महापौर भाजपा की दे दीजिए, पार्षदों को भी जिताइए। 
सीएम शिवराज के साथ सभी ने लिया विकास का संकल्प
2 of 3

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं केवल बात करने नहीं आया। विकास की प्रक्रिया में भागीदार बनाने आया हूं। ये आमसभा नहीं है। आज हमारे साथ ये वो टीम हो जो इंदौर और मध्यप्रदेश को गढ़ने का काम कर रही है। हम टीम के रूप में काम कर रहे हैं। चुनाव तो एक बहाना था, हमें तो इंदौरियों से मिलने आना था। कैलाश जी ने टेक ऑफ की बात कही। इंदौर टेकऑफ कर चुका है और मध्यप्रदेश रनवे पर दौड़ रहा है। इसका एक उदाहरण देखे को हमारे बच्चों की रणजी ट्रॉफी की टीम। इस बार हमारे खिलाड़ियों ने चमत्कार किया।  इस साल मध्यप्रदेश की ग्रोथ रेट करंट प्राइजेस पर 19.7% है। जो देश में नंबर वन है एमपी। दूसरा भारत की जीडीपी में हमारा योगदान हुआ करता था 3.6% इस साल बढ़कर हो गया 4.6% हमारी जीडीपी का आकार 9 लाख करोड़ से बढ़कर साढ़े 11 लाख करोड़ हो गया। सरकार प्रयास करती और समाज साथ जुड़ जाता है तो चमत्कार होता है। आज भी कई कार्यक्रम हम कन्या पूजन से शुरू करते हैं, ये प्रतीक है ताकि बेटी का मान-सम्मान और प्रतिष्ठा समाज के दिल-दिमाग पर उतरे। बेटियों के कल्याण की एक पूरी सीरिज है। इस साल भारत सरकार के आंकड़े आए है, जिसमें एक हजार बेटों पर 970 बेटियां जन्म ले रही है। लगातार बेटियों की संख्या बढ़ रही है। सरकार अकेली सब नहीं कर सकती, जब तक समाज उनके साथ खड़ा न हो जाए। पूरी दुनिया, स्वच्छता कैसी होती है ये देखने इंदौर आती है। 

इस दौरान सीएम ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा पीथमपुर में औद्योगिक क्षेत्र था और इंदौर से पीथमपुर पहुंचने के लिए कितनी मशक्कत करना पड़ती थी। कल वो था जब उद्योग वाले भी बिजली के लिए तरस जाते थे। ये गुजरे इंदौर की कहानी है। इंदौर के विकास के बारे में एक थिंक टैंक बने जिसमें राजनेताओं के अलावा इंदौर के प्रबुद्ध नागरिक भी सम्मिलित हो। स्वच्छता में छक्का भी लगाएगा इंदौर। कचरे से सीएनजी बनाने का चमत्कार इंदौर ने किया। शहर की 50% स्ट्रीट लाइट को एलईडी में बदला जा चुका है। पीएम ने मंत्र दिया सक्यूलर इकोनॉमी का। उस मंत्र को सार्थक करते हुए वैश्विक बाजार में कार्बन क्रेडिट की बिक्री करने वाला इंदौर एशिया का सबसे पहला शहर है। 2023 तक हमारा संकल्प है 700 करोड़ की लागत से मेट्रो रेल की एक लाइन इंदौर से शुरू करेंगे। ट्रैफिक में इंदौर देश में नंबर वन आए इसके लिए 50 जंक्शन पर 45 करोड की लागत से इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जा रहा है। फ्लाइओवर के नीचे खेलकूद की गतिविधियों को इंदौर में संचालित किया जा रहा है। इंदौर एयरपोर्ट पर 5 हजार टन क्षमता का अंतरराष्ट्रीय कोर्गो गोदाम बनकर तैयार किया गया है। इंदौर के सुपर कॉरिडोर पर 4 करोड़ 50 लाख रुपये लागत से स्टार्टअप पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। 
विज्ञापन
सीएम के आने से पहले हुआ हंगामा
3 of 3
सीएम शिवराज के आने से पहले कार्यक्रम में पहुंचे युवाओं ने रोजगार मांगा। अपनी मांगों की तख्तियां भी लहराई। इनमें वे लोग भी थे जिनके परिजनों की कोरोना से मौत हुई  थी। उन्हें पूर्व में आश्वासन दिया गया था कि उन्हें नौकरी दी जाएगी। यह देखकर भाजपा नेता घबरा गए और उनसे तख्तियां छीनी। मंत्री तुलसी सिलावट इन्हें समझाने पहुंचे।

भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि इंदौर का विमान रनवे पर दौड़ते हुए टेक ऑफ के मोड़ में है। ऐसे में अगर कोई कबूतर आकर टकरा जाए तो इंदौर के नागरिकों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा। इसलिए समझदार को इशारा काफी। इंदौर कल आज और कल आयोजन में मुख्य्मंत्री की मौजूदगी में कैलाश विजयवर्गीय ने कांग्रेस प्रत्याशी पर निशाना साधा। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00