The Railway Men: भोपाल त्रासदी पर बनेगी यशराज की पहली वेब सीरीज, माधवन समेत ये सितारे बने अलमबरदार

अमर उजाला ब्यूरो, मुंबई Published by: विजयाश्री गौर Updated Thu, 02 Dec 2021 09:09 AM IST
द रेलवे मेन
1 of 5
विज्ञापन
फिल्मों और टेलीविजन के लिए मनोरंजन सामग्री बनाते रही देश की अग्रणी फिल्म निर्माण कंपनी यशराज फिल्म्स ने अब ओटीटी पर बोहनी कर दी है। कंपनी ने अपनी नई शाखा वाईआरएफ एंटरटेनमेंट के तहत पांच वेब सीरीज बनाने की योजना बनाई है जिसकी खबर सबसे पहले आपको ‘अमर उजाला’ ने ही दी थी। इनमें से पहली सीरीज का एलान कंपनी के प्रबंध निदेशक आदित्य चोपड़ा ने कर दिया है। भोपाल गैस त्रासदी की पृष्ठभूमि पर बनने जा रही इस सीरीज में पैन इंडिया स्टार आर माधवन, के के मेनन आदि की मुख्य भूमिकाएं हैं। निर्देशक राहुल रवैल के बेटे शिव रवैल इस सीरीज से अपने निर्देशन करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं। 

वाईआरएफ एंटरटेनमेंट का ये पहला बड़ा प्रॉजेक्ट है और इसका नाम रखा गया है, ‘द रेलवे मेन’। ये सीरीज दुनिया की एक ऐसी सबसे बड़ी औद्योगिक आपदा की कहानी कहती है जिसकी वजह इंसान रहा। 1984 की भोपाल गैस त्रासदी के गुमनाम नायकों को श्रद्धांजलि देती ये सीरीज भोपाल स्टेशन पर काम करने वाले रेलवे कर्मचारियों की कहानी है। सीरीज का एलान भी भोपाल गैस त्रासदी वाले दिन ही किया गया। गौरतलब है कि 2 और 3 दिसंबर की रात भोपाल में गैस रिसने से हजारों लोगों की जान चली गई थी। मरने वालों की संख्या को लेकर इस हादसे में शुरू से मतभेद रहा है।
द रेलवे मैन
2 of 5
आदित्य चोपड़ा के मुताबिक, वेब सीरीज ‘द रेलवे मेन’ भोपाल के उन वीरों को सलामी देने की एक कोशिश है जिन्होंने 37 साल पहले इस शहर पर मुसीबत आने पर हजारों लोगों की जान बचाई थी। ‘द रेलवे मेन’ का निर्देशन पहली बार निर्देशन करने जा रहे शिव रवैल करेंगे। उन्हें लेकर आदित्य चोपड़ा एक सुपरहीरो फिल्म की योजना पर भी काम करते रहे है जिसमें चर्चाओं के मुताबिक अजय देवगन अहम भूमिका निभाने वाले थे।
विज्ञापन
विज्ञापन
आर माधवन
3 of 5
वेब सीरीज ‘द रेलवे मेन’ में पैन इंडिया स्टार और ओटीटी पर अपनी फिल्मों और वेब सीरीज से नंबर वन सुपरस्टार बन चुके अभिनेता आर माधवन लीड रोल करते दिखेंगे। उनके साथ इस सीरीज में ‘स्पेशल ऑप्स’ से फिर से लाइम लाइम में आए के के मेनन, ‘मिर्जापुर’ सीरीज के चर्चित अभिनेता दिव्येंदु शर्मा और अभिनेता इरफान खान के बेटे बाबिल खान भी नजर आएंगे। ‘द रेलवे मेन’ की शूटिंग बुधवार से शुरू हो चुकी है। इसमें अभी कुछ और बड़े सितारों को भी शामिल करने की तैयारी चल रही है।
आदित्य चोपड़ा, यशराज फिल्म्स
4 of 5
इस बारे में यश राज फिल्म्स के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट अक्षय विधान कहते हैं, "भोपाल गैस त्रासदी दुनिया की सबसे बुरी औद्योगिक दुर्घटना है। 37 साल पहले हुई इस दुर्घटना के बाद ये शहर पहले जैसा कभी नहीं रहा। यशराज फिल्म्स में हम दर्शकों के लिए सबसे अच्छी दिलकश कहानियां तैयार करने की लगातार कोशिश कर रहे हैं और ये प्रोजेक्ट इस त्रासदी के गुमनाम नायकों को हमारी श्रद्धांजलि है।” वहीं कार्यकारी निर्माता योगेंद्र मोगरे कहते हैं, “वेब सीरीज ‘द रेलवे मेन’ हिम्मत और इंसानियत को सलाम करती एक कहानी है। ये एक ऐसी कहानी है जिसे दुनिया को सुनना जरूरी है। हम इस कहानी को दुनिया भर के दर्शकों तक सबसे अच्छे ढंग से पहुंचाना सुनिश्चित करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ंगे ताकि वे भारत में हुई इस त्रासदी के कारण हुई तबाही की गहराई को समझ सकें।”
विज्ञापन
विज्ञापन
यशराज फिल्म्स
5 of 5
गौरतलब है कि 2 दिसंबर, 1984 की आधी रात के बाद अमेरिकन यूनियन कार्बाइड कॉरपोरेशन की एक कीटनाशक फैक्ट्री से मिथाइल आइसोसाइनेट गैस का रिसाव हो गया था। उस रात पांच लाख से अधिक लोग इस जहरीली गैस का शिकार बने थे और आधिकारिक मृत्यु का आंकड़ा 5,000 से ऊपर पहुंच गया था। बचे हुए हजारों लोगों में कैंसर, अंधेपन, सांस, रोग प्रतिकारक शक्ति और तंत्रिका प्रणाली से जुडी समस्याओं अब भी देखने को मिलती हैं। यशराज फिल्म्स ने सीरीज के एलान के साथ इसकी रिलीज की तारीख भी घोषित कर दी है। ये सीरीज कंपनी के अपने ओटीटी एप वाईआरएफ एंटरटेनमेंट पर अगले साल 2 दिसंबर को रिलीज होगी।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00