अब सड़कों पर नहीं दिखेंगे यू-टर्न

ब्यूरो/अमर उजाला, लखनऊ Updated Sat, 01 Feb 2014 12:16 PM IST
one way traffic system in lucknow
राजधानी की सड़कों पर अब यू-टर्न नजर नहीं आएंगे। पीली व सफेद पट्टियों को चिह्नित करने के अलावा भीड़भाड़ वाली सड़कों पर वन-वे ट्रैफिक प्रणाली लागू की जाएगी।

आदर्श चौराहे बनाए जाएंगे। हजरतगंज को जाम से निजात दिलाने के लिए पांच प्रमुख स्कूलों की पार्किंग व्यवस्था को सुधारा जाएगा। शुक्रवार को मंडलायुक्त संजीव सरन की अध्यक्षता में आयोजित अधिकारियों की बैठक में ये अहम फैसले किए गए।

इस दौरान डीएम अनुराग यादव ने शहर के ट्रैफिक सिस्टम में सुधार के लिए जिला प्रशासन व यातायात विभाग समेत अन्य महकमों को दो दिन में मसौदा प्रस्तुत करने को कहा है। इसमें हजरतगंज के लिए विशेष प्लान तैयार किया जाना शामिल है।

ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए बृहस्पतिवार को अधिकारियों ने करीब दो घंटे तक मंथन किया। सभी ने माना कि राजधानी के हर क्षेत्र में जाम की समस्या झेलनी पड़ रही है।

लगातार बढ़ते ट्रैफिक से प्रमुख सड़कों पर जाम लग रहा है, जबकि यातायात विभाग अवैध पार्किंग व सवारी वाहनों के अवैध ठहराव पर अंकुश नहीं लगा पा रहा है। इसके बाद मंडलायुक्त ने हर सड़क पर पीली-सफेद पट्टी बनाने और जाम व सड़क हादसों को रोकने के लिए यू-टर्न बंद करने का निर्देश दिया।

उन्होंने ज्यादा भीड़भाड़ वाली सड़कों पर वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था लागू करने के साथ ही कड़ाई से इसका पालन कराने की भी हिदायत दी है। इसके साथ साइनेज एवं ट्रैफिक लाइटों को ठीक कराने के लिए कहा गया है।

बैठक में मौजूद एडीजी ट्रैफिक आरपी सिंह ने साइनेज बनवाने और नो पार्किंग जोन के नियम को सख्ती से लागू कराने को आवश्यक बताया है। उन्होंने कहा कि आदर्श चौराहे बनवाने के साथ ही ऑटो और सिटी बसों के स्टॉपेज पर अव्यवस्था को दूर किया जाए।

वहीं, डीआईजी नवनीत सिकेरा ने यातायात में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि राजधानी में वाहनों की संख्या बढ़ने के साथ बाहर से रोज आने वाले वाहनों की भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक सिस्टम में आधुनिक संसाधनों का इस्तेमाल करना होगा।

बैठक में एलडीए उपाध्यक्ष एमपी अग्रवाल, अपर आयुक्त प्रशासन ओपी पाठक, नगर निगम के अधिशासी अभियंता एसके जैन समेत और भी कई अधिकारी मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

लखनऊ के चिनहट में डकैतों ने तीन को मारी गोली, बहनों को किया अगवा

यूपी की राजधानी लखनऊ में बीती रात डकैतों ने क्रूरता की हद पार करते हुए एक घर में तीन लोगों को गोली मार दी और दो नाबालिगों बहनों का अपहरण भी कर लिया। हालांकि, पुलिस ने दावा किया है कि देर रात दोनों बहनें घर लौट आई हैं।

19 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper